How to Registration PM Rojgar Mela 2022, Apply for 10 Lakh Vacancies

आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जा रही PM Rojgar Mela 2022 Registration से संबंधित विस्तृत जानकारी देने जा रहें हैं। सभी युवाओं के लिए खुशखबरी है, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने दिवाली के शुभ अवसर पर “रोजगार मेला” की बड़ी सौगात दी जाएगी। आज 22 अक्टूबर 2022 यानि धनतेरस के दिन युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी Rozgar Mela को लॉन्च किया गया हैं। इस रोजगार मेला के माध्यम से 10 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। पीएम रोजगार मेला के पहले चरण में लगभग 75,000 युवाओं को नियुक्त किया जाएगा। 

PM Rojgar Mela 2022 (10 Lakh Vacancies)

देश में बढ़ती बेरोजगारी व कमरतोड़ महंगाई से आम जनमानस का जीना दुशवार कर दिया है। मोदी सरकार में लगातार आरोप लगते रहते हैं की केंद्र सरकार बेरोजगार को कम करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 22 अक्टूबर 2022 को PM Rojgar Mela (Modi Job Fair) शुरू किया है। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले का शुभारंभ करेंगे।

How to Registration PM Rojgar Mela

इस अभियान के अंतर्गत 10 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मेला के माध्यम से सरकारी नौकरी देने की योजना निर्मित की गई है। रोजगार मेला मिशन के पहले चरण में 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। जिनकी नियुक्तियां अलग-अलग सरकारी मंत्रालयों और विभागों में की जाएगी। सरकार द्वारा 18 महीने में इस अभियान के माध्यम से सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा। देशभर से चयनित युवाओं को रोजगार मेले के तहत भारत सरकार के 38 मंत्रालयों व विभागों में नियुक्त किया जाएगा। 

PM Rozgar Mela 2022 Registration – Key Highlights

Article about

PM Modi Rojgar Mela

Started by

Prime Minister Narendra Modi

Aim

To provide employment to the youth of the country and to fill the vacant posts

Beneficiaries

10 lakh citizens of the country

In first phase of Rozgar Mela

75000 youths will be given appointment letters

Registration Process

Both online/ offline modes

Official Website

Yet to be launched

Application Start Date

October 22nd, 2022 at 11 AM

Last Date to Apply

End of the Year 2023

Recruitment

National Leval

Selection mode

Written Entrance Test, Common Interview Test (CIT)

Official Notificiation URL

upsc.gov.in / ssc.nic.in

 
प्रधानमंत्री रोजगार मेला के तहत 38 विभागों में शामिल होंगे ये कर्मचारी

22 अक्टूबर 2022 को पीएम मोदी रोजगार मेला का शुभारंभ होते ही जिन कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। उन्हें भारत सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग नियुक्त किया जाएगा। नियुक्त किए गए नागरिकों को Group A, Group B (राजपत्रित) Group B (अराजपत्रित) और Group C में नियुक्ति की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित पदों पर नियुक्ति की जाएगी, जैसे;
  • केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक (Central Armed Force Personnel)
  • उप निरीक्षक (Sub Inspector)
  • कॉन्स्टेबल (Constable)
  • एलडीसी (LDC)
  • स्टेनो (Steno)
  • पीए (PA)
  • आयकर निरीक्षक (Income Tax Inspector)
  • एमटीएस (MTS) आदि
इसके अलावा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) संबंधित मंत्रालय यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) और रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से भर्तियां की जाएगी। डेढ़ साल में सभी सरकारी विभागों और मंत्रालयों में मिशन मोड में 10 लाख भर्ती करने का निर्देश दिया गया है। जो युवाओं में नई उम्मीद और विश्वास पैदा करेगा। युवाओं को रोजगार के अवसर पर जानकारियां और नागरिकों के कल्याण और भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा निरंतर प्रतिबद्ध को पूरा करने की दिशा में रोजगार मेला एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

PM Rojgar Mela – Recruitment Drive for 10 lakh youths

पीएम रोजगार मेला योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए युवाओं को ऑफिसियल वेबसाइट upsc.gov.in/ ssc.nic.in पर जाना होगा। यहाँ उन्हें रोजगार मेला से सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाएगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किए जा रहे “Rozgar Mela” का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है तथा रिक्त पड़े खाली पदों को भरना है।
इस रोजगार मेले के तहत देश भर से चयनित युवाओं को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों व विभागों में अलग-अलग नियुक्त किया जाएगा। जो नवनियुक्त कर्मचारी केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर शामिल होंगे। इसके तहत 10 लाख पदों पर भर्तियां की जाएगी। जिससे देश में रोजगार बढ़ेगा और बेरोजगारी दर में कमी आएगी। युवाओं का भविष्य उज्जवल होगा तथा आत्मनिर्भर होकर राष्ट्र की सेवा कर सकेंगे।

PM Rozgar Mela How to apply, official website

गौरतलब है कि पीएम रोजगार मेला योजना के तहत एजेंसियों के जरिए की भर्तियां की जा रही है। वैसे सरकार ने अभी बस Rozgar Mela की घोषणा की है। इसके लिए कोई ऑफिसियल वेबसाइट लॉन्च नहीं की है। सरकार द्वारा रोजगार मेला के लिए एक समर्पित आधिकारिक वेबसाइट अलग से बनायीं जाएगी। यहाँ इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। जिसके बाद, वे इस मेले में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

आपको बता दें कि रोजगार मेला के अंतर्गत मंत्रालय और विभाग द्वारा सीधे भर्तियां की जाएगी या फिर इस योजना के तहत स्वयं या यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी एजेंसी के द्वारा युवाओं की भर्तियां की जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा है कि चयन प्रक्रिया को तेजी से भर्ती करने के लिए सरल बनाया गया है। और साथ ही तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है। केंद्र के मंत्रालयों विभागों की रिक्तियों को यूपीएससी (UPSC), एसएससी (SSC) में रेलवे भर्ती बोर्ड के जरिए पूरा किया जा रहा है। अफसरों के साप्ताहिक अवकाश निरस्त के जरिए भर्तियां की जाएगी। इस मिशन को पूरा करने के लिए सरकारी विभागों में भी काम चल रहा है। जिसके लिए कई विभागों में अधिकारियों के साप्ताहिक अवकाश को भी रद्द कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री रोजगार मेला 2022 के मुख्य लाभ एवं विशेषताएं

रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 22 अक्टूबर 2022 को रोजगार मेला शुरू किया है। PM Modi Rojgar Mela के अंतर्गत युवाओं को निम्नलिखित लाभ मिलेंगे।
  • प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले का शुभारंभ करेंगे।
  • 10 लाख लोगों को Rozgar Mela के माध्यम से सरकारी नौकरी देने की योजना निर्मित की गई है।
  • इस अभियान के पहले चरण में 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा।
  • नियुक्तियां अलग-अलग सरकारी मंत्रालयों और विभागों में की जाएगी।
  • सरकार द्वारा 18 महीने में इस अभियान के माध्यम से सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा।
  • देशभर से चयनित युवाओं को रोजगार मेले के तहत भारत सरकार के 38 मंत्रालयों व विभागों में नियुक्त किया जाएगा।
  • देश में रोजगार बढ़ेगा और बेरोजगारी दर में कमी आएगी।
  • युवाओं का भविष्य उज्जवल होगा तथा आत्मनिर्भर होकर राष्ट्र की सेवा कर सकेंगे।
पीएम रोजगार मेला (Job Fair) के तहत आवेदन/ पंजीकरण कैसे करें?

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने तथा रिक्त पदों पर नियुक्ति करने के लिए “रोजगार मेला 2022” का शुभारंभ किया जा रहा है। जिसके माध्यम से 10 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। PM Rojgar Mela के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा रोजगार मेले का लाभ लेने के लिए कोई अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा युवाओं के पंजीकरण करने के लिए ऑफिसियल पोर्टल लॉन्च किया जाएगा, तो हम आपको इस वेब पेज के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस रोजगार मेला अभियान के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

Documents Required for PM Rojgar Mela 2022 Online Registration:
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • पासपोर्ट-साइज फोटोग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शिक्षा से सम्बंधित सर्टिफिकेट
  • अनुभव प्रमाणपत्र (यदि है तो)
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Source: PIB

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****