7th Pay Commission DA Hike केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई एक और सुकून देने वाली खबर

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई एक और सुकून देने वाली खबर, फिर बढ़ेगा 3% महंगाई भत्ता, 38% से बढ़कर 41% होगा DA

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जनवरी 2023 में महंगाई भत्ते फिर बढ़ने वाला है. AICPI इंडेक्स के नंबर्स से अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार उनके महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा. हालांकि, अभी सिर्फ जुलाई और अगस्त 2022 के नंबर्स आए हैं. अक्टूबर के आखिर में सितंबर महीने का आंकड़ा जारी होगा। 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई एक और सुकून देने वाली खबर

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है. उनके डीए में अगली बार 3 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है. हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 फीसदी किया है. इसका भुगतान भी उनकी सैलरी के साथ होना शुरू हो चुका है.  लेकिन, अब एक बार फिर उनके अगले महंगाई भत्ते के नंबर्स आना शुरू हो गए हैं. अगले महंगाई भत्ते का ऐलान साल 2023 में होना है. जुलाई 2022 से लेकर दिसंबर 2022 तक के महंगाई के आंकड़ों से तय होगा कि जनवरी 2023 में महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा. अभी दो महीने यानि जुलाई और अगस्त के नंबर्स आ गए हैं. इससे अंदाजा लग रहा है कि अगली बार भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा। 

AICPI Index के जारी हुए नंबर्स

लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से अगस्‍त के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर द‍िए गए हैं. जुलाई के मुकाबले अगस्‍त में इंडेक्स का आंकड़े में 0.3 अंक का उछाल आया है. जून 2022 के मुकाबले जुलाई में आंकड़ा 0.7 अंक बढ़ा था. कुल मिलाकर जून से अगस्त तक आंकड़े में 1 फीसदी का उछाल आया है. जून में AICPI इंडेक्स 129.2 पर था. जुलाई में आंकड़ा 129.9 पर पहुंचा. अगस्‍त में ये बढ़कर 130.2 के पार निकल गया है. एक्सपर्ट की मानें तो दो महीने के नंबर्स देखकर अंदाजा लगाना मुश्किल है. लेकिन, अगर आने वाले दिनों में इंडेक्स 1 फीसदी और बढ़ता है तो 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने का अनुमान है. 131.4 अंक तक इंडेक्स रहने पर 3 फीसदी का इजाफा होगा. हालांकि, बाकी महीनों के नंबर्स आने पर ही सही अंदाजा लगाया जा सकता है। 

 3 फीसदी बढ़ सकता है अगला महंगाई भत्ता 

केंद्र सरकार की तरफ से हर 6 महीने पर महंगाई भत्‍ते में इजाफा क‍िया जाता है. AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर न‍िर्भर करता है कि बढ़ोतरी क‍ितनी होगी. जुलाई 2022 के महंगाई भत्‍ते का सरकार की तरफ से ऐलान क‍िया जा चुका है. अब अगले साल जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्‍ते का ऐलान होगा. जुलाई से दिसंबर 2022 तक के AICPI इंडेक्स नंबर्स से पता चलेगा कि अगले साल उनके महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होगा. फिलहाल, जुलाई और अगस्‍त के नंबर्स में उछाल आया है और 3 फीसदी की बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं। 

41 फीसदी पहुंच जाएगा महंगाई भत्ता

अगर मौजूदा आंकड़ों के हिसाब से देखें तो महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा. अगर मान लिया जाए कि 3 फीसदी का ही इजाफा होगा तो महंगाई भत्ता बढ़कर 41 फीसदी पहुंच जाएगा. इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा इजाफा होगा. DA एक्सपर्ट हरिशंकर तिवारी का मानना है कि अभी महंगाई भत्ते का आंकलन करना जल्दबाजी है. लेकिन, इंडेक्स का बढ़ना इस तरफ इशारा करता है कि महंगाई भत्ते के मोर्चे पर कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. इंडेक्स बढ़ेगा तो निश्चित तौर पर उनके महंगाई भत्ते में इजाफा होगा। 

कौन जारी करता है आंकड़े?

केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्ते का अंदाजा AICPI इंडेक्स के आधार पर लगाया जाता है. All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इंडेक्स में 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है. हर महीने की आखिरी वर्किंग डे पर पिछले महीने के इंडस्ट्रियल महंगाई के आंकड़े जारी किए जाते हैं। 

Source: https://www.zeebiz.com/hindi/personal-finance/7th-pay-commission-latest-news-today-dearness-allowance-hike-in-january-2023-central-government-employees-to-get-3-per-cent-increase-in-da-98964

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****