Uttar Pradesh Free Bus Service 2022 उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी अपने राज्य के युवाओं, महिलाओं, बच्चों और वृद्धजनों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाओं का शुभारंभ करते रहते हैं। जिससे राज्य में निवास करने वाले हर पीढ़ी के नागरिकों का विकास एवं उत्थान किया जा सके। इसी श्रंखला में अब योगी सरकार एक और नई योजना को जोड़ने जा रही है। इस योजना का नाम उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा है। जिसके द्वारा से राज्य के 60 साल से ज्यादा आयु की महिलाओं को सरकारी रोडवेज बसों में भी फ्री यातायात की सुविधा प्रदान की जाएगी। 

UP Free Bus Service 2022

सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने 10 अगस्त सन 2022 रक्षाबंधन के दिन ट्वीट के द्वारा से उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा योजना को शुरू करने की घोषणा की है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि उत्तर प्रदेश में हम लोग बहुत जल्द ही 60 साल से ऊपर की माताओं और बहनों के लिए सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था करने जा रहे हैं। यानी इस योजना के जारी हो जाने के बाद राज्य की सभी 60 साल की आयु से ज्यादा महिलाएं सरकारी बसों में फ्री आने-जाने की सुविधा का फायदा प्राप्त कर सकेंगी। रक्षाबंधन के अवसर पर योगी सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को 48 घंटे तक फ्री में बस सेवा दी गई थी।

Uttar Pradesh Free Bus Service

इसी प्रकार अब राज्य की 60 साल उम्र से ज्यादा की महिलाओं को सरकारी रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी। अब UP Free Bus Seva के द्वारा से वृद्ध महिलाओं को कहीं आने जाने के लिए किसी अन्य नागरिक पर आर्थिक रूप से आश्रित नहीं रहना पड़ेगा। और वह फ्री में सरलता से कहीं भी आ जा सकेंगी।

उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा 2022 हाइलाइट्स

योजना का नाम

उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा

किसके माध्यम से आरंभ की गई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम

उद्देश्य

सरकारी रोडवेज की बसों में निशुल्क यातायात की सुविधा प्रदान करना

फायदा पाने वाले

10 साल की उम्र से ज्यादा की महिलाएं

घोषित दिनांक

10 अगस्त सन 2022

साल

2022

योजना की श्रेणी

राज्य स्तरीय योजना

आधिकारिक वेबसाइट

जल्द ही आरंभ की जाएगी

Uttar Pradesh Free Bus Seva Objective

उत्तर प्रदेश सरकार का उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा को आरंभ करने का प्रमुख उद्देश्य है कि राज्य की 60 साल से ऊपर की माताओं और बहनों को कहीं भी आने-जाने के लिए निशुल्क यातायात की सुविधा प्रदान करना है। क्योंकि ज्यादातर देखा गया है कि कुछ बूढ़ी महिलाएं पैसों की कमी के कारण दूर रह रहे अपने परिजनों से नहीं मिल पाती है। परंतु अब उन्हें UP Free Bus Service के द्वारा सरकारी रोडवेज बसों में यातायात करते समय किसी भी प्रकार का कोई टिकट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे वह आसानी से बिना पैसों के अपने परिजनों से मिल सकेंगी। और एक बेहतर यातायात की सुविधा का फायदा उठा सकेंगी। यह योजना राज्य में बूढ़ी माताओं और बहनों को निशुल्क कहीं भी आने-जाने का लाभ प्रदान करके उनमें आत्मविश्वास उत्पन्न करेगी साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाएगी और यही इस योजना को आरंभ करने का प्रमुख उद्देश्य है।

उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा के लाभ 
  • यूपी राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा UP Free Bus Service को शुरू करने की घोषणा की गई है।

  • यह घोषणा मुख्यमंत्री जी के माध्यम UPSRTC की 150 डीजल बसों को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की गई है।

  • एवं योगी ने 10 अगस्त सन 2022 को अपने ट्विटर हैंडल के द्वारा भी की है।

  • योगी जी ने ट्वीट में कहा है कि उत्तर प्रदेश में हम लोग बहुत जल्द ही 60 साल से ऊपर की माताओं और बहनों के लिए सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था करने जा रहे हैं।

  • इस योजना के तहत राज्य की 60 साल से ज्यादा की माताओं और बहनों को सरकारी बसों में निशुल्क यातायात की सुविधा प्रदान की जाएगी।

  • उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा योजना के द्वारा से राज्य की लाखों बूढ़ी माता एवं बहनों को लाभ की प्राप्ति होगी।

  • जैसे रक्षाबंधन के अवसर पर सरकार ने बहन बेटियों के लिए 48 घंटे तक फ्री बस सेवा प्रदान की थी।

  • उसी तरह ही 60 साल से ऊपर की सभी माताओं बहनों को फ्री में बस सेवा प्रदान की जाएगी।

  • इस योजना के द्वारा से राज्य की बूढ़ी माताओं और बहनों को कहीं भी आने-जाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर आर्थिक रूप से निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
UP Free Bus Service Eligibilities 
  • आवेदिका को उत्तर प्रदेश का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं ही इस योजना के तहत आवेदन करने की पात्र है।
Important Documents 
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

यूपी राज्य की जो इच्छुक पात्र महिलाएं इस योजना के तहत अपना आवेदन प्रस्तुत करके निशुल्क यातायात की सुविधा का फायदा उठाना चाहती है। तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Free Bus Service Yojana को अभी सिर्फ शुरू करने की घोषणा की गई है। जैसे ही सरकार इस योजना को प्रदेश में लागू करेगी और इसके तहत आवेदन की प्रक्रिया को सार्वजनिक करेगी।

Source: https://www.up.gov.in/en

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****