Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 Online राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2021

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 Online राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2021 

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने “मेधावी छात्रा मुफ्त स्कूटी योजना” की शुरुआत की थी। जिसको आगे तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने आगे भी जारी रखा है। राजस्थान राज्य के जयपुर जिले के मांडा में अनुसूचित जनजाति की छात्राओं जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किये हो, उन्हें सरकार के द्वारा मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाएगी। इस स्कीम को कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2021 के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि Medhavi Chatra Scooty Yojana Rajasthan 2021 के तहत अब ऑनलाइन आवेदन/ पंजीकरण करने की अंतिम तिथि को 31/08/2021 तक बढ़ा दिया गया है।

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana

Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 Rajasthan

राजस्थान मुफ्त स्कूटी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की लड़कियों को पढ़ाई के क्षेत्र में प्रोत्साहन देना हैं, ताकि छात्रायें लगन और मेहनत से पढ़ाई करके परीक्षा में अधिक अंकों से पास होकर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगें। “मुफ्त स्कूटी योजना २०२१” के तहत राज्य की जनजातीय क्षेत्र की छात्राओं को निःशुल्क में स्कूटी प्रदान की जाएगी। इन लडकियों को मुफ्त में स्कूटी देने का मुख्य उद्देश्य यह हैं कि बहुत सी लड़कियाँ स्कूल और कॉलेज दूर होने की वजह से नहीं जा पाती है और किसी जगह परिवहन के कारण भी इन लड़कियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती हैं। लेकिन 

मेधावी छात्रा स्कूटी योजना राजस्थान 2021-22

Medhavi Chatra Scooty Yojana Rajasthan – अब सभी लड़कियों को सरकार की तरफ से मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाएगी और इन छात्राओं को स्कूल एवं कॉलेज जाने में कोई परेशानी नहीं आएगी। राजस्थान राज्य में बहुत सी ऐसी गरीब लड़कियाँ भी हैं, जो स्कूटी नहीं खरीद सकती हैं। लेकिन अब सरकार एक परेशानी को भी दूर करने का प्रयास कर रही हैं। और लड़कियों को शिक्षा में आगे बढ़ने के लिए मौका देगी। जिससे कि इन गरीब लड़कियों को अपनी पढ़ाई आगे बढ़ाने में कोई दिक्क्त नहीं आएगी। मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2021 लिस्ट में अपना नाम शामिल करने के लिए पात्र छात्रा को ई-मित्र केंद्र पर जाकर SSO ID द्वारा स्वयं का पंजीकरण करना होगा। उसके बाद ही छात्रा Rajasthan Scooty Yojana Form को भर सकती है। मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2021-22 Last Date की जानकारी नीचे खंड में देखें।

Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 Objectives

आपको बता दें कि राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य कक्षा 10वीं व 12वीं में पढाई करने वाली छात्रों जिन्होंने परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किये हो, उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार के द्वारा मुफ्त में स्कूटी वितरित की जाएगी। जैसे कि आपको मालूम है कि स्कूल और कॉलेज दूर होने के कारण लड़कियों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने मेधावी छात्राओं के लिए Rajasthan Free Scooty Yojana 2021 को शुरू किया है। जिससे छात्राएं भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके और अपना उज्जवल भविष्य बना पाएं।

कालीबाई स्कूटी योजना क्या है?

राजस्थान सरकार की कालीबाई भील छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत ईबीसी लड़कियों (माध्यमिक शिक्षा विभाग) और एससी लड़कियों (सामाजिक न्याय विभाग) को मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाती है। इसके लिए छात्र को पहले आवेदन करना होता है। अगर उसका नाम योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची में आता है तो सरकार द्वारा उन्हें फ्री में स्कूटी दी जाती है। काली बाई भील मेधावी स्कूटी योजना 2020-21 लागू करने की तिथि का विस्तार किया गया है। अब आर्थिक पिछड़ा वर्ग स्कूटी योजना 2020-21 में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31.08.2021 निर्धारित की गयी है। लाभार्थी छात्र ऑफिसियल वेबसाइट hte.rajasthan.gov.in पर जाकर कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2021 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण कर सकती है।

मेधावी छात्रा स्कूटी योजना हेतु पात्रता/ योग्यता शर्तें

Eligibility Conditions for Medhavi Chatra Scooty Yojana Rajasthan – मुफ्त स्कूटी योजना के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई करना हैं। इसके लिए क्या योग्यता होगी। इसके क्या लाभ होंगें। 

राजस्थान सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वालों के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की हैं। 

  • इस योजना का लाभ लेने वाली छात्रायें राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक छात्रा के पास राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate) होना चाहिए।
  • “मुफ्त स्कूटी योजना” का लाभ लेने के लिए छात्रा 10 वीं और 12वीं की कक्षा में ७५% से अधिक अंकों से पास होनी चाहिए। साथ ही छात्रा ने उच्च शिक्षा हेतु कॉलेज में एडमिशन ले लिया हो।
  • इस योजना के लाभ लेने के लिए छात्रायें अनुसूचित जाति और जनजाति की होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ शादीशुदा छात्रायें भी प्राप्त कर सकती हैं।
  • आवदेक छात्रा के माता -पिता किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होने चाहिए।
  • छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

राजस्थान मुफ्त स्कूटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Documents for Rajasthan Free Scooty Scheme – Medhavi Chatra Scooty Yojana के लाभ लेने के लिए छात्राओं के पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना जरुरी हैं।

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी (Photo Copy of Aadhaar Card)
  • निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी (Photo Copy of Pan Card)
  • इंटर मीडियट का प्रमाण पत्र (Certificate of Intermediate)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • अनसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र (Scheduled Tribes Certificate)
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी (Photo Copy of Bank Passbook)

मेधावी छात्रा स्कूटी योजना राजस्थान 2021 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  • Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 Online Application Form – राजस्थान में मुफ्त स्कूटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस ऑफिसियल वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in/ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, “डिपार्टमेंट ऑफ़ कॉलेज एजुकेशन गवर्नमेंट ऑफ़ राजस्थान” का पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको स्कालरशिप (Scholarship) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मुफ्त स्कूटी योजना का फॉर्म प्राप्त होगा। इस फॉर्म को डाउनलोड करें। Free Scooty Scheme Application Form PDF डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  • मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना Free Scooty Scheme Application Form PDF के लिए यहाँ क्लिक करें ।
  • इस आवेदन/ पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकरियों को ध्यानपूर्वक भरें। अगर फॉर्म भरते समय इसमें कोई गलती पायी गयी तो आप फॉर्म मान्य नहीं होगा।
  • Rajasthan Free Scooty Yojana Application Form भरने के बाद इसे सबमिट कर दें।
  • आप राजस्थान मुफ्त स्कूटी योजना आवेदन फॉर्म का प्रिंट-आउट भी अपने पास संभाल कर रख सकते हो।

Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 List

Online Application Starts Date

Available Now

Scooty Yojana 2021 Rajasthan Last Date

31 अगस्त 2021

Official Notification

Click Here

Scooty Yojana 2021 Rajasthan Online Form

Click Here

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना नियम 2021

यहाँ क्लिक करें

नोट –
इस मेधावी छात्रा फ्री स्कूटी योजना की अंतिम तिथि (Last
Date) ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद बताई जाएगी। साथ
ही ऑनलाइन फॉर्म सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही भरे
जायेंगे।

Source: https://hte.rajasthan.gov.in/scholarship.php

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****