BR अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली में CUET के माध्यम से PG कोर्सेज में दाखिले शुरू

Ambedkar University Admission 2022: बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) के माध्यम से पोस्टग्रेजुएट (PG) प्रोग्राम के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।
Ambedkar University Admission

Ambedkar University Admission 2022: बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) के माध्यम से पोस्टग्रेजुएट (PG) प्रोग्राम के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।

उम्मीदवार 27 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट- aud.ac.in/admissions पर पीजी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय की प्रेस रिलीज में कहा गया, "डॉ बी आर अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली का प्रवेश पोर्टल पीजी प्रवेश के लिए आज यानी 07.10.2022 से लाइव है और 27.10.2022 तक खुला रहेगा।"

अम्बेडकर विश्वविद्यालय 27 पीजी प्रोग्राम में छात्रों को प्रवेश देगा। लगभग 20 पीजी प्रोग्राम में प्रवेश CUET और 7 प्रोग्राम में प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से होगा।

AUD Admissions 2022: ऐसे करना है आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट aud.ac.in पर जाएं।

स्टेप 2- आवेदन प्रक्रिया लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- आवेदन संख्या और जन्म तिथि का प्रयोग करें।

स्टेप 4- अब कैप्चा भरें।

स्टेप 5- रजिस्टर पर क्लिक करें।

स्टेप 6- आवेदन फीस का भुगतान करें।

स्टेप 7- डाउनलोड करें, और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

बता दें, इलाहाबाद विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रे्शन शुरू हो गए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aucuetug2022.cbtexam.in पर आवेदन कर सकते हैं। छात्र-छात्राएं 15 अक्तूबर तक आवेदन कर सकेंगे। इविवि एवं कॉलेजों में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से जारी किए गए स्कोर के आधार पर दाखिला होगा।

जानें- यूजी कोर्सेज के बारे में

एक बयान में कहा गया है कि डॉ बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली 19 यूजी प्रोग्राम में 1,123 छात्रों को प्रवेश देगा। विश्वविद्यालय के एक बयान में कहा गया है कि 19 में से 18 यूजी प्रोग्राम में प्रवेश CUET के माध्यम से होगा जबकि शेष में प्रवेश कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन कमिटी (CMAC) के माध्यम से होगा।

अंबेडकर विश्वविद्यालय में इस शैक्षणिक वर्ष में चार नए कार्यक्रम - बीए (एच) राजनीति विज्ञान, बीबीए (आईईवी) इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप एंड वेंचर डेवलपमेंट, एमए क्रिमिनोलॉजी और एमए कम्पेरेटिव लिटरेचर शुरू किए गए हैं।

CUET 2022 के माध्यम से पेश किए जाने वाले UG प्रोग्राम की लिस्ट यहां दी गई है।

- बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)

- बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री

- बीवीओसी रिटेल मैनेजमेंट

- बी वोक टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी

- बीवीओसी अर्ली चाइल्डहुड सेंटर मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप

- बीवीओसी अकाउंटिंग एंड फाइनेंस

- बीए ग्लोबल स्टडीज

- बीए Sustainable Urbanism

- बीए सोशल साइंस एंड ह्यूमैनिज

- बीए लॉ एंड पॉलिटिक्स

- बीए (ऑनर्स) हिंदी

- बीए (ऑनर्स) साइकोलॉजी

- बीए (ऑनर्स) सोशल साइंस एंड ह्यूमैनिज

- बीए (ऑनर्स) सोशियोलॉजी

- बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स

- बीए (ऑनर्स) इंग्लिश

- बीए (ऑनर्स) मैथेमेटिक्स

Source: https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****