Uttarakhand Awas Yojana किफायती आवास आवंटन के लिए आनलाइन ई-बुकिंग पोर्टल

Uttarakhand Awas Yojana किफायती आवास आवंटन के लिए आनलाइन ई-बुकिंग पोर्टल
आवास एवं शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तराखंड आवास विकास परिषद द्वारा विकसित किए गए इस पोर्टल को लांच किया। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत शिकारपुर-रुड़की के लाभार्थियों को इस अवसर पर आवास आवंटित किए गए।
उत्तराखंड आवास एवं विकास परिषद द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत विकसित की जा रही आवास परियोजनाओं में अब किफायती आवास आवंटन आनलाइन ई-बुकिंग पोर्टल से भी हो सकेंगे।
आवास एवं शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने शुक्रवार को विधानसभा भवन स्थित सभाकक्ष में परिषद द्वारा एचडीएफसी बैंक के माध्यम से विकसित इस पोर्टल की लांचिंग की। इस अवसर पर शिकारपुर-रुड़की के पीएम आवास के लाभार्थियों को ई-बुकिंग पोर्टल व आनलाइन लाटरी के माध्यम से आवास आवंटित किए गए।
Uttarakhand Awas Yojana
कैबिनेट मंत्री अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के घटक किफायती आवास परियोजना के अंतर्गत उत्तराखंड आवास एवं विकास परिषद निजी विकास कर्त्‍ताओं के माध्यम से राज्य में 16 परियोजनाएं संचालित कर रहा है।
इनमें इसी वर्ष अपै्रल के बाद कार्य प्रारंभ हुआ। तीन परियोजनाओं कनकपुर-काशीपुर (1256 आवास), शिकारपुर-रुड़की (768 आवास) व उकरौली-सितारगंज (1168 आवास) के लिए परिषद के साथ ही संबंधित नगर निकायों व जिला विकास प्राधिकरणों और अन्य जिला स्तरीय कार्यालयों के माध्यम से आवास आवंटन के लिए आवेदन मांगे गए।
आवंटन में पारदिर्शता बनी रहे, इसके दृष्टिगत परिषद ने एचडीएफसी बैंक से मिलकर आनलाइन आवास बुकिंग और आनलाइन लाटरी के लिए ई-बुकिंग पोर्टल विकसित किया है।
ई-बुकिंग पोर्टल से कर सकते हैं आवेदन
उन्होंने बताया कि अब परिषद की परियोजनाओं में आवास आवंटन के लिए बुकिंग आफलाइन के साथ ही ई-बुकिंग पोर्टल से आवेदन प्राप्त किए जा सकते हैं। आनलाइन आवेदन के लिए राज्य स्तर पर कामन सर्विस सेंटर से हाथ मिलाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि पारदर्शी ढंग से समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। इसी कड़ी में यह कदम उठाया गया है।

आनलाइन लाटरी निकालकर आवास किए आवंटित

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि शिकारपुर- रुड़की की आवास परियोजना में आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के आवास के लिए 923 आवेदन मिले थे। इनमें से 49 अयोग्य पाए गए। शेष 874 में से 768 को ई-बुकिंग पोर्टल के माध्यम से आनलाइन लाटरी निकालकर आवास आवंटित किए गए।
वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों को भूतल में आवास
इसमें वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों को भूतल में आवास दिए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान 40 लाभार्थियों को आनलाइन लाटरी के माध्यम से आवास आवंटन के पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव आवास आनंद बद्र्धन, परिषद के आयुक्त सुरेंद्र नारायण पांडेय, एचडीएफसी बैंक के राज्य प्रमुख विपिन त्रिपाठी, क्षेत्रीय प्रमुख बकुल सिक्का आदि उपस्थित थे।

Source: https://www.jagran.com/uttarakhand/dehradun-city-online-e-booking-portal-for-affordable-housing-allotment-in-uttarakhand-23198330.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें