Post Office Employment Service Scheme 2021 Rajasthan Online Registration Form डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना 2021

Post Office Employment Service Scheme 2021 Rajasthan Online Registration Form डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना 2021

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि राजस्थान सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना 2021 शुरू की है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको Dakghar Rojgar Seva Kendra में जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिसके बाद, सरकार द्वारा ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना 2021 के तहत राज्य सरकार बेरोजगार युवकों की पंजीकरण करने में उनकी मदद करेगी। राजस्थान राज्य में पहले रोजगार सेवा केंद्र का उद्घाटन परिमण्डल के निदेशक डाक सेवाएं, दुष्यंत मृदुल ने किया हैं। प्रदेश के बेरोज़गार युवक अब सरकार द्वारा चयनित डाकघरों में रोज़गार प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते है।

डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना

Post Office Employment Service Scheme in Rajasthan

गहलोत सरकार द्वारा राजस्थान के बेरोजगार नागरिकों के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम हैं। प्रदेश के बेरोजगार युवक अब डाकघर में जाकर नेशनल करियर सर्विस ऑनलाइन पोर्टल (NCS Portal) पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल पर बेरोजगार युवकों द्वारा रजिस्ट्रेशन करने बाद 52 से अधिक क्षेत्रों में 3000 से अधिक व्यवसायों की जानकारी प्रदान की जाएगी और वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Post Office Employment Service Scheme Rajasthan

राजस्थान राज्य के जो बेरोजगार नागरिक ऑनलाइन करियर सर्विस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं। वह युवक डाकघर में जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। राज्य सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करना हैं जिससे प्रदेश से बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सके, और राज्य को और अधिक मजबूत  बनाया जा सके। इस योजना के शुरू होने से बेरोजगार नागरिकों का जीवन स्तर ऊपर उठ सके।

Rajasthan Dakghar Rojgar Seva Kendra 2021

राजस्थान के नागरिकों को ये जानकर ख़ुशी होगी कि राज्य के डाकघर विभाग और रोजगार मंत्रालय ने प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार दिलाने के लिए “डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना” को दोबारा से शुरू किया हैं। नेशनल ऑनलाइन सर्विस पोर्टल के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को कार्य संबंधी विकास के विकल्प भी बताए जाएंगे। इसके साथ ही पोर्टल द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की जाती है। दोस्तों, अब आप सोच रहे होंगे कि इस योजना के लिए कैसे आवेदन करना हैं? इसके क्या लाभ प्राप्त होंगे? 

डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना के लाभ क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना से राज्य के बेरोजगार नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे। Post Office Employment Service Scheme का विवरण नीचे किया गया हैं।

  • राजस्थान राज्य के बेरोजगार युवा अब सरकार द्वारा चयनित डाकघरों में रोजगार के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
  • सरकार द्वारा जारी की गयी नेशनल करियर सर्विस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से डाकघर में जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।
  • डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना २०२१ पर पंजीकरण करने के बाद राज्य के बेरोजगार युवक 52 से अधिक क्षेत्रों में उपलब्ध 3000 हजार प्रकार के व्यवसायों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Post Office Rozgar Sewa Yojana के शुरू होने से राज्य में बेरोजगारी में कमी आएगी।

डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन/ पंजीकरण

अगर आप लोग “Rajasthan Dakghar Rojgar Seva Kendra Yojana 2021” में ऑनलाइन आवेदन/ पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले राज्य की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जानकारी होगा। लिंक नीचे उल्लेखित है।

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिये यहाँ क्लिक करे। 
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद “नेशनल करियर सर्विस (National Career Service)” का पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ पर आपको अपना Account Creation करना होगा। इसके लिए आपको “Register As A New User” विकल्प पर क्लिक करना होगा। National Career Service Portal
  • अब एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको पूछी गयी जानकारी को दर्ज करना होगा। 
  • सभी जानकारी सही तरह से भरने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म जमा कर दें।
  • इस तरह से आपका इस पोर्टल में सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जायेगा।

Post Office Employment Service Center – Offline Application

  • आवेदक व्यक्ति को ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने क्षेत्र के निकटतम डाकघर में जाना होगा।
  • उसके बाद, वहाँ जाकर आप अपना पंजीकरण मैन्युअल रूप से करें।
  • इस योजना के लिए नए बेरोजगार युवाओं द्वारा पंजीकरण करने पर 15 रूपये का शुल्क लिया जाएगा और आपकी पंजीकृत प्रोफाइल को अपडेट करने पर 5 रूपये और आवेदन प्रिंट आउट प्राप्त करने के लिए 10 रूपये की फीस ली जाएगी।
  • डाकघर रोजगार केंद्र योजना में पंजीकरण होने के बाद पोस्ट-ऑफिस के द्वारा आपको रजिस्ट्रेशन का प्रिंट-आउट भी दिया जाएगा। उस प्रिंटआउट में आपके पंजीकरण होने की पूरी जानकारी दी जाएगी।

Source: https://www.ncs.gov.in/Pages/default.aspx

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****