Haryana Free Tablet Yojana 2022 हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022

Haryana Free Tablet Yojana 2022 हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 

हरियाणा में 10वीं और 12वीं के छात्रों को फ्री टैबलेट मिलने वाले हैं. मंगलवार को इसकी घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने की है। कोरोना काल में पढाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है उस पर ध्यान देते हुए हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 को आरम्भ कर रहे है। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए यह Haryana Free Tablet Yojana 2022 शुरू की जा रही है। योजना की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने 28 नवंबर 2020 को ट्विटर के माध्यम की है। हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 8 वी से 12 वी कक्षा तक के छात्र छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क टैबलट प्रदान की जाएगी। जिससे वह घर बैठे अपने पढाई कर सके|आपको इस हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है। 

Haryana Free Tablet Yojana

हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 

इस Haryana Free Tablet Yojana 2022 के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति,अनुसूचित जन जाति ,पिछड़ा वर्ग ,अप्ल्संख्यक (SC,ST,OBC ) आदि सभी वर्गों के बच्चो को सरकार द्वारा मुफ्त में टैबलट मुहैया कराई जाएगी। योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को डिजिटल शिक्षा देना है. ये उन बच्चों के लिए फायदेमंद होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्ग से हैं और जो स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे महंगे उपकरण खरीदने में सक्षम नहीं है। 

सभी छात्र छात्राये इस टेबलेट का उपयोग पढाई के लिए तब तक ही कर सकते है जब तक वह 12 वी कक्षा पास नहीं कर लेते है 12 कक्षा पास करने के बाद सभी छात्र छात्राओं को इस टेबलेट को स्कूल को वापस करना होगा।इच्छुक लाभार्थी इस हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद ही बच्चो को टेबलेट उपलब्ध कराई जाएगी। 

Haryana Free Tablet Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम

मुफ़्त टैबलेट वितरण योजना 2022

इनके द्वारा घोषणा की गयी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा

लाभार्थी

राज्य के सरकारी स्कूल में बच्चे

उद्देश्य

मुफ्त में टेबलेट प्रदान करना

आवेदन मोड

Online

आधिकारिक वेबसाईट

Coming Soon

 
हरियाणा फ्री टैबलेट योजना का उद्देश्य


अभी भी देश में कोरोना की स्थिति ठीक नहीं है और इसी समस्या को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2021 के नए शैक्षिक सत्र में भी ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा सकती है| इस बात को मद्दे नज़र रखते हुए राज्य सरकार ने टेबलेट योजना बनाई है। हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ रहे 8 वी से 12 वी कक्षा तक के बच्चो को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क टेबलेट प्रदान करना। जिससे सरकारी स्कूल के सभी बच्चे अपने शिक्षा पूर्ण कर सके। इस डिजिटल शिक्षा के माध्यम से  राज्य के बच्चो का विकास होगा और उन्हें शिक्षा प्राप्त करने में कोई परेशानी भी नहीं होगी।इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों डिजिटल शिक्षा देना है|  ये उन बच्चों के लिए फायदेमंद होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित है|
हरियाणा फ्री टैबलेट योजना के लाभ व विशेषताएं
  • इस योजना के तहत हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ रहे 8 वी से 12 वी कक्षा तक के बच्चो को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क टेबलेट प्रदान करना।
  • इस डिजिटल शिक्षा के माध्यम से  राज्य के बच्चो का विकास होगा और उन्हें शिक्षा प्राप्त करने में कोई परेशानी भी नहीं होगी।
  • हरियाणा टैबलेट योजना 2022 के तहत राज्य के सरकारी स्कूल के 8 वी से 12 वी कक्षा के सभी वर्गों जैसे एससी ,एसटी , ओबीसी, अल्पसंख्यक आदि के बच्चो को सरकार द्वारा मुफ्त में टेबलेट प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपनी शिक्षा ऑनलाइन पूर्ण कर सके।
  • टेबलेट में पहले से ही Digital Library को इनस्टॉल कर दिया जायेगा। और साथ ही साथ इस टेबलेट में प्री-लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल पुस्तके और विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य चीज़े पहले से ही डाल कर बच्चो को दी जाएगी। टेबलेट में यह सभी सुविधा। 
  • इस टेबलेट के माध्यम से सरकारी स्कूल के कक्षा 8 वी से 12 वी तक के बच्चे अपनी परीक्षाएं भी ऑनलाइन दे सकेंगे।
  • हरियाणा टैबलेट योजना 2022 के तहत राज्य के सरकारी स्कूल के 8 वी से 12 वी कक्षा के सभी वर्गों जैसे एससी ,एसटी , ओबीसी, अल्पसंख्यक आदि के बच्चो को सरकार द्वारा मुफ्त में टेबलेट प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपनी शिक्षा ऑनलाइन पूर्ण कर सके।
  • बच्चो के पाठ्यक्रमों और कक्षाओं के आधार पर होंगी।
Haryana Free Tablet Yojana 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )
  • आवेदक राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल के छात्र छात्राओं को ही प्रदान किया जायेगा।
  • मुफ़्त टैबलेट योजना के तहत केवल हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ रहे 8 वी और 12 वी कक्षा तक के बच्चो को ही पात्र माना जायेगा।
  • आधार कार्ड
  • कक्षा का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 में आवेदन कैसे करे ?

जो इच्छुक लाभार्थी इस हरियाणा टैबलेट योजना 2022 के तहत राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में टेबलेट प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा क्योकि अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए  आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ नहीं किया गया है जैसे ही इस Haryana Free Tablet Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी आदेश जारी किया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम सूचित कर देंगे। उसके बाद आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके हरियाणा सरकार द्वारा निशुल्क टेबलेट प्राप्त कर सकते है। 
अभी भी देश में कोरोना की स्थिति ठीक नहीं है और इसी समस्या को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2021 के नए शैक्षिक सत्र में भी ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा सकती है। ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) के लिए सभी छात्रों के पास Tablet, laptop, smartphone और इंटरनेट जैसी सुविधाएं होना जरूरी है। लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर परिवार ये सुविधाएं अपने बच्चों को उपलब्ध करवाने में सक्षम नहीं हैं।
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****