EPFO Pension ​​आपके माता-पिता को भी देता है आजीवन पेंशन, जानिए कैसे

EPFO Pension ​​आपके माता-पिता को भी देता है आजीवन पेंशन, जानिए कैसे

वेतनभोगी (EPFO) कर्मचारियों के लिए पेंशन सुविधा का प्रबंधन करने वाला ईपीएफओ अपने ग्राहकों को कई सुविधाएं प्रदान करता है. ईपीएफओ अपने सदस्यों के अलावा अपने परिवार के सदस्यों को कई तरह के फायदे भी देता है. इसमें माता-पिता को मिलने वाली पेंशन भी शामिल है. हालांकि ईपीएफओ की इस सुविधा के बारे में कम ही लोग जानते हैं.
ईपीएफओ सदस्यों के माता-पिता को पेंशन देता है

ईपीएफओ सदस्यों के माता-पिता को पेंशन देता है

EPFO सब्सक्राइबर्स को मिलने वाली पेंशन सिर्फ उन्हीं की नहीं बल्कि उनके आश्रितों की भी होती है. यदि किसी अभिदाता की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार, विशेषकर उसके माता-पिता को उसकी पेंशन का लाभ दिया जाता है. ईपीएफओ का कहना है कि नौकरीपेशा बेटे या बेटी के खोने पर विभाग ऐसे बुजुर्गों के साथ खड़ा है. ईपीएफओ के नियमों के मुताबिक, ऐसे माता-पिता जिन्होंने अपने नियोजित बच्चे को खो दिया है, उन्हें आजीवन पेंशन मिलती है. हालांकि इसके लिए कुछ नियम और शर्तें हैं.

इन शर्तों को पूरा करने पर आजीवन पेंशन मिलती है

ईपीएफओ के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति की नौकरी के दौरान मौत हो जाती है और अगर वह अपने परिवार में अकेला कमाने वाला है और उसके माता-पिता आश्रित हैं, तो ऐसे मामलों में आश्रितों को ईपीएस-95 नियम के तहत आजीवन पेंशन मिलती है. हालांकि इसमें शर्त यह है कि कर्मचारी ने कम से कम 10 साल की सेवा पूरी कर ली हो. साथ ही यदि कर्मचारी नौकरी के दौरान किसी बीमारी के कारण शारीरिक रूप से विकलांग हो जाता है तो कर्मचारी को भी आजीवन पेंशन मिलती रहेगी. भले ही उसने शर्तों के अनुसार 10 साल की सेवा पूरी नहीं की हो.

Source: https://www.dnaindia.com/hindi/business/utility/report-how-epfo-can-give-pension-your-parents-4057931

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****