PPF-सुकन्या जैसी स्कीम्स की ब्याज पर भी चलेगी कैंची! बड़े झटके की तैयारी

PPF-सुकन्या जैसी स्कीम्स की ब्याज पर भी चलेगी कैंची! बड़े झटके की तैयारी
सुकन्या जैसी स्कीम्स
पिछले दिनों कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ईपीएफ पर ब्याज दर में भारी कटौती की थी। ईपीएफ के बाद अब स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों पर भी कैंची चलने की आशंका है। अगर ऐसा होता है तो स्मॉल सेविंग के दायरे में आने वाली-सुकन्या समृद्धि योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ और किसान विकास पत्र जैसी स्कीम्स में निवेश करने वालों को बड़ा झटका लगेगा।
क्यों है आशंका: RBI ने अपनी “स्टेट ऑफ द इकोनॉमी” रिपोर्ट में कहा है कि तुलनात्मक आधार पर स्मॉल सेविंग स्कीम्स की वर्तमान ब्याज दरें 42-168 बीपीएस अधिक हैं। आपको बता दें कि भारत सरकार ने 31 दिसंबर, 2021 को स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों की समीक्षा की थी और लगातार सातवीं तिमाही के लिए अपरिवर्तित छोड़ दिया। ऐसा अनुमान है कि सरकार 31 मार्च को 2022-23 की पहली तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों की समीक्षा कर सकती है।
स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज की दर: पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है जबकि सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर 7.6 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) की ब्याज दर 7.4 फीसदी प्रति वर्ष है। अन्य छोटी बचत योजनाओं में डाकघर बचत खाता पर 4 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर मिल रही है।
इसके अलावा 5-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) पर 5.8 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर है। डाकघर मासिक आय योजना खाता (एमआईएस) 6.6 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर के साथ, राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (एनएससी) 6.8 फीसदी की ब्याज दर के साथ और किसान विकास पत्र (केवीपी) 6.9 फीसदी की ब्याज दर के साथ निवेशकों के बीच लोकप्रिय बना है।
ईपीएफ की ब्याज 4 दशक में सबसे कम: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पिछले दिनों ईपीएफ पर ब्याज दर घटाकर 8.1 फीसदी कर दिया जो पिछले करीब चार दशक में सबसे कम है। हालांकि, बैंकों की ओर से फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा रही है।
Source: https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****