Pradhan Mantri Awaas Yojana पीएम आवास योजना की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं? 

सभी का सपना होता है कि उनका अपना घर हो. देश के नागरिकों के इसी सपने को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awaas Yoajana) चला रही है. इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को घर बनाने के लिए राशि प्रदान करती है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. देश के लाखों लोग अब तक पीएम आवास योजना का लाभ उठा चुके हैं और ये स्कीम अभी जारी. इस स्कीम के तहत मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए एक लाख 20 हजार रुपये और पहाड़ी इलाके के लिए एक लाख 30 हजार रुपये की राशि सरकार की ओर से दी जाती है. 

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर आप आवेदन कर चुके हैं, लिस्ट में अपना नाम भी देख सकते हैं. पीएम आवास योजना पूरे देश में लागू है. सरकार इस स्कीम के तहत आवेदन करने वालों के नाम चुनकर नई लिस्ट में डाल देती है. अगर आपने पीएम आवास योजना (PM Awaas Yojana 2022) के लिए अप्लाई किया है, तो आप पीएम आवास योजना के पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं.

ऐसे देखें ग्रामीण की नई लिस्ट

अगर आप पीएम पीएम आवास योजना ग्रामीण (PM Awas Yojana Gramin) की नई लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आप इस लिंक https://awaassoft.nic.in/netiay/AdvanceSearch.aspx क्लिक कर देख सकते हैं. इस लिंक पर क्लिक करते ही सीधे सर्च Menu में पहुंच जाएंगे. यहां आप पूछी गई सभी जानकारियां जैसे राज्य, जिला, ब्लॉक आदि भर दें.

इसके बाद आप Search बटन पर क्लिक कर दें. इस तरह से आप पीएम आवास योजना ग्रामीण की लिस्ट देख सकते हैं.अगर आपका नाम इस योजना की लिस्ट में होगा तभी आपको इस स्कीम का लाभ मिलेगा.

ऐसे देखें पीएम आवास योजना शहरी की लिस्ट

  • सबसे पहले PM Awaas Yojana की वेबसाइट पर जाएं
  • इसके बाद होम पेज पर Menu सेक्शन में जाएं
  • इसके बाद Search Beneficiary के अंतर्गत Search By Name को चुनें
  • आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा
  • इसमें आप अपना 12 अंको का आधार नंबर डालें और और Show के बटन पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगी 
  • अगर आपका आवेदन स्वीकार किया होगा तो आप अपना नाम देख सकते हैं 

2024 तक का लक्ष्य

केंद्र सरकार ने 2024 तक देश के सभी नागरिकों को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है. प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की शुरुआत एक अप्रैल 2016 को हुई थी. इस स्कीम के तहत 2024 तक सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ 2.95 करोड़ घर उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है. 21 फरवरी, 2022 तक, 2.62 करोड़ घरों के आवंटित कुल लक्ष्य के मुकाबले कुल 1.73 करोड़ घरों का निर्माण पूरा किया जा चुका था.

Source: https://www.aajtak.in/business/utility/story/pm-awaas-yojana-how-to-check-new-list-2022-in-hindi-know-all-details-here-tutd-1491545-2022-07-03

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****