Mukhyamantri Housing Scheme किसे फ्री में मिलेगा प्लॉट: कौन है सरकारी जमीन पाने के लिए पात्र

Mukhyamantri Housing Scheme किसे फ्री में मिलेगा प्लॉट: कौन है सरकारी जमीन पाने के लिए पात्र
शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना का शुभारंभ किया। टीकमगढ़ जिले के 10,918 परिवारों को अपना मकान बनाने के लिए कुल 129.37 करोड़ रुपये मूल्य के भूखंडों का वितरण किया। ये भूखंड मुफ्त में दिये गये हैं और इन पर सरकार उनके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री जन-आवास योजना के तहत मकान भी बनाएगी। इस अवसर पर सीएम चौहान ने कहा, प्रदेश में टीकमगढ़ से आज नई सामाजिक क्रांति की शुरूआत हुई है। प्रदेश में अब कोई भी व्यक्ति घास-फूस के कच्चे मकान में नहीं रहेगा। सरकार सभी गरीब आवासहीन व्यक्तियों को आवासीय भूमि के पट्टे दिलवायेगी।
Mukhyamantri Housing Scheme
उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री जन-आवास योजना में इन पट्टों पर पक्के मकान बनवाये जायेंगे।’’ चौहान ने कहा कि ये केवल पट्टे नहीं, बल्कि गरीबों का सम्मान, उनकी इज्जत है। अब उनसे कोई यह नहीं कह सकेगा कि इस जगह से हटो। उन्हें अचल सम्पत्ति मिल रही है। मुख्यमंत्री आवासीय भू-खण्ड योजना की चयनित हितग्राहियों को आवासीय भू-खण्ड वितरित कर विधिवत शुरूआत की। वे प्रारंभ में चयनित हितग्राहियों को आवंटित भू-खण्डों पर पहुंचे और वहीं उन्हें स्वीकृति-पत्र वितरित किये।
चौहान ने हितग्राहियों से बातचीत की और उनके साथ जमीन पर बैठ कर भोजन भी किया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आवंटित भू-खण्डों के आसपास सभी बुनियादी सुविधाएं सड़क, बिजली, पानी, सीवेज लाइन आदि उपलब्ध करवायी जाये। चौहान ने भगवान दास, भजनलाल, बालचन्द्र, जसरथ, तीजाबाई, देवेन्द्र, राजकुमार, जगदीश, राकेश, रामप्रसाद, बबलू, राजन आदि के भू-खण्ड पर पहुँच कर उन्हें पट्टे दिये। कार्यक्रम में टीकमगढ़ जिले के कुल 10,918 हितग्राहियों को 129.37 करोड़ रूपये के भू-खण्ड वितरित किये गये। साथ ही उन्होंने 255 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया।
क्यों शुरू हुई योजना

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आज गरीबों के लिये आनंद, उत्सव और प्रसन्नता का दिन है। मैं जब 14 सितम्बर, 2021 को टीकमगढ़ जिले के मोहनगढ़ आया था और वहाँ के हथेरी गाँव से गुजर रहा था। वहाँ के निवासी अखिलेश, हरिराम, कल्लन, सोनू आदि ने मुझसे कहा कि मामा हमारे पास रहने के लिये मकान नहीं है।’’ चौहान ने कहा, ‘‘उसी दिन से मेरे मन में यह विचार उठ रहा था कि किस प्रकार प्रदेश में हर गरीब के लिये पक्के मकान की व्यवस्था की जाये। मैंने संकल्प लिया कि हर गरीब को मकान बनाने के लिये जमीन देंगे। यदि सरकारी जमीन उपलब्ध नहीं हुई तो जमीन खरीद कर देंगे। आज वह संकल्प पूरा हो गया है। टीकमगढ़ जिले से ही इस योजना की शुरूआत एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।’’
युवाओं को मिलेगा रोजगार

उन्होंने कहा, ‘‘आवास के साथ ही हर गरीब को आयुष्मान योजना में लाभ दिया जा रहा है। अच्छी शिक्षा के लिये हर 20-25 गाँव में एक ‘सीएम (मुख्यमंत्री) राइज स्कूल’ खोला जा रहा है। गरीबों को मुफ्त राशन मिल रहा है। अब उच्च शिक्षा की फीस भी मामा भरवा रहा है।’’ चौहान ने कहा कि अब बुजुर्गों को तीर्थ-यात्रा हवाई जहाज द्वारा भी करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आगामी समय में सवा लाख सरकारी नौकरियों पर भर्ती होगी। हर माह ढाई लाख नौजवानों को स्व-रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।
कौन-कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी

इस योजना का लाभ लेने के लिए कैंडिडेट्स के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, आयुप्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और खुद की बैंक में खाता होना जरूरी है।
Source: https://navbharattimes.indiatimes.com/state/madhya-pradesh/bhopal/who-are-eligible-for-the-chief-ministers-land-residential-rights-scheme-know-details/articleshow/96745530.cms

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें