OBC Reservation Amendment Bill 2021 क्या है और इसका लाभ किसे मिलेगा

OBC Reservation Amendment Bill 2021 क्या है और इसका लाभ किसे मिलेगा 

लोकसभा में 10 अगस्त 2021 को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से संबंधित ‘संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021’ को मंजूरी दे दी गयी है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि लोकसभा ने इस विधेयक को 385 मतों से पारित किया है, वहीं इसके खिलाफ कोई मत नहीं पड़ा। यह विधेयक राज्य सरकार और संघ राज्य क्षेत्र को सामाजिक तथा शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों की स्वयं की सूची तैयार करने के अधिकार को बहाल करने से जुड़ा है। सरकार का कहना यह है OBC बिल में संसोधन करने की सख्त जरूरत थी, इससे पहले भी कई राज्य सरकारें अपने-अपने हिसाब से OBC List बनाती आ रही है।

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा ओबीसी आरक्षण की दिशा में एक बहुत ही बड़ा कदम उठा गया है। लोकसभा में संविधान संशोधन बिल के तहत OBC Reservation Amendment Bill पास किया गया है। यह बिल अपने आप में एक अनोखा बिल है। सरकार की तरफ से यह बताया गया कि इस बिल के आने के बाद राज्य सरकारों को ओबीसी लिस्ट तैयार करने का अधिकार मिल जाएगा और मराठा आरक्षण जैसे मसलों पर राज्य सरकारें स्वयं फैसला लेने के लिए स्वतंत्र होंगी। कांग्रेस समेत अन्य सभी विपक्षी दलों ने भी इस बिल का समर्थन किया है। साथ ही विपक्षी दलों ने आरक्षण की सीमा 50 फीसदी से बढ़ाने की मांग सदन में रखी है।

OBC Reservation Amendment Bill

नियम के अनुरूप संविधान संशोधन विधेयक के रूप में इसे सदन के कुल सदस्यों की संख्या के बहुमत द्वारा या सभा में उपस्थित एवं मत देने वाले सदस्यों के कम से कम दो तिहाई बहुमत से पारित होना जरूरी था। निचले सदन में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित ‘संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021’ पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि सदन में इस संविधान संशोधन के पक्ष में सभी दलों के सांसदों से मिला समर्थन स्वागत योग्य है।

बिल का नाम

संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021

In English

The Constitution (127th Amendment) Bill, 2021

सम्बंधित

अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से

लोक सभा में बिल पास किया गया

मोदी सरकार द्वारा

ड्राफ्ट बिल प्रस्तावित तिथि

10 अगस्त 2021

बिल लागू करने की तिथि

जल्द ही

उद्देश्य

OBC समुदाय को आरक्षण प्रदान करना

लाभ

14 से 50 प्रतिशत तक आरक्षण

Languages

हिंदी/ English

Number of Pages

5

Size

66 KB

OBC Reservation Amendment Bill PDF in Hindi

Download Here

आधिकारिक वेबसइट

http://www.ncbc.nic.in

लेख श्रेणी

केंद्र सरकार योजना

Benefits of OBC Reservation Bill 2021

इस OBC बिल का सबसे ज्यादा लाभ उन समुदाय को मिलेगा, जो अन्य पिछड़ा वर्ग से सम्बंधित है। इसमें मुख्य रूप से मराठा और जाट समुदाय के लोगों को आरक्षण का ज्यादा फायदा मिलेगा। यह विधेयक ओबीसी के हितों को पूरा करने वाला है और इससे प्रत्येक राज्य अपने यहाँ ओबीसी जातियों के संदर्भ में निर्णय ले सकेंगे।

इससे पहले भी OBC Bill का 102वें संशोधन के समय किसी संशोधन का प्रस्ताव नहीं दिया था और ऐसे में कई समुदाय को लाभ इसका सही से लाभ नहीं मिल पाया था। परन्तु अब मराठा आरक्षण के मुद्दे पर केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र सरकार को सशक्त बनाया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्तमान विधेयक से राज्य पिछड़ा वर्ग आयोगों को मजबूती मिलेगी और संघीय ढांचा भी मजबूत होगा। इस विधेयक के साथ महाराष्ट्र और दूसरे राज्यों में ओबीसी समुदाय को फायदा मिलेगा।

ओबीसी आरक्षण संशोधन विधेयक 2021 पीडीएफ

Important Updates of OBC Reservation Bill 2021:

लोकसभा ने मतविभाजन के जरिये ‘संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021’ को मंजूरी दे दी गयी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि जहां तक 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा बढ़ाने की बात की है, सरकार इस भावना को समझती है। कई सदस्यों ने आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा को बढ़ाने की मांग की है, जिसे कई दशक पहले तय किया गया था।

इस बिल को लेकर कई विपक्षी दलों जैसे कांग्रेस, द्रमुक, समाजवादी पार्टी, शिवसेना सहित कुछ अन्य दलों के सदस्यों ने आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने पर विचार करने की सरकार से मांग की।

साथ ही कई विपक्षी सदस्यों ने जाति आधारित जनगणना कराने की भी मांग की भी की है।

यह विधेयक यह स्पष्ट करने के लिये है कि राज्य सरकार और संघ राज्य क्षेत्र को सामाजिक और शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े वर्गो की स्वयं की राज्य सूची/ संघ राज्य क्षेत्र सूची तैयार करने और उसे बनाये रखने को सशक्त बनाता है.

इसमें कहा गया है कि देश की संघीय संरचना को बनाए रखने के दृष्टिकोण से संविधान के अनुच्छेद 342क का संशोधन करने और अनुच्छेद 338ख एवं अनुच्छेद 366 में संशोधन करने की आवश्यकता है। यह विधेयक उपरोक्त उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।

Other Details of OBC Bill 2021 List

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने 5 मई के बहुमत आधारित फैसले की समीक्षा करने की केंद्र की याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें यह कहा गया था कि 102वां संविधान संशोधन (OBC Reservation Amendment Bill) नौकरियों एवं दाखिले में सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़े (एसईबीसी) को आरक्षण देने के राज्य के अधिकार को ले लेता है। वर्ष 2018 के 102वें संविधान संशोधन अधिनियम में अनुच्छेद 338 बी जोड़ा गया था, जो राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के ढांचे, कर्तव्यों और शक्तियों से संबंधित है। जबकि 342 ए किसी विशिष्ट जाति को ओबीसी अधिसूचित करने और सूची में बदलाव करने के संसद के अधिकारों से संबंधित है।


नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****

Comments

This week popular schemes

ISRO NAVIC GPS App Download : Indian Regional Navigation Satellite System (IRNSS)

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Coal India Limited has released Management Trainee MT Recruitment Online Form 2022

Old pension for employees before August 15

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Issue of Commemorative Coin on the occasion of 175 Years of Indian Institute of Technology, Roorkee

Consumer Price Index for Industrial Workers (2016=100) – May, 2022 Increased by 1.3 Point

Defence Pensioners requested to complete their Annual Identification immediately

Public Provident Fund, Senior Citizen Savings Scheme, Sukanya Samriddhi Interest Rates to be Hiked Soon?

Haryana Housing Scheme : Atal Apartment Scheme Ludhiana Improvement Trust to invite fresh applications for 89 MIG flats