Pragati Scholarship 2022-23 प्रगति स्कॉलरशिप 2022

Pragati Scholarship 2022-23 प्रगति स्कॉलरशिप 2022

हमारे राज्यों में बहुत सारे ऐसे छात्र और छात्रा है जो पैसों की कमी होने के कारण उनका सपना अधूरा हो जाता है और वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और उनको अपना सपना पूरा करते-करते अधूरा रह जाता है और उनको पैसे की कमी हो जाने की वजह से आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं जिनका यह सपना होता है कि हम भी आगे पढ़कर अच्छी खासी नौकरी करें या डॉक्टर बने और इंजीनियरों ने लेकिन उन सभी का सपना अधूरा रह जाता है इसका कारण यह है कि वह गरीब परिवार के बच्चे होते हैं जिनकी परिस्थिति इतनी खराब होती है क्यों आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और उनका सपना अधूरा ही रह जाता है। 

अब आप भी कर सकते स्कालर्शिप की मदद से आगे की पढ़ाई  और आपका आगे का सपना भी साकार हो सकता है और आप डॉक्टर इंजीनियर या आपका जो भी सपना हो आप उसे पूरा कर सकते हैं और जैसे कि जानते हैं कि हमारे जो गरीब परिवार के बच्चे होते हैं वह बहुत ही ज्यादा परेशानी से जूझ रहे हैं और उनको अपने परिवार का जिम्मेवारी इतना सर पर रहता है कि वह अगर पढ़ाई भी करना चाहे उनको पैसे की कमी से देखते हुए वह पढ़ाई को वहीं पर छोड़ देते हैं और अपने परिवार के जिम्मेवारी पर निभाने लगते हैं और अपने सपने को दूर कर वह पढ़ाई छोड़ देते हैं और अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। 

Pargati  Scholarship 2022 के अंतर्गत इतनी दी जाएगी स्कॉलरशिप

प्रगति स्कॉलरशिप के अंतर्गत जो भी छात्र और छात्राएं आवेदन करेंगे उनके लिए Diploma Course In Any The AICTE का कोर्स करने वाले सभी बच्चों के लिए ₹30000 का स्कॉलरशिप दिया जाएगा। प्रगति स्कॉलरशिप के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई शुरुआती या अंतिम तिथि जारी नहीं किया गया है लेकिन आप सभी को बता दें कि इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया बहुत जल्दी ही शुरू किया जाएगा।  

Pragati Scholarships Scheme For Girls Student

प्रगति छात्रवृत्ति वर्ष 2014 में शुरू किया गया था इस योजना में अब तक लाखों छात्राओं को लाभ दिया  गया है और इस छात्रवृत्ति सरकार की तरफ से अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के द्वारा चलाए जाता है और यह केवल छात्राओं के लिए है जिसमें प्रगति छात्रवती योजना कैंसर सभी छात्राओं को रागिनी की शिक्षा मैं आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और इसमें ठीक के द्वारा लगभग 4000 छात्र को दिया  जाता है और मेधावी छात्राओं के लिए उनको जितिया जाता है और इस योजना अंतर्गत 10 महीने के लिए अस मासिक अनुदान की राशि 2000 के साथ में सजा रुपए की विविधता जाती है। AICTE Pragati Scholarship 2022 की आवेदन पत्र छात्राओं के लिए अक्टूबर-नवंबर में उपलब्ध होते हैं और आगे लेख में आप प्रगति स्कॉलरशिप में आवेदन कैसे करें इसके लिए क्या पात्रता है और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में सारी जानकारी आपको हम अपने इस आर्टिकल के जरिए दे रहे हैं।

Pragati Scholarship 2022-23

Pragati Scholarship 2022 Key Points

योजना

का


नाम

प्रगति



स्कॉलरशिप योजना २०२२

छात्रवृत्ति की राशि

₹30000 तक

पात्रता

जिन छात्राओं ने डिप्लोमा / डिग्री प्रोग्राम के प्रथम वर्ष
में प्रवेश लिया

लाभ

₹30000 तक तक की स्कॉलरशिप पाने का मौका

राज्य

सभी राज्यों में लागु

आवेदन का समय

अक्टूबर से दिसंबर के बीच*

आधिकारिक वेबसाइट


Click Here

प्रगति स्कॉलरशिप पुरस्कार
  • AICTE Pragati Scholarship के अंतर्गत सरकार के द्वारा लाइव 4000 छात्राओं को स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है और इस योजना अंतर्गत 2000 फॉर्म में अध्यक्षता और 2007 में अध्यक्षता को किया जाता है इसमें जीजा ने वाली पुरस्कार का विवरण नीचे दिया गया।
  • इस छात्रवृत्ति में चयनित सभी छात्राओं को अधिकतम ₹30000 तक की ट्यूशन शुरू किया वेबसाइट ट्यूशन शुल्क जो कि उनके कॉलेज द्वारा ही लिया जा रहा है वह पुरस्कार के रुप में मिलता है।
  • इस प्रकार चयनित छात्राओं को 10 महीने तक मासिक ₹2000 का आकस्मिक शुल्क दिया जाता है।
  • किताबों की खरीदारी
  • उपकरणों की खरीद
  • लैपटॉप और सॉफ्टवेयर की खरीदारी
  • और बता दे कि इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली जो राशि है वह ₹30000 सभी छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है या
  • छात्रवृत्ति उन सभी छात्राओं को ट्यूशन शुल्क माफी में दिया जाता है और उच्च शिक्षा के लिए छात्राओं को किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र या परीक्षा शुल्क इस योजना के भुगतान किया जाएगा|
प्रगति स्कॉलरशिप मैं आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

AICTE Pragati Scholarship Required Documents: स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए सभी आवेदक को जो जरूरी दस्तावेज की जरूरत होगी उसकी फोटो को भी आपके पास रखनी होगी जिसकी आवेदक को Pragati Scholarship Application Form भारतीय समय जरूरत पड़ सकती है और हम इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया अपने इस आर्टिकल के जरिए नीचे दे रहे हैं।
  • कक्षा दसवीं की मार्कशीट
  • कक्षा बारहवीं का मार्कशीट
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र अपने परिवार का
  • कॉलेज या संस्था द्वारा प्राप्त की गई ट्यूशन की रसीद
  • आवेदन कर्ता का बैंक अकाउंट जो कि आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो और पासबुक का फोटो कॉपी जिसमें अपने आवेदन कर्ता का नाम अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड और फोटो लगी जो कि बैंक मैनेजर के द्वारा सत्यापित किया गया हो।
  • निदेशक या प्राचार्य या एचओडी के द्वारा प्रमाण पत्र जो कि एआईसीटीई के निर्देशित प्रारूप के अनुसार हो।
  • यदि किसी प्रकार के आवेदक द्वारा गलत जानकारी भरकर इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जाता है
  • तो इसमें स्थिति में सरकार के द्वारा माता पिता के द्वारा वापस लौट आनी पड़ेगी जिसके लिए माता-पिता द्वारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार विद्वत हस्ताक्षर घोषणा जिसमें कहा गया हो कि आवेदक द्वारा दी गई जानकारी सभी सत्य है यदि गलत जानकारी होगी तो वह राशि वापस करनी होगी।
  • आवेदक करता का आधार कार्ड
  • आवेदक करता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • उम्मीदवार का हस्ताक्षर
How To Apply Online In Pragati Scholarship 2022

जो भी अभ्यार्थी इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाएंगे वह सबसे पहले प्रगति स्कॉलरशिप 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उनको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको Click Here For New Registration का ऑप्शन मिलेगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दें
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आप को ध्यान से पूछी गई जानकारी को भरना है।
  • पूछ इकाई जानकारी को भरने के बाद आप इसको सबमिट के ऑप्शन पर जाकर क्लिक कर दे और सबमिट करने के बाद आपको अपना लॉगइन Id और पासपोर्ट प्राप्त हो जाएगा।
  • इसके बाद पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद आपको होम पेज पर जाना है और होम पेज पर जाने के बाद आपको अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करना है पोर्टल में।
  • पोस्टल में लॉग इन करने के बाद आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आप को ध्यान पूर्वक मांगी गई दस्तावेज और जानकारी को भरना है।
  • आप सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • उसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर जाकर क्लिक कर देना है जिससे आपको इसकी रसीद प्रिंटआउट करके निकाल लेना है और सुरक्षित रख लेना।
  • आप इस तरह प्रगति स्कॉलरशिप 2022 के अंतर्गत आवेदन करने में सक्षम हो सकते हैं और इससे आप लाभ उठा सकते हैं जिससे आपको बहुत ज्यादा आगे की पढ़ाई करने में फायदा हो सकती है।
What Is Not Eligable Forpragati?

Ans1.Students Who Are Already In Receipt Of Any Of The Scholarships (Either State Or Central Government Sponsored), Are Not Eligible To Apply For PRAGATI/SAKSHAM Scholarships. However, In Case Of Candidates Availing Tuition Fee Waiver/Tuition Fee Reimbursement, An Amount 
How Muchscholarship Can I Get From Pragati?

Ans2.He Selected Candidates Will Receive INR 50,000 Per Annum For Every Year Of Study I.E. Maximum Of 3 Years For Students Admitted To The First Year And A Maximum Of 2 Years For Students Admitted To The First Year Through Lateral Entry.
Can 2nd Yr Students Can Apply For Pragati?

Ans3.Applicants Must Be Admitted To The 1st Year Or 2nd Year (Through Lateral Entry Only) Of Technical Diploma/Degree Programme Of An AICTE Approved College/Institute In The Current Academic Year Through The Centralised Admission Process Of The State/Central Government.
Source: https://www.aicte-pragati-saksham-gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****