CSC Dak Mitra Portal 2022 हर महीने 10000 रुपये से लेकर 20000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

भारत देश के जन सेवा केंद्र सीएससी के माध्यम CSC Dak Mitra Portal का शुभारंभ किया गया है। जिस के द्वारा से जन सेवा केंद्र संचालक (CSC VLE) को डाक मित्र बनने का मौका दिया जा रहा है। इस पोर्टल पर भारत देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों के CSC VLE अपना रजिस्ट्रेशन करके डाक मित्र के रुप में स्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी, डाक पार्सल बुक करने से संबंधित कार्य कर सकते हैं। इस कार्य से वह हर महीने 10000 रुपये से लेकर 20000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। अगर आप एक CSC संचालक है और CSC Dak Mitra Portal 2022 के तहत रजिस्ट्रेशन करके डाक मित्र के रूप में काम कर सकते है। 

CSC Dak Mitra Portal 2022

मौजूदा समय में जन सेवा केंद्र संचालक के माध्यम अपने क्षेत्र के लोगों को अलग-अलग तरह की सरकारी सेवाओं की सुविधा ऑनलाइन विवरण की जाती है। अभी हाल ही में जन सेवा केंद्र के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी सर ने अपने ट्वीट के द्वारा से सभी सीएससी संचालकों को एक नई अपडेट की जानकारी दी है कि अब वह अपने सीएससी सेंटर के माध्यम भारतीय डाक पोस्ट पार्सल, स्पीड पोस्ट बुकिंग जैसे कार्यों की सुविधाएं भी अपने क्षेत्र के लोगों को दे सकेंगे। जिसके लिए उन्हें CSC Dak Mitra Portal पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ही वह डाक मित्र के रूप में काम कर सकते हैं। परंतु अभी सीएससी डाक मित्र सभी CSS संचालकों को नहीं बनाया जाएगा। सिर्फ उन्हीं संचालकों को बनाया जाएगा। जो अपने इलाके में सबसे बेहतर एवं सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

CSC Dak Mitra Portal

CSC Dak Mitra Portal 2022 Highlights

पोर्टल का नाम

CSC Dak Mitra Portal

शुभारंभ किया गया

सीएससी द्वारा

उद्देश्य

ग्रामीण इलाकों में स्पीड पोस्ट और इंडिया पोस्ट पार्सल से जुड़ी सेवाओं को आसान बनाना एवं सीएससी संचालक की आय में वृद्धि करना

लाभार्थी

जन सेवा केंद्र के संचालक

साल

2022

आधिकारिक वेबसाइट

https://dakmitra.csccloud.in/


अब CSC VLE कर सकेंगे डाक मित्र के रूप में काम

जन सेवा केंद्र के सीईओ ने सूचना दी है कि सीएससी सेंटर के संचालक अब ग्राहकों को भारतीय डाक पोस्ट पार्सल, स्पीड पोस्ट बुकिंग जैसे कामों की सुविधा भी दे सकते हैं। इसके लिए उन्हें CSC Dak Mitra Portal पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात संचालक ग्राहक के पार्सल को उसके बताए हुए स्थान पर भेजने के लिए पार्सल को सीधे तौर पर ले सकेगा। इसके बाद संचालक के माध्यम इस पोर्टल पर लॉगिन करके ग्राहक के पार्सल को भेजने के लिए पार्सल की एंट्री की जाएगी। जिसके बाद डाकघर के माध्यम डाकिया को पार्सल लेने के लिए भेजा जाएगा। यानी केंद्र संचालक ग्राहक और डाकघर के बीच एक बिचौलिए के रूप में कार्य करेगा।

CSC Dak Mitra Commission Chart

जो इच्छुक CSC Vle सीएससी डाक मित्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड होकर डाक मित्र के तौर पर काम करना चाहते हैं। तो उन्हें स्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी और डाक पार्सल बुक करने से संबंधित कार्य करने के लिए डाकघर द्वारा कमीशन दिया जाएगा। इस कमीशन की लिस्ट हमने आपको नीचे दी हुई है।

Booking Amount

Total Commission to CSC channel (in %age)

Total Commission to CSC channel (in Rs.)

Vle Commission (80% of CSE Commission Excluding TDS & GST) in Rs.

200

15

30

22.8

400

15

60

45.6

600

15

90

68.4

सीएससी डाक मित्र पोर्टल का उद्देश्य

CSC Dak Mitra Portal को विकसित करने का प्रमुख उद्देश्य है कि CSC VLE की आय में वृद्धि करने के साथ-साथ भारत देश के ग्रामीण इलाकों के नागरिकों के लिए स्पीड पोस्ट एवं इंडिया पोस्ट पार्सल जैसी सुविधाओं को आसान बनाना। क्योंकि पार्सल को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए लोगों को डाक घर जाना पड़ता है। परंतु कुछ ग्रामीण इलाकों में भारतीय डाकघर ना होने की वजह से वहां पर रहने वाले लोगों को स्पीड पोस्ट, इंडिया पोस्ट पार्सल जैसी सुविधाओं का फायदा उठाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। परंतु अब वह अपने इलाके के जन सेवा केंद्र के द्वारा से इन सभी सेवाओं का फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

सीएससी डाक मित्र पोर्टल के द्वारा से Village Level Entrepreneur (CSC) डाक मित्र बनकर हर महीने 10000 रुपये से लेकर 20000 रुपये तक की आय प्राप्त कर सकते हैं। देखा जाए तो यह पोर्टल ग्रामीण इलाकों के नागरिकों को बेहतर डाक सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ केंद्र संचालक की आय में भी वृद्धि करेगा।

CSC Dak Mitra Portal Benefits & Qualiies (लाभ और विशेषताएं)
  • जन सेवा केंद्र के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी जी ने CSC Dak Mitra Portal की सेवा को आरंभ करने की जानकारी प्रदान की है।

  • इस पोर्टल का फायदा CSC Vle एवं ग्राहक दोनों को प्राप्त होगा।

  • अब इस पोर्टल पर जाकर सीएससी केंद्र संचालक अपना रजिस्ट्रेशन करके डाक मित्र के रूप में कार्य कर सकेंगे।

  • CSC Dak Mitra अपने ग्राहकों को स्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी, डाक पार्सल बुक करने से संबंधित सेवाएं प्रदान कर सकेगा।

  • जिसके द्वारा से वह 10000 रुपये से लेकर 20000 रुपये हर महीने तक कमा सकेगा।

  • इस सुविधा के शुरू होने से ग्रामीण इलाकों के उन लोगों को स्पीड पोस्ट बुकिंग, डाक पार्सल बुक करने जैसी सुविधाओं का फायदा मिल सकेगा।

  • जहां पर भारतीय डाकघर मौजूद नहीं है।
CSC Dak Mitra Portal पर Registration करने की प्रक्रिया

जो इच्छुक सीएससी सेंटर संचालक इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं। तो वह नीचे की ओर दिए गए स्टेप्स को स्टेप्स बाय फॉलो करके अपना पंजीकरण कर सकते हैं। यह प्रक्रिया निम्नलिखित इस प्रकार से है।
  • प्रथम सीएससी सेंटर संचालक को CSC Dak Mitra Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।

  • होम पेज पर आपको Continue to Connect के बटन पर क्लिक कर देना है।

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।

  • इस पेज पर आपको डिजिटल सेवा पोर्टल लॉगइन आईडी, पासवर्ड दर्ज करके कैप्चा कोड डालकर Sign In के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

  • अब आपके सामने CSC Dak Mitra Portal Registration Form खुलकर आ जाएगा।

  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज करके Proceed के बटन पर क्लिक कर देना है।

  • इस तरह से आप CSC Dak Mitra Portal 2022 का अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Source: https://dakmitra.csccloud.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****