Jameen ki registry cancel kaise hoti hai जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल कैसे करें? रजिस्ट्री खारिज कराने के नियम, प्रक्रिया 

क्या आपने अपने या अपने किसी परिवार के सदस्य के नाम पर कोई जमीन की रजिस्ट्री करवा रखी हैं और आप किसी कारणवश उसकी रजिस्ट्री कैंसिल या रद्द करवाना चाहते हैं तो आपको इसके (Cancellation of land registry in Hindi) लिए एक निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह संपूर्ण रूप से कानूनी प्रक्रिया होती हैं। ऐसे में आपको सभी तरह के कानूनों और बनाए गए नियमों को ध्यान में रखते हुए ही उस जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करने के लिए आवेदन करना होगा।
Jameen ki registry cancel kaise hoti hai

अब आप यह जानना चाहते होंगे कि आखिरकार इसके लिए आपको किस तरह की प्रक्रिया से गुजरना होगा और कहां इसके लिए आवेदन करना (Zameen ki registry kaise cancel hoti hai) होगा। जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने से संबंधित हर तरह की जानकारी देने वाले हैं। इसके बाद आप यह जान जाएंगे कि यदि आपको अपने नाम से (Zameen ki registry kaise cancel karen) रजिस्ट्री की हुई जमीन की डील को कैंसिल करवाना पड़ेगा तो उसके लिए आप क्या कुछ कार्यवाही कर सकते हैं।

जमीन की रजिस्ट्री क्या होती है? Jameen ki registry kya hoti hai

हर भारतीय का यह सपना होता हैं कि उसका अपना एक घर हो जहाँ पर वह अपने परिवार के साथ सुख शांति से रह सके। यही कारण हैं कि आजकल हर शहर में कई तरह की कॉलोनियां इत्यादि कटने लगी हैं और वहां लोगों को पट्टे पर जमीन उपलब्ध करवाई जा रही हैं। ऐसे में कॉलोनी के काटे जाने के बाद ही वहां की जमीन की रजिस्ट्री विभिन्न व्यक्तियों के नाम से होनी शुरू हो जाती हैं।

इसी के साथ आप किसी अन्य व्यक्ति से भी उसकी जमीन लेने के लिए उसकी रजिस्ट्री अपने नाम करवा सकते हैं। इन सभी काम के लिए आपको अपने यहाँ के तहसील कार्यालय जाना पड़ता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि किसी भी जमीन की रजिस्ट्री करवाने का सब कार्य वहां के तहसील कार्यालय में तहसीलदार के समक्ष ही किया जाता हैं। तहसीलदार उस राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करता हैं।

जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के कारण (Zameen ki registry kyo cancel hoti hai)

अब जब आप अपनी जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने जा रहे हैं तो आपको एक कारण भी देना होगा। बिना कोई उचित कारण दिए आपकी जमीन की रजिस्ट्री किसी भी स्थिति में रद्द नही हो सकती हैं। ऐसे में आपको अपने द्वारा एक सही कारण देना होगा ताकि संबंधित घटना पर उक्त कार्यवाही कर जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाई जा सके। तो जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं।

  • आपने जिस भी कॉलोनी में जमीन के लिए आवेदन किया था या वहां की जमीन की रजिस्ट्री ले ली थी लेकिन अब आपको पता चला हैं कि वह कॉलोनी अवैध तरीके से काटी गयी थी और वहां भारत व राज्य सरकार के नियमों का उल्लंघन किया गया हैं तो इस स्थिति में आप जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

  • यदि किसी कारणवश आपके पास जमीन की रजिस्ट्री करवाने के बाद पैसों की कमी पड़ जाती हैं या कोई आर्थिक संकट उत्पन्न हो जाता हैं या आप उस जमीन का पैसा चुका पाने में असमर्थ हैं तो भी आप जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के लिए संबंधित विभाग में आवेदन दे सकते हैं।

  • यदि जमीन में किसी अन्य तरह की गड़बड़ी पायी जाती हैं या फिर जैसा आपके साथ बड़ा किया गया था वैसा नही हो रहा हैं या फिर उसमे किसी अन्य तरह की अनियमितता सामने आती हैं तो भी आप जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

  • जमीन का मालिक उस जमीन को देने में आनाकानी करता हैं या उसके द्वारा ज्यादा पैसों की मांग की जाती हैं या कोई और अड़चन डाली जाती हैं तो भी आप जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के अधिकारी हैं।

  • यदि आपके परिवार के सदस्यों के द्वारा इसमें हस्तक्षेप किया जाता हैं या उनके द्वारा आपत्ति दर्ज करवाई जाती हैं या जमीन के मालिकाना अधिकार को लेकर समस्या होती हैं तो भी आप जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के लिए पूर्ण रूप से अधिकारी होंगे।

  • यदि जमीन के कागजात में किसी तरह की गड़बड़ी या धोखाधड़ी की शिकायत पायी जाती हैं तो भी आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • यदि जमीन की रजिस्ट्री दो दो बार करवा ली जाती हैं या दो व्यक्तियों के नाम पर वह जमीन की रजिस्ट्री कर दी जाती हैं तो भी आप उस जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवा सकते हैं।

इसके अलावा भी कुछ अन्य व्यक्तिगत कारण हो सकते हैं। ऐसे में आपके जो भी कारण हैं, आप उसी को ध्यान में रखते हुए जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के लिए संबंधित विभाग में याचिका दायर कर सकते हैं। इसके बाद आगे की कार्यवाही उसी विभाग के द्वारा ही की जाएगी।

जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल कैसे करें? (Jameen ki registry cancel kaise hoti hai)

अब जब आपने यह जान लिया हैं कि जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के क्या कुछ कारण हो सकते हैं तो अब बात करते हैं कि आखिरकार किस प्रक्रिया के तहत आप अपनी जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवा सकते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले तो आप जमीन के सब कागजात अच्छे से तैयार करवा ले ताकि यह पता चल सके कि वह जमीन की रजिस्ट्री आपने नाम पर ही हुई हैं। जब सब कागजात इकट्ठे हो जाए तो आप उनकी फोटोकॉपी भी करवा लेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

इसी के साथ आप अपनी निजी डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी भी उस पर लगाए जैसे कि आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफ़ोन का बिल, पासपोर्ट साइज़ फोटो, तथा आवश्यक दस्तावेज। इन सभी के साथ आपको स्टाम्प ड्यूटी, कोर्ट का ऑर्डर इत्यादि की व्यवस्था भी करनी होगी। इसके बारे में यदि आप किसी अधिवक्ता की सहायता ले लेंगे तो ज्यादा आसानी होगी।

आप किसी भी वकील या नोटरी की मदद से सभी कागजात तैयार कर ले ताकि जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने में कोई अड़चन ना आये। अब आप इन सभी डाक्यूमेंट्स को लेकर अपने यहाँ की तहसील कार्यालय में जाए और वहां जाकर सूचित करें कि आप अनी जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाना चाहते हैं। उसके बाद संबंधित विभाग आपसे सब तरह के कागज लेकर और आपसे कारण जानकर आगे की कार्यवाही करेगा।

इसके लिए तहसीलदार के द्वारा आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी और इसका कारण पूछा जाएगा। आपको सब सच सच बता देना होगा। साथ ही आपको कुछ डाक्यूमेंट्स पर हस्ताक्षर करने को कहा जाएगा। यह सब कार्यवाही होने के बाद यदि उस जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल हो सकती हैं तो वह कर दी जाएगी और आपको आपका पैसा वापस दे दिया जाएगा।

जमीन की रजिस्ट्री करवाने का मामला पेचीदा अवश्य हो सकता हैं और आपको कई बार अपने अपने यहाँ के तहसील कार्यालय या अन्य सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इस स्थिति में आपको धैर्य का परिचय देना होगा और सब कम शांतिपूर्वक तरीके से करवाना होगा। हालाँकि इसमें समय अवश्य लगेगा लेकिन आपका काम हो जाएगा।

जमीन की रजिस्ट्री कहां से कैंसिल होगी?

अब यदि आप अपनी जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल करवाने के लिए कहां जाना पड़ेगा, या फिर कहां कहां के चक्कर लगाने पड़ेंगे, इसके बारे में सोच कर चिंतित हैं तो हम इसके बारे में भी आपको जानकारी दे देते हैं। दरअसल ऊपर का लेख पढ़कर आप यह तो जान ही गए होंगे कि जमीन की रजिस्ट्री से संबंधित हर तरह का कार्य आपके यहाँ की तहसील में ही देखा जाता है लेकिन उससे पहले आपको नोटरी से या वकील से भी संपर्क करना होगा।

साथ ही यदि जमीन की रजिस्ट्री का मामला बहुत आगे बढ़ चुका हैं तो आपको कोर्ट में भी हलफनामा दायर करना पड़ सकता है और वहां से स्टे ऑर्डर लेकर आना होगा। इन सभी कार्यों को करने के बाद आपको तहसील कार्यालय जाना होगा और वहां जाकर सभी तरह के डाक्यूमेंट्स को जमा करवाना होगा। उसके बाद की सब कार्यवाही तहसील कार्यालय के द्वारा ही की जाएगी और जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल कर दी जाएगी।

दाख़िल ख़ारिज के बाद रजिस्ट्री कैंसिल कैसे करें? [How to Cancel Registry After Rejection?]

रजिस्ट्री की प्रक्रिया में ज्यादा समय नहीं लगता है आपकी रजिस्ट्री दो-तीन दिन में कंप्लीट हो जाती है और आपको सारे दस्तावेज मिल जाते हैं । लेकिन दाखिल खारिज की प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है यह समय कभी-कभी 2 से 3 महीने का भी होता है । लेकिन यदि जमीन की रजिस्ट्री हो गई है और दाखिल खारिज की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है उसके पश्चात आप किसी रजिस्ट्री को कैंसिल कराना चाहते हैं तो आप यह प्रक्रिया आसान नहीं बची है ।

अब रजिस्ट्री कैंसिल कराने के लिए आपको रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर काटकर समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है । यदि आप रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर काटते हैं तो आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद ही होगा । आपको सीधे बिना देर किए सिविल कोर्ट में केवला कैंसिल का मुकदमा दर्ज कर देना चाहिए । जितनी जल्दी आप मुकदमा दर्ज करेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा और रजिस्ट्री कैंसिल कराने में आसानी होगी ।

रजिस्ट्री कितने दिन में कैंसिल हो सकती है?

रजिस्ट्री 90 दिन में कैंसिल हो सकती है या फिर इसमें इससे भी अधिक समय लग सकता है।

रजिस्ट्री कैसे रोके?

रजिस्ट्री रोकने के लिए आपको अपने शहर के तहसील कार्यालय में जाना होगा और वहां जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा।

रजिस्ट्री के कितने dino बाद दाखिल खारिज होता है?

रजिस्ट्री के 60 dino बाद दाखिल खारिज होता है।

क्या दाखिल खारिज कैंसिल हो सकता है?

हां, दाखिल खारिज कैंसिल हो सकता है।

Source: https://www.techuhelp.com/zameen-ki-registry-kaise-cancel-hoti-hai/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****