Three percent installment of dearness allowance Himachal कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की तीन फीसदी किस्त जारी हिमाचल प्रदेश

Three percent installment of dearness allowance कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की तीन फीसदी किस्त जारी हिमाचल प्रदेश 
मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने एलान किया कि दूसरे चरण में स्पीति घाटी की 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी  9000 महिलाओं को जून से 1500-1500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।
चीन सीमा से सटे स्पीति घाटी के रंगरीक में हवाई पट्टी बनेगी। यह मामला रक्षा मंत्रालय के समक्ष उठाया गया है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की तीन फीसदी किस्त जारी होगी। 31 के बजाय अब 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इस निर्णय से राज्य के लगभग 2.15 लाख कर्मचारी और 1.90 लाख पेंशनधारक लाभान्वित होंगे। यह एलान मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने चीन शासित तिब्बत सीमा के साथ लगते स्पीति के मुख्यालय काजा में शनिवार को हुए राज्यस्तरीय हिमाचल दिवस समारोह में किया।
Three percent installment of dearness allowance
सीएम ने कहा कि स्पीति वैली चीन अधिकृत तिब्बत सीमा से सटे होने पर सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसलिए रंगरीक में हेलीपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। इससे राजकोष पर लगभग 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सीएम ने यह भी एलान किया कि दूसरे चरण में स्पीति घाटी की 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी 9्र,000 महिलाओं को जून से 1500-1500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। इससे पहले चरण में प्रदेश की 2.31 लाख महिलाओं को पेंशन देंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह से यह गारंटी पूरी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने शोंगटोंग में हेलीपोर्ट बनाने और स्पीति में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोलने की भी घोषणा की।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सहायता से स्पीति के लांग्जा में खगोलीय घटनाएं जानने और अनुसंधान के लिए स्टार गेजिंग वेधशाला बनेगी। दो साल के अंदर स्पीति में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल बनेगा। सीएम ने काजा में एक महाविद्यालय और 50 बिस्तर क्षमता के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को कार्यशील करने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि मुदभावा सड़क निर्माण में सुरंग का निर्माण किया जाएगा, जिससे काजा-शिमला की दूरी कम होगी। उन्होंने कहा कि शोंगटोंग में एक हेलीपोर्ट का निर्माण करने के साथ प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में पिन घाटी में अटारगु से मुद तक सड़क निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सरकार भावा को मुद से जोड़ने के लिए प्राथमिकता के आधार पर सड़क का निर्माण करेगी।
 
सरकार ने पुरानी पेंशन योजना बहाल कर निभाया वादा 
मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने काजा मठ में पूजा-अर्चना की और प्रदेश की सुख-शांति और समृद्धि की कामना की। उन्होंने कहा कि सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का अपना वादा पूरा किया है। इससे 1.36 लाख सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे। सरकार ने प्रदेश की 2.31 लाख महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक पेंशन देने के वादे को भी पूरा किया है। विधवा एवं एकल नारी आवास योजना के तहत इस वर्ष 7,000 महिलाओं को आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। योजना का लाभ लेने के लिए वार्षिक आय सीमा दो लाख रुपये रखी गई है।
पैतृक संपत्ति के स्वामित्व में बेटियों को समान अधिकार देने के लिए लैंड होल्डिंग सीलिंग अधिनियम 1972 में संशोधन किया गया है। कहा कि गरीब परिवारों के मेधावी बच्चों को उच्च शिक्षा देने के लिए सरकार ने 200 करोड़ की राजीव गांधी उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना शुरू की है। इंजीनियरिंग, चिकित्सा, एमबीए, पीएचडी और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जाएगा।
कृषि क्षेत्र के विकास के लिए हिम उन्नति योजना शुरू की गई है। दूध, दाल, सब्जियां, फल-फूल और नगदी फसलों के क्लस्टर विकसित किए जाएंगे। कृषि, पशुपालन, बागवानी और मत्स्य पालन क्षेत्रों में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए दो प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए।
मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों और लाहौल-स्पीति जिले के सरकारी कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कृत किया। मुख्यमंत्री ने स्पीति घाटी के लिए तीन एंबुलेंस भी समर्पित कीं। क्रिकेट ग्राउंड काजा में पौधरोपण किया। उन्होंने विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।
Source: https://www.amarujala.com/shimla/himachal-day-2023-cm-sukhvinder-singh-sukhu-announces-three-percent-da-hike-for-government-employees-2023-04-15?pageId=1

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें