One District One Product List MP, एक जिला एक उत्पाद योजना मध्य प्रदेश 2021

One District One Product List MP, एक जिला एक उत्पाद योजना मध्य प्रदेश 2021 

एक जिला एक उत्पाद योजना मध्यप्रदेश लिस्ट PDF डाउनलोड लिंक अब ऑफिसियल वेबसाइट में उपलब्ध है। यहाँ हम आपको one district one product mp की पूरी जानकारी देंगे। जैसे कि इस योजना को कब और कैसे शुरू किया गया, यह योजना कौन-कौन से राज्यों में चल रही है, कौन से जिले इसके अंतर्गत आते हैं, आदि।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 707 जिलों को ‘एक जिला-एक उत्पाद’ के लिए अनुमोदित किया है। इसके लिए 17 राज्यों में 50 से अधिक इंक्यूबेशन केंद्रों की मंजूरी भी दी गई है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में एक वर्ष के भीतर छोटी इकाइयों की स्थापना की दिशा में कई उल्लेखनीय पहल की गई है। योजना के तहत शुरू की जाने वाली सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को वित्तीय व तकनीकी मदद भी मुहैया कराई जा रही है।

One District One Product List MP

एक जिला एक उत्पाद योजना MP 2021

One District One Product List MP में प्रत्येक उत्पादों की मार्के¨टग और ब्रां¨डग के लिए सहकारी संस्था नैफेड और ट्राइफेड सहयोग करेंगी। कृषि व बागवानी उत्पादों में अनानास, बाजरा आधारित उत्पाद, धनिया, मखाना, शहद, रागी, बेकरी, इसबगोल, हल्दी और चेरी की ब्रां¨डग व मार्के¨टग नैफेड करेगी। जबकि ट्राइफेड ने इमली, मसाले, आंवला, दालें, अनाज, कस्टर्ड सेब, जंगली मशरूम, काजू, काला चावल और जंगली सेब के उत्पादों का चयन किया है। वर्ष 2020-21 से लेकर वर्ष 2024-25 के दौरान 10,000 करोड़ रुपये के व्यय के साथ इस योजना में सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमियों के उन्नयन के लिए वित्तीय व तकनीकी मदद दी जाएगी। ODOP योजना के अंतर्गत हर जिले के किसी एक मुख्य उत्पाद को बढ़ावा दिया जायेगा। जैसे मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अमरूद।

एक जिला एक उत्पाद योजना का लक्ष्य क्या है?

आपको बता दें कि एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के अंतर्गत नरसिंहपुर जिले में गुड़ एवं तुअर दाल को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस गुड़ की मिठास और तुअर दाल के स्वाद को इंदौर की स्वाद प्रेमी जनता को उपलब्ध कराने के लिये आठ से दस जनवरी तक हॉट बाजार में आयोजित मेले में व्यवस्था की गई है। कोई भी नागरिक मेले में पहुंचकर नरसिंहपुर जिले के गुड़ और तुअर दाल को खरीद सकते है।

इंदौर में नरसिंहपुर जिले के गुड़ व तुअर दाल के मेला का आयोजन 8 से 10 जनवरी तक साउथ तुकोगंज स्थित हॉट बाजार में किया गया है। इसमें नरसिंहपुर जिले के करेली गुड़ व गाडरवारा तुअर दाल ब्रांड का प्रमोशन किया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की One District One Product Scheme की अवधारणा को क्रियान्वित करने के उद्देश्य से प्रदेश में नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा की तुअर दाल एवं करेली के गुड़ का चयन किया गया है। नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा की तुअर दाल अपने विशेष स्वाद के लिए जानी जाती है और इसकी एक ब्रांड के रूप में अपनी पहचान है। इसी तरह करेली के गुड़ की भी विशिष्ट पहचान है। इस गुड़ ने देश- विदेश में प्रसिद्धि हासिल की है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गाडरवारा की तुअर दाल एवं करेली के गुड़ के प्रमोशन के निर्देश दिये हैं।

One District One Product List 2021 MP

इस सिलसिले में आत्मनिर्भर भारत योजना २०२१ के अंतर्गत जिले के किसानों द्वारा बनाये जाने वाले सामान्य गुड़ एवं जैविक गुड़ और गाडरवारा तुअर दाल के उत्पाद के प्रमोशन के लिए जैविक गुड़ एवं तुअर दाल मेला का आयोजन 8 जनवरी से 10 जनवरी तक इंदौर में हाट बाजार साउथ तुकोगंज में किया जायेगा। गुड़ मेला में नरसिंहपुर जिले के किसानों द्वारा पारम्परिक पद्धति से बनाया गया शुद्ध और स्वास्थ्यवर्धक, स्वाद में बेमिसाल विश्व प्रसिद्ध करेली गुड़ उपलब्ध रहेगा। साथ ही जिले की बेमिसाल स्वाद वाली गाडरवारा तुअर दाल भी मिलेगी। करेली गुड़ अदरक, इलायची, आंवला जैसे लाजवाब फ्लैवर्स में भी उपलब्ध कराया जायेगा। गुड़ मेला का आयोजन किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग और नरसिंहपुर जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में किया जायेगा।

एक जिला एक उत्पाद (MP) – आंवला

आंवला या भारतीय करौदा अमृतफल के रूप में माना जाता है। यह भारतीय उपमहाद्वीप के लिए एक स्वदेशी फल है। इसके फल विटामिन ’सी’ का एक समृद्ध स्रोत हैं। फलों को रक्तस्राव, दस्त, पेचिश, एनीमिया, पीलिया, अपच और खांसी में उपयोगी बताया गया है। त्रिफला और च्वनप्राश, आंवला से तैयार आयुर्वेदिक प्रणाली में प्रसिद्ध स्वदेशी दवाएं हैं। फलों के अलावा, पत्तियों की छाल और यहां तक ​​कि बीजों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है। हालांकि, आंवला का उपयोग टेबल फल के रूप में नहीं किया जाता है, यह प्रसंस्करण उद्योगों के लिए व्यावसायिक रूप से उपयोग किया जाता है और मोरबा, चटनी, स्क्वैश, कैंडी, टॉफी श्रेड्स जैसे उत्पादों को तैयार किया जाता है, इसके अलावा कॉस्मेटिक उद्योगों में शैम्पू, बालों के तेल, रंजक आदि के रूप में उपयोग किया जाता है। 

औषधीय गुणों की खान आंवला फल के उत्पाद से पूरे देश में अब  पन्ना की पहचान बनेगी। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए One District One Product MP Scheme प्रदेश शासन द्वारा प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत पन्ना जिले में आंवला उत्पाद को चुना गया है। जिले में औषधि गुणों से भरपूर आंवले की प्रजाति पायी जाती है। इस प्रजाति के कारण पन्ना की पहचान पूरे देश में स्थापित हुई है। यहां पैदा होने वाले आंवले को मुख्य रूप से च्यवनप्राश बनाने वाली कम्पनियां आंवला उत्पाद बनाने के लिए खरीदती हैं। लेकिन अब पन्ना जिले के लोग आंवले की खेती करने के साथ-साथ आंवले के विभिन्न तरह के उत्पाद भी बनायेंगे। यहां स्थानीय स्तर पर ताजे आंवले से बने उत्पाद अधिक गुणकारी होंगे।

One District One Product MP (New List)

  • औषधीय गुण और उपयोग
  • आयुर्वेद में आंवला एक महत्वपूर्ण फसल है
  • फलों में विटामिन-सी का सबसे समृद्ध स्रोत है (फलों के प्रति 100 ग्राम में 700 मिलीग्राम)
  • आंवला का उपयोग कर (उत्पाद)
  • च्यवनप्राश
  • त्रिफला चूर्ण
  • मधुमेघ चूर्ण
  • औषधीय गुण:
  • एंटी स्कॉरबिक, मूत्रवर्धक, रेचक, एंटीबायोटिक और एंटी-पेचिश।
  • अच्छा जिगर टॉनिक
  • विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की तैयारी के लिए उद्योगों से अच्छी मांग भी है जैसे हेयर ऑयल, डाई, शैम्पू, फेस क्रीम और टूथ पाउडर। एक जिला एक उत्पाद योजना लिस्ट pdf download लिंक नीचे दिए गया है।

एक जिला एक उत्पाद योजना मध्य प्रदेश 2021 लिस्ट

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना आगतो की प्राप्ति के संबंध में स्केल के लाभ उठाने, सामान्य सेवाएं प्राप्त करने और उत्पादों के मार्केटिंग के एक जिला एक उत्पाद दृष्टिकोण को अपनाती हैं। इस योजना के लिए ओडीओपी मूल्य श्रृंखला विकास और सपोर्ट अवसंरचना के एकत्रीकरण के लिए रूपरेखा प्रदान करेगा। एक जिले में एक से अधिक ओडीओपी उत्पादों के क्लस्टर हो सकते हैं।

एक राज्य में एक से अधिक निकटवर्ती जिले से मिलकर ओडीओपी उत्पादों का एक समूह हो सकता है। विकारी खाद्य पर One District One Product List MP के केंद्र को ध्यान में रखते हुए, राज्य एक जिले के खाद्य उत्पाद की पहचान करेगा। राज्य सरकार द्वारा आधारभूत अध्ययन किया जाएगा। ओडीओपी उत्पाद विकारी खाद्य कृषि उत्पाद, दाल आधारित उत्पाद और एक खाद्य उत्पाद जो एक जिले और उनके संबंध क्षेत्रों में बड़े स्तर पर उत्पादित जो एक जिले और उनके संबद्ध क्षेत्रों में बड़े स्तर पर उत्पादित होते हैं, हो सकते हैं।

इस प्रकार के उत्पादों की इलस्ट्रेटिव सूची में आम, आलू, लिची, टमाटर, किनू, भुजिया, पेठा, पापड़, आचार, मोटा अनाज आधारित उत्पाद, मछली पालन, पॉल्ट्री, मांस और जानवरों का चारा इत्यादि। इसके अलावा/ अतिरिक्त One District One Product MP के तहत कूड़े से कमाई वाले उत्पादों सहित पारम्परिक और नवाचारी उत्पादों को सहायता दी जा सकती है। उदाहरण के लिए शहद आदिवासी क्षेत्रों में छोटे जंगली उत्पादों, हल्दी, आवंला इत्यादि जैसे पारम्परिक भारतीय हर्बल खाने योग्य पदार्थ।

एक जिला एक उत्पाद योजना MP 2021 PDF

  • कृषि उत्पादों के लिए सहायता, उनके प्रसंस्करण के साथ-साथ हानि कम करने, उचित परख और भण्डारण तथा वि‍पणन के प्रयासों के लिए होगी।

  • पूंजी निवेश के लिए मौजूदा व्यक्तिगत सूक्ष्म इकाईयों को सहायता प्रदान करने के लिए प्राथमिकता उनको दी जाएगी जो ओडीओपी उत्पादों को उत्पादित कर रहे हैं, लेकिन मौजूदा इकाईयां, जो अन्य उत्पाद उत्पादित कर रही है, को भी सहायता दी जाएगी।

  • समूहों द्वारा पूंजी निवेश की स्थिति में प्रमुखतया जो ओडीओपी उत्पादों में शामिल हैं, को सहायता दी जाएगी। ऐसे जिलों में अन्य उत्पादों को संसाधित करने वाले समूहों समान केवल उन उत्पादों के प्रसंस्करण के लिए होगा, जो पर्याप्त तकनीकी वित्तीय और उद्यमशीलता क्षमता के साथ हैं।

  • व्यक्तियों या समूहों के लिए नई इकाईयों को केवल ओडीओपी उत्पादों के लिए समर्थन किया जाएगा।

  • सामान्य अवसंरचना और वि‍पणन तथा ब्रांडिंग के लिए सहायता केवल ओडीओपी उत्पादों के लिए होगी।

  • राज्य या क्षेत्रीय स्तर पर विपणन और ब्रांडिंग के लिए सहायता की स्थिति में जिलों के उत्पादों को उसी उत्पाद के रूप में शामिल नहीं किया जा सकता है जिसमें ओडीओपी को भी शामिल किया जा सकता है।

वाणिज्य विभाग कृषि निर्यात नीति के तहत समर्थन के लिए एक क्लस्टर दृष्टिकोण पर कृषि फसलों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और कृषि मंत्रालय भी तुलनात्मक लाभ रखने वाले जिलों में विशिष्ट कृषि उत्पादों के विकास के लिए एक क्लस्टर दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। 

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Rakshak Yojana 2021

Appointment of Vice-Chancellor of Banaras Hindu University काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति हेतु पुनविज्ञापन

Central Government relaxes provisions of TDS u/s 194A of the Income-tax Act, 1961 in view of section of 10(26) of the Act

Hostels in Navodaya Vidyalayas , State/UT-wise details of construction of hostels in Jawahar Navodaya Vidyalayas

Centre to Simplify Coffee Act and promote ease of doing business

Housing Development Finance Corp. Ltd announces home loan rates at 6.70%

भारत का दबाव कर गया काम, ब्रिटेन ने कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी