No Income Tax upto Rs. 7 Lakhs in New Tax Slabs टैक्स में बड़ी छूट का ऐलान 7 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा

No Income Tax upto Rs. 7 Lakhs in New Tax Slabs टैक्स में बड़ी छूट का ऐलान 7 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया. ये मोदी 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट था, ऐसे में 2024 लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर तमाम बड़े ऐलान किए गए। अब 7 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। सीतारमण ने युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करने का ऐलान किया। 
New Tax Slabs
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बजट पेश किया. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट था। ऐसे में निर्मला सीतारमण ने टैक्स कटौती समेत तमाम बडे़ ऐलान किए। अब 7 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। इतना ही नहीं निर्मला सीतारमण ने महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात दी. महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया गया. इसके अलावा किसानों, युवाओं और छात्रों के लिए बडे़ ऐलान किए गए। निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है। निर्मला सीतारमण ने कहा, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है। 

अब ऐसी होगी नई टैक्स स्लैब 

आय

टैक्स%

0 से तीन लाख

0 फीसदी

3 से 6 लाख

5 फीसदी

6 से 9 लाख

10 फीसदी

9 से 12 लाख

15 फीसदी

12 से 15 लाख

20 फीसदी

15 लाख से ज्यादा

30 फीसदी

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें