Refill Booking Portability for LPG consumers एलपीजी ग्राहकों के लिए रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी

Refill Booking Portability for LPG consumers एलपीजी ग्राहकों के लिए रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी 

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

एलपीजी ग्राहकों के लिए रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी

यह खास सुविधा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में जल्द शुरू होगी

Posted On: 10 JUN 2021 3:43PM by PIB Delhi

सभी के लिए ऊर्जा को सुलभ और किफायती बनाने के माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण और एलपीजी उपभोक्ताओं को और अधिक सशक्त बनाने केनजरिए से, एलपीजी ग्राहकों को यह तय करने की अनुमति देने का फैसला किया गया है कि वे किस वितरक से एलपीजी रिफिल कराना चाहते हैं। उपभोक्ता अपनी तेल विपणन कंपनी (ओएमसी) के उन डिलीवरी डिस्ट्रिब्यूटर में से किसी एक को चुन सकेंगे, जो कि उनके क्षेत्र में एलपीजी का वितरण करता है। पायलट चरण में यह अनूठी सुविधा गुड़गांव, पुणे,रांची,चंडीगढ़, कोयंबटूर में उपलब्ध होगी। पायलट चरण जल्द ही शुरू किया जाएगा।

एलपीजी ग्राहकों के लिए रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी

पंजीकृत लॉग इन का उपयोग करके मोबाइल ऐप/ग्राहक पोर्टल के माध्यम से जब उपभोक्ता एलपीजी रिफिल की बुकिंग करेंगे तो उन्हें वितरण वितरकों की सूची रेटिंग के साथ दिखेगी। ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के लिए लागू सूची में से किसी भी वितरक को चुन सकता है। यह सेवा न केवल बढ़ी हुई पसंद के माध्यम से ग्राहकों को सशक्त बनाएगी, बल्कि ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने और उनकी प्रदर्शन रेटिंग में सुधार करने के लिए वितरकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी प्रेरित करेगी।

डिजिटल एलपीजी सेवाएं

डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाते हुए, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत तेल विपणन कंपनियां ग्राहकों को एक सहज डिजिटल अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी सुविधाओं का लगातार उन्नयन कर रही हैं। कोविड-19 के कारण लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए संपर्क रहित लेनदेन की आवश्यकता को बढ़ाया गया है। प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए, ओएमसी ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को एलपीजी रिफिल बुक करने और भुगतान करने में मदद करने के लिए निम्नलिखित डिजिटल पहलों को लागू किया है:

विधि

इंडेन

भारत गैस

एचपी गैस

पोर्टल एंड मोबाइल ऐप: ग्राहक रिफिल बुक कर सकते हैं, व्यक्तिगत रिकॉर्ड अपडेट कर सकते हैं, पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन कर सकते हैं, कनेक्शन ट्रांसफर कर सकते हैं, पता बदल सकते हैं और रिफिल से संबंधित अन्य सभी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

https://cx.indianoil.in और इंडियन ऑयल वन मोबाइल ऐप

https://my.ebharatgas.com और हेलो बीपीसीएल मोबाइल ऐप

https://myhpgas.in और एचपी पे मोबाइल ऐप

आईवीआरएस और एसएमएस नंबर के माध्यम से रिफिल बुकिंग:

77189 55555

7715012345 / 7718012345

राज्यवार टेलीफोन नंबरों की सूची- https://www.hindustanpetroleum.com/hpanytime

मिस्ड कॉल के जरिए रिफिल बुकिंग

84549 55555

7710955555

9493602222

वॉट्स ऐप

75888 88824

1800224344

9222201122

उपरोक्त डिजिटल माध्यम के अलावा, ग्राहक उमंग (यूनिफाइड मोबाइल ऐप फॉर न्यू गवर्नेंस) ऐप या भारत बिल पे सिस्टम ऐप और प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अपनी एलपीजी रिफिल बुक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ग्राहक लोकप्रिय ई-कॉमर्स ऐपअमेजन, पेटीएम आदि के जरिए रिफिल बुक कर उसका भुगतान कर सकते हैं।

Read in English : Refill Booking Portability for LPG consumers : Unique facility to be available in Chandigarh, Coimbatore, Gurgaon, Pune, and Ranchi shortly

एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी कनेक्शन पोर्टेबिलिटी

उसी क्षेत्र में सेवारत अन्य वितरक को एलपीजी कनेक्शन के ऑनलाइन हस्तांतरण की सुविधा एलपीजी ग्राहकों को संबंधित ओएमसी के वेब-पोर्टल के साथ-साथ उनके मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रदान की गई है।

अपने पंजीकृत लॉग इन का उपयोग करके ग्राहक अपने क्षेत्र में सेवारत वितरकों की सूची से अपने ओएमसी के वितरक को चुन सकते हैं और अपनी एलपीजी कनेक्शन की पोर्टिंग का विकल्प चुन सकते हैं। स्रोत वितरक के पास ग्राहक से संपर्क करने और उसे सुविधा जारी करने का विकल्प होता है। यदि ग्राहक आश्वस्त है, तो वह 3 दिनों के निर्धारित समय के भीतर पोर्टेबिलिटी अनुरोध को वापस ले सकता है। अन्यथा, कनेक्शन स्वचालित रूप से चुने गए वितरक को हस्तांतरित हो जाता है।

इसके तहत ग्राहक डिस्ट्रीब्यूटरशिप पर आए बिना उसक्षेत्र में काम कर रही उसी कंपनी के किसी अन्य वितरक को ऑनलाइन पोर्टेबिलिटी का लाभ उठा सकता है। यह सुविधा नि:शुल्क है और इस सुविधा के लिए कोई शुल्क या हस्तांतरण शुल्क देय नहीं है। मई 2021 में ओएमसी द्वारा 55759 पोर्टेबिलिटी अनुरोधों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

Source: PIB

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Punjab Dr. Ambedkar Scholarship 2021, Apply, Online

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Hostels in Navodaya Vidyalayas , State/UT-wise details of construction of hostels in Jawahar Navodaya Vidyalayas

Driver, Mentor / Watchman / Water Carrier, Madhya Pradesh High Court Group D Class IV Various Post Online Form 2021

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Scheme : How to avail of the benefit

Form No. 52A - Statement under Section 285B: Income Tax (32nd Amendment), Rules, 2021

Aadhaar 2.0- Ushering the Next Era of Digital Identity and Smart Governance’

Centre approves construction of 24K houses under Pradhan Mantri Awas Yojana- Rural : Madhya Pradesh

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?