Rajasthan Udan Yojana 2023 राजस्थान उड़ान योजना

Rajasthan Udan Yojana 2023 राजस्थान उड़ान योजना
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा राजस्थान उड़ान योजना की शुरुआत की गई है इसके अंतर्गत राज्य के महिलाओं को नैपकिन दिया जाएगा पहले इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को नैपकिन दिए जाने की शुरुआत की गई थी लेकिन अब इसके दायरे को बढ़ा दिया गया है  और महिलाओं को भी सम्मिलित किया गया है योजना को लाने का प्रमुख मकसद महिलाओं को शारीरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए। 
Udan Yojana Rajasthan 2023 राजस्थान उड़ान योजना

राजस्थान उड़ान योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा शुरू किया गया योजना के अंतर्गत लड़कियों और महिलाओं को नैपकिन दी जाएगी ताकि महिलाएं अपनी स्वच्छता का ध्यान अच्छी तरह से रख सके। ऐसा देखा गया है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी लापरवाह रखी है जिसके कारण में कई प्रकार की गंभीर बीमारी हो जाती है। यही वजह है कि इंदिरा गांधी के जयंती के दिन पर  अशोक गहलोत ने इस बात की घोषणा की कि महिलाओं को सरकार के द्वारा नैपकिन दी जाएगी ताकि वह अपनी स्वच्छता का ध्यान अच्छी तरह से रख सके। 
Rajasthan Udan Yojana 2023
राजस्थान उड़ान योजना का उद्देश्य Udan Yojana Rajasthan Aim

ऐसा देखा जाता है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी लापरवाह दिखाई पड़ती हैं विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में देखा जाता है कि महिलाएं अपने सभी की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं देती हैं जिसके कारण उन्हें कई प्रकार की गंभीर बीमारी हो जाती है इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने राजस्थान उड़ान योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत उन्हें नैपकिन दी जाएगी ताकि वह अपने स्वच्छता का ध्यान अच्छी तरह से रख सके। 
निशुल्क सैनिटरी नैपकिन योजना Free Sanitary Napkin Yojana budget

निशुल्क सेनेटरी नैपकिन योजना के अंतर्गत अगर हम बजट की बात करें तो सरकार ने 200 करोड़ का बजट यहां पर निर्धारित किया है जिसके अंतर्गत सभी राज्य के स्कूलों में छात्राओं को नैपकिन दिया जाएगा इसके अलावा महिलाओं को भी इसका लाभ मिल पाएगा। 
नई उड़ान योजना क्या है Nai Udan Yojna Kya Hai

नई उड़ान योजना राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक अनोखी योजना है। इसके अंतर्गत राज्य के लड़कियों और महिलाओं को नैपकिन किया जाएगा ताकि वह अपनी स्वच्छता का ध्यान अच्छी तरह से रख सके जैसा कि आप लोग जानते हैं कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी लापरवाह रहती हैं। जिसके कारण उन्हें कई प्रकार की बीमारी का सामना करना पड़ता है। 
मुख्यमंत्री उड़ान योजना का लाभ Mukhaymantri Udan Yojna ka Labh
  • उड़ान योजना के तहत राजस्थान में गवर्नमेंट के द्वारा सभी लड़कियों और छात्राओं को फ्री में सैनिटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे।
  • महिलाओं, बालिकाओं और छात्राओं को अच्छी हेल्थ और हाइजीन सुविधा प्रदान जाएगी। 
  • मुख्यमंत्री उड़ान योजना से संबंधित जो ब्रांड अंबेसडर या फिर संबंधित विभाग अच्छा काम करेंगे, उन्हें गवर्नमेंट के द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा और पुरस्कार भी दिया जाएगा।
  • इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए स्टेट लेवल पर दो और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर एक ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत महिलाओं को भी सम्मिलित किया गया उन्हें भी नैपकिन दिया जाएगा। 
राजस्थान उड़ान योजना विशेषताएं Rajasthan Udan Yojana in Hindi Features
  • उड़ान योजना के अंतर्गत अभी तक राज्य की सभी छात्राओं और किशोरियों को  नैपकिन जाएगी ताकि वह अपनी स्वच्छता का ध्यान अच्छी तरह से रख सके। 
  • पहले योजना का लाभ केवल छात्राओं और किशोरियों को दिया जाता था लेकिन अब इसमें महिलाओं को भी सम्मिलित कर लिया गया है। 
  • उड़ान योजना के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री जी ने 200 करोड़ रुपए का बजट पास किया है। जिसका लाभ राज्य की सभी महिलाओं को मिलेगा। 
  • मुफ्त सेनेटरी नैपकिन मिलने से महिलाओं छात्रों, किशोरियों को अच्छा स्वास्थ्य और हाइजीन की सुविधा मिलेगी।
  • सरकार ने राज्य के सभी विद्यालय कॉलेज और आंगनबाड़ी केंद्र को इस बात की सूचना दी गई है कि योजना का संचालन चरणबद्ध तरीके से किया जाए ताकि छात्राओं को नैपकिन मिल सके। 
  • योजना का नोडल विभाग महिला अधिकारिता विभाग द्वारा की जाएगी।
  • योजना से जुड़े हुए सभी ब्रांड एंबेसडर और विभाग स्वयंसेवी संगठन जो भी अच्छा कार्य करते हैं उन्हें सरकार द्वारा पुरस्कार भी दिया जाएगा।
Rajasthan Udan Yojana Eligibility राजस्थान उड़ान योजना
  • योजना पहले सिर्फ राजस्थान की छात्राओं और किशोरियों को लाभ देती थी लेकिन  अब महिलाओं को भी इसका लाभ मिलेगा। 
  • इस योजना का लाभ  राजस्थान में मूल रूप से रहने वाली महिलाओं छात्राओं को ही दिया जाएगा।
Rajasthan Udan Yojana Required Documents राजस्थान उड़ान योजना 2023
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
Rajasthan Udaan Yojana Application Form

राजस्थान उड़ान योजना के अंतर्गत अभी तक आवेदन करने की कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की गई ऐसे में नैपकिन वितरण की प्रक्रिया राज्य के किसी भी स्कूल कॉलेज एवं आंगनवाड़ी केंद्रों से प्राप्त कर सकते हैं। यहां सैनिटरी नैपकिन का मुफ्त वितरण किया जाएगा। योजना विशेष रूप से गांव में रहने वाली महिलाओं के लिए है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण और संकोच से नैपकिन खरीदने में असमर्थ है उनको सेनेटरी नैपकिन दिया जाएगा। 
राजस्थान उड़ान योजना हेल्पलाइन नंबर Udan Yojana Rajasthan Helpline Number
राजस्थान सरकार के द्वारा निशुल्क नैपकिन योजना के संबंध में अगर आपको कोई भी समस्या या शिकायत है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं उसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं-  181
Source:https://govtschemes.in/hi/raajasathaana-indairaa-mahailaa-sakatai-udaana-yaojanaa#gsc .tab=0

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें