डेढ़ घंटे के बाद WhatsApp Returns, आने लगे मैसेज लंबे इंतजार के बाद रीस्टोर हुईं मेसेजिंग ऐप की सेवाएं

डेढ़ घंटे के बाद WhatsApp Returns, आने लगे मैसेज  लंबे इंतजार के बाद रीस्टोर हुईं मेसेजिंग ऐप की सेवाएं

WhatsApp Returns

पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp  लगभग डेढ़ घंटे डाउन रहने के बाद फिर से काम करने लगा है. ज्यादातर लोग इसको एक्सेस कर पा रहे हैं। आज के समय मे जब लोग अपना काम WhatsApp के माध्यम से करने लगे है ऐसे समय मे अगर WhatsApp बंद हो जाये तो मानो जैसे दुनिया रुक सी गयी हैं। 

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp की सेवाएं आज दोपहर को अचानक ठप पड़ गईं, जिसके चलत यूजर्स मेसेज नहीं भेज पा रहे थे। लंबे इंतजार के बाद अब Whatsapp Restore हो गया है और सेवाएं काम कर रही हैं।

दुनिया के सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप की सेवाएं मंगलवार दोपहर अचानक ठप पड़ गईं। वॉट्सऐप डाउन होने का असर इसके करोड़ों यूजर्स पर पड़ा और सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों में वॉट्सऐप यूजर्स एकदूसरे को मेसेज नहीं कर पा रहे थे। लंबे इंतजार के बाद अब यूजर्स पहले की तरह चैटिंग कर सकते हैं और वॉट्सऐप की सेवाएं रीस्टोर हो गई हैं। 

वॉट्सऐप डाउन होने की शिकायतें मंगलवार दोपहर 12 बजकर 9 मिनट से मिलना शुरू हुईं और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में वॉट्सऐप डाउन होने के चलते यूजर्स परेशान हुए। Downdetector प्लेटफॉर्म पर दोपहर 1 बजे तक वॉट्सऐप डाउन होने की शिकायत करने वालों की संख्या 27,000 का आंकड़ा पार कर गई। आखिरकार इस खामी को दूर कर लिया गया है। 

Read also : Online Admission Open to B.Tech, MBBS, BBA/PGDM all private colleges in Delhi/NCR 

एकदूसरे को मेसेज नहीं भेज पा रहे थे यूजर्स

सेवाएं डाउन होने के चलते यूजर्स को एकदूसरे को मेसेज भेजते वक्त परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। पहले से ऐप में मौजूद कन्वर्सेशंस ऐक्सेस करने का विकल्प यूजर्स को मिल रहा था लेकिन वे नए मेसेज नहीं भेज पा रहे थे, ना ही उनके नंबर पर कोई नए मेसेजेस आ रहे थे। सेवाएं सामान्य होने के बाद पहले अटके हुए मेसेजेस यूजर्स को मिलना शुरू हो गए हैं। कई यूजर्स को लॉगिन करते वक्त भी दिक्कत हो रही थी।

पहले भी डाउन हुई हैं लोकप्रिय ऐप्स की सेवाएं

पिछले साल अक्टूबर में मेटा फैमिली की ऐप्स को लंबे वक्त तक ऐसी खामी का सामना करना पड़ा था। तब वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं करीब छह घंटे के लिए प्रभावित हुई थीं। साल 2020 में करीब चार बार वॉट्सऐप की सेवाएं कुछ वक्त के लिए प्रभावित हुई थीं। इस साल भी कई देशों में वॉट्सऐप डाउन होने के मामले पहली छमाही में भी सामने आ चुके हैं। 

Source: https://www.livehindustan.com/gadgets/story-whatsapp-restored-after-long-outage-globally-users-are-able-to-send-messages-now-7263547.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****