Mera Parivar Pehchan Patra Haryana हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ,कैसे बनाए ?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ,कैसे बनाए ? Parivar Pehchan Patra Haryana

हरियाणा परिवार पहचान पत्र : यदि आप हरियाणा के रहने वाले हैं और आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप लोगों के पास हरियाणा परिवार पहचान पत्र होना आवश्यक है , राज्य सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाओं का आरंभ किया जाता है और इन योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को आसानी से दिया जा सके इस उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत की , हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार को 14 अंकों का पहचान पत्र संख्या उपलब्ध कराया जाता है जो उनके और उनके परिवार के लिए विशिष्ट पहचान का काम करता है ।

Mera Parivar Meri Pehchan Patra के द्वारा आप राज्य सरकार के द्वारा शुरू किए गए महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ ले सकते हैं एवं किसी परिस्थिति में परिवार की पहचान करने में भी यह एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में काम करता है ।

Parivar Pehchan Patra Haryana

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किस उद्देश्य से शुरू किया गया कि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं एवं सरकारी योजनाओं का लाभ राज्य के कितने लाभार्थी परिवारों को मिल रहा है । Mera Parivar Meri Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का एक विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जाता है जिसके माध्यम से राज्य सरकार यह आसानी से पता कर लेती है कि राज्य में चल रही सरकारी सेवाओं या सरकारी योजनाओं का लाभ राज्य के किन किन परिवारों को दिया जा रहा है । इस Family ID Haryana से आपकी पात्रता और जिसके आप हकदार हैं उन सभी योजनाओं और सरकारी सेवाओं का लाभ आप तक आसानी से पहुंचाया जा सकेगा ।

Mera Parivar Pehchan Patra Haryana

Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर या सरकारी कार्यालय का चक्कर नहीं काटना होगा बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत कर सकते हैं ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana New Update

हरियाणा के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर श्री संपर्क सिंह द्वारा हरियाणा के सभी नागरिकों से Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए निवेदन किया गया उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए हरियाणा के लोगों के पास Mera Parivar Meri Pehchan Patra होना आवश्यक रहेगा । उन्होंने कहा कि जो सभी लोग अपना परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाए हैं वह जल्द से जल्द अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवा लें और यदि उन्होंने पहले से अपना परिवार पहचान पत्र बनवा रखा है तो अपने सभी जानकारी को ऑनलाइन खुद से या नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर अपडेट करवा ले ।

  • राज्य सरकार की बहुत सारी सरकारी योजनाओं को अब Haryana Parivar Pehchan Patra से लिंक कर दिया गया है जैसे की हम योजना ओल्ड एज पेंशन योजना, विडो पेंशन योजना, फैमिली पेंशन योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, मैरिज शगुन योजना, राशन कार्ड आवंटन के लिए अब परिवार पहचान पत्र एक अहम दस्तावेज बन चुका है साथ ही उन्होंने राशन कार्ड बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए भी हरियाणा परिवार पहचान पत्र को अहम दस्तावेज बताया ।
  • यहां तक कि यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना जैसी योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में भी Parivar Pehchan Patra Haryana को अहम दस्तावेज के रूप में देखा जाएगा ।
  • हरियाणा के प्रत्येक नागरिकों के लिए Family ID Haryana बनवाना अनिवार्य है और यदि अब तक किसी नागरिक ने आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द अपना Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए आवेदन कर दें ।

 Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana Highlights 

योजना का नाम

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना

शुरू किया गया

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा

लाभार्थी

हरियाणा राज्य के सभी परिवार

लाभ

राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली सरकारी सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थी को आसानी से उपलब्ध कराना ।

योजना का प्रकार

राज्य सरकार के अधीन सरकारी योजना

स्टेटस

चालू

राज्य

केवल हरियाणा में लागू

Official Website

Click Here

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2021

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक और जाती जनगणना (SECC – 2011 ) के आधार पर राज्य के लाभार्थियों को सेवाओं और योजना के सभी लाभों को वितरित किया जाएगा एवं इस आधार पर राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme का लाभ मिल सकेगा ।

हरियाणा सरकार परिवार की विशेष पहचान पत्र में उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर योजना अंतर्गत परिवार की पात्रता की जानकारी को इकट्ठा करेगी और इस अनुसार उन्हें सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी , ऐसे में राज्य की जो भी इच्छुक लाभार्थी अपना Meraparivar Haryana identity card बनवाना चाहते हैं वह इसके अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन अन्यथा सीएससी केंद्रों के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र की भूमिका

हरियाणा राज्य में परिवार पहचान पत्र की अहम भूमिका अब लागू हो चुकी है पहले अलग-अलग सरकारी सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको अनेकों प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता होती थी लेकिन अभी के मॉडल युग में ऐसा नहीं है अब आप राज्य सरकार के अधीन आने वाली सरकारी योजनाओं के अंतर्गत महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में Parivar Pehchan Patra Haryana का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं । केबल हरियाणा परिवार पहचान पत्र में ही परिवार सहित बाकी दस्तावेजों की एकीकृत जानकारी मौजूद होगी जिसके लिए प्रदेश में 56 लाख परिवारों का डाटा जुटाया गया है जिसमें 18 लाख 28 हजार परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनने का काम तेजी से जारी है और बाकी बचे परिवारों को अगले चरण में इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत अगस्त की आंत तक राज्य के लगभग 20 लाख परिवारों को परिवार पहचान पत्र बनकर मिल जाएगा ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2021 उद्देश्य

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार का पूरा डाटा इकट्ठा रहेगा साथ ही जहां 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र होगा जिसका उद्देश्य नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के साथ-साथ भ्रष्टाचार कम करने और राज्य की नकली लाभार्थी का पता लगाने में पारदर्शिता प्रदान करनी रहेगी । Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को बात लाभार्थी माना गया है एवं इस 14 अंकों की Family ID Haryana के जरिए पात्र लाभार्थी को सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं की स्वचालित डिलीवरी भी सुनिश्चित हो पाएगी ।

Meraparivar Haryana Identity Card के मुख्य तथ्य

  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र 14 अंकों की यूनिक आईडी होगी जो हरियाणा के प्रत्येक परिवार को निर्गत किया जाएगा ।
  • इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण मौजूद होगा एवं यह उनके मोबाइल नंबर से भी लिंक होगी ।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र में फैमिली हेड का नाम सबसे ऊपर लिखा रहेगा , इस योजना अंतर्गत पंजीकरण के बाद रजिस्ट्रेशन आईडी तथा पासवर्ड प्रत्येक परिवार को प्रदान किया जाएगा ।
  • जो कोई व्यक्ति अपनी फैमिली डिटेल देखना चाहता है उन्हें इस क्रैडेंशियल की बदौलत meraparivar.haryana.gov.in पर लॉग इन करना होगा और परिवार का विवरण आसानी से देख सकेंगे ।
  • परिवार पहचान पत्र संख्या के माध्यम से संबंधित सरकारी अधिकारियों द्वारा पात्र लाभार्थी की पहचान आसानी से की जा सकेगी और उन्हें संबंधित सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से दिया जा सकेगा ।
  • Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme के अंतर्गत प्रत्येक फैमिली को मॉनिटर किया जाएगा ताकि सही लाभार्थियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके ।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लाभार्थी पेंशन भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा सॉफ्टवेयर भी डिवेलप किया गया है जिसके माध्यम से लाभार्थियों की पात्रता की जानकारी आसानी से देखी जा सकती है ।
  • साथ ही परिवार में जब किसी सदस्य की मृत्यु होती है या किसी सदस्य का जन्म होता है तो उन्हें सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है इसकी जानकारी सॉफ्टवेयर के माध्यम से खुद-ब-खुद अपडेट हो जाएगी ।
  • हरियाणा में किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के पास Mera Parivar Meri Pehchan Patra होना आवश्यक है ।

Meraparivar Haryana Pahchan Patra 2021 के लाभ

  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक परिवार को एक यूनिक 14 अंकों वाले नंबर दी जाएगी , यह नंबर राज्य के हर एक परिवार के लिए अलग-अलग होगी ।
  • परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को लाभ दिया जाएगा ।
  • जिस परिवार का पहचान पत्र बना होगा उसको किसी भी सरकारी योजना या सरकारी सेवा में वरीयता दी जाएगी ।
  • परिवार पहचान पत्र के जरिए राज्य के लोगों को स्कूल कॉलेजों में एडमिशन लेने में सहायता मिलेगी और सरकारी साथ ही निजी नौकरी प्राप्त करने के लिए भी उन्हें परिवार पहचान पत्र की आवश्यकता होगी ।
  • Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत जरूरतमंद और पात्र परिवारों का चयन आसानी से किया जा सकेगा ताकि किसी भी सरकारी योजना का लाभ जरूरतमंद परिवारों को ही मिल सके ।
  • इस कार्ड के बदौलत हर प्रकार की योजना में पारदर्शिता आएगी जिससे भ्रष्टाचार और घूसखोरी जैसे मामले भी कम होंगे ।
  • परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद सभी परिवार का डाटा ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध रहेगा जिससे जरूरत पड़ने पर कभी भी उन्हें आसानी से ऑनलाइन चेक और वेरीफाई किया जा सकता है ।
  • परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत जैसा कि हमने पहले भी बताया डाटा सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना यानी SECC 2011 से उठाया गया है ऐसे में जिन परिवारों का नाम इसमें मौजूद नहीं है वह परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म जमा कर आवेदन कर सकते हैं ।
  • परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद पात्र लाभार्थी का पंजीकरण आसानी से संबंधित सरकारी योजना के अंतर्गत किया जा सकेगा ।
  • परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद सरकार द्वारा यह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि वह परिवार राज्य के किस क्षेत्र में रहता है क्योंकि हर एक क्षेत्र के लिए कार्ड का नंबर अलग-अलग कोड के माध्यम से बनाया जाएगा ।

Family ID Haryana के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • परिवार के प्रत्येक सदस्य के पहचान के लिए कोई दस्तावेज
  • वैवाहिक स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Family ID Haryana के अंतर्गत जुड़े मुख्य सरकारी योजना

वैसे तो हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत बहुत सारी सरकारी और गैर सरकारी संस्था को जोड़ा गया है इनमें से कुछ प्रमुख हैं जो निम्नलिखित हैं :-

  • वृद्धावस्था पेंशन योजना
  • विकलांग पेंशन योजना
  • विधवा पेंशन योजना
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना
  • मैरिज रजिस्ट्रेशन
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं
  • वाहन संबंधित सेवाएं

परिवार पहचान पत्र दस्तावेज सत्यापन केंद्र

परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा 500 से भी अधिक केंद्रों की स्थापना राज्य के अलग-अलग स्थानों पर की जाएंगे जहां पर परिवार जाकर संबंधित दस्तावेज का सत्यापन आसानी से करवा सकेंगे । राज्य सरकार द्वारा अटल सेवा केंद्र, सरल केंद्र, तहसील और पंचायत कार्यालय, ब्लॉक, गैस एजेंसी, स्कूल, कॉलेज, सरकारी और अर्ध सरकारी शैक्षणिक संस्थाओं में प्रमाणीकरण के लिए विभिन्न जिलों में एजेंसी का स्थापन किया जाएगा । इन स्थानों पर राज्य के मूल निवासी आसानी से अपने परिवार पहचान पत्र विवरण को सत्यापित और अद्यतन कर सकते हैं ।

परिवार पहचान पत्र नामांकन करने के लिए मौजूद विकल्प 

परिवार पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आपके पास तीन विकल्प मौजूद हैं या नहीं आप राज्य भर में तीन विकल्प का प्रयोग कर परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं । यहां से आवेदन करने के लिए आपको किसी प्रकार की आवेदन शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है , परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए निम्नलिखित विकल्प मौजूद हैं –

  • सीएससी सेंटर :- ग्राम उद्यमियों द्वारा चलाए जाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
  • सरल केंद्र :- राज्य सरकार के अधीन आने वाले अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं ।
  • पीपीपी ऑपरेटर :- राज्य के सभी पीपीपी (Parivar Pehchan Patra) काम के लिए पंजीकृत ऑपरेटर के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं ।

Meraparivar Haryana Pahchan Patra List कैसे देखें?

मेरा परिवार मेरा पहचान पत्र हरियाणा योजना के अंतर्गत लाभार्थी की सूची सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC – 2011 ) के अनुसार तैयार की गई है , यानी अगर आपका या आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2021 में था तो आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी हैं , यदि आपका नाम SECC – 2011 की सूची में नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपको परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन करना होगा जिसकी प्रक्रिया हमने आपको नीचे बताई हैं ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए आवेदन कैसे करें ?

यदि आप अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप एसडीएम कार्यालय, तहसील, ब्लॉक कार्यालय, स्कूल, राशन डिपो, गैस एजेंसी इत्यादि में जाकर परिवार पहचान पत्र फॉर्म भरकर कर सकते हैं ।

How To Apply Parivar Pehchan Patra Online ?

  • सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा की ऑफिशल वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर होगी ।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खोलकर आ जाएगा और होम पेज पर आपको योजना संबंधित सारी जानकारी दी जाएगी । 
  • यहां पर आप केवल योजना संबंधित जानकारी देख सकते हैं और आप यह जान सकते हैं कि परिवार पहचान पत्र के लिए कौन-कौन सी योजना के अंतर्गत इसका प्रयोग किया जा रहा है अभी तक राज्य सरकार के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प शुरू नहीं किया गया है ।
परिवार पहचान पत्र अपडेट कैसे करें ?

परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत आप ऑनलाइन आवेदन तो नहीं कर सकते हैं लेकिन इसके अंतर्गत आप अपने फैमिली के डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।

How To Update Family Details In Haryana Family Identity Card

  • सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जानी होगी । वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा ।
  • होम पेज पर मीनू बार मैं आपको Update Family Details का ऑप्शन देखने को मिलेगा। 
  • Update Family Details ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। 
  • यहां पर यदि आप अपना परिवार पहचान पत्र नंबर जानते हैं तो Yes के बटन पर क्लिक करेंगे अन्यथा No के बटन पर ।
  • Yes के बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपना परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करेंगे और फिर सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे । 
  • अब आपके सामने Mera Parivar Meri Pehchan update family details form खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपने परिवार की जो भी जानकारी में सुधार या बदलाव करना चाहते हैं आसानी से कर सकते हैं ।

How To Update Family Details With Aadhar Card Number

यदि आप अपने परिवार की जानकारी आधार कार्ड नंबर की बदौलत बदलना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है ।

  • सबसे पहले Haryana Parivar Pehchan Patra की ऑफिशियल वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाएं ।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खोलकर आ जाएगा और होम पेज पर मीनू बार मैं आपको Update family details के ऑप्शन पर क्लिक करनी होगी।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। 
  • चुकी आप आधार नंबर की बदौलत फैमिली डिटेल को अपडेट करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप NO बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • “NO” के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आप अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करेंगे और चेक के बटन पर क्लिक करेंगे। 
  • अब आपके सामने अपडेट फैमिली डीटेल्स फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आप अपने परिवार की जो भी जानकारी बदलना चाहते हैं या अपडेट करना चाहते हैं कर सकते हैं ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Login कैसे करें ?

यदि आप अपना Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है रजिस्ट्रेशन के समय आपको जो यूजर नेम और पासवर्ड मिलती है यानी जो क्रेडेंशियल आपको मिलती है वह आपके पास मौजूद होनी चाहिए तब जाकर आप अपना Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login कर सकते हैं ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login Process Step By Step

  • सबसे पहले आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जानी होगी ।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा होम पेज पर मीनू बार मैं आपको Login का ऑप्शन देखने को मिलेगा। 
  • Login के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा। 
  • यहां पर आपको अपना User Name , Password , दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • लॉगइन के बटन पर क्लिक करते ही आपका My Family Identity Card Portal Login हो जाएगा ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login password recovery

यदि आप अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल लॉगइन पासवर्ड भूल गए हैं तो आप इसे फॉरगेट कर सकते हैं जिसका विकल्प मौजूद है , Parivar pehchan Patra password forget करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Forget Password Process Step By Step

  • सबसे पहले आपको my family my identity card haryana की ऑफिशियल वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जानी जानी होगी ।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका home page खुलकर आ जाएगा और होम पेज पर Menu Bar में आपको login का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • Login के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जहां पर आपको forget password? के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • forget password ? के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। 
  • यहां पर आपको अपना Username और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आप अपना नया पासवर्ड बना पाएंगे ।

Family ID Haryana Publication कैसे देखें ?

  • Family ID Haryana Publication देखने के लिए सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा के ऑफिशल वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाना होगा ।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर मीनू भारत में आपको पब्लिकेशन का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • Publication के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने का नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको सभी पब्लिकेशन और उसके डाउनलोड लिंक दिख जाएंगे। 

हरियाणा परिवार पहचान पत्र में संशोधन करने की प्रक्रिया

परिवार पहचान पत्र हरियाणा में निम्नलिखित माध्यम से संशोधन कर सकते हैं :-

  • Self Update Mode – इस विकल्प के अंतर्गत आप अपने परिवार पहचान पत्र में ऑनलाइन खुद से अपडेट इसके ऑफिशल वेबसाइट पर मौजूद अपडेट फैमिली डिटेल्स टैब का प्रयोग कर कर सकते हैं , इसके अंतर्गत आपको अपडेट फैमिली डिटेल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपनी परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करनी होगी जिसके पश्चात परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जिस ओटीपी को दर्ज कर आप परिवार पहचान पत्र संख्या में संशोधन कर सकते हैं ।
  • Assistant Mode – इस विकल्प द्वारा आप अपने परिवार पहचान पत्र में संशोधन अपने नजदीकी सीएससी केंद्र, सरल केंद्र या फिर पीपीपी ऑपरेटर के द्वारा करवा सकते हैं । इसके लिए आपको इन ऑपरेटर्स को अपना पहचान पत्र संख्या और जो संशोधन करना चाहते हो उससे संबंधित जरूरी दस्तावेज देनी होगी ।

परिवार पहचान पत्र संशोधन करने के लिए आवश्यक शर्तें

नागरिकों द्वारा परिवार पहचान पत्र में किसी भी समय संशोधन किया जा सकता है लेकिन इसके लिए सरकार द्वारा कुछ शर्तें निर्धारित की गई है जो निम्नलिखित हैं :-

विभाग द्वारा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत समय-समय पर विभिन्न शर्तों के माध्यम से सत्यापन किया जाता है या सत्यापन आवश्यक रूप से किया जाता है, इसके लिए विभाग द्वारा परिवार के द्वारा प्रदान किए गए डाटा की पुष्टि की जाती है और सत्यापन पूरा होने के बाद परिवार के द्वारा प्रदान किए गए डाटा को सत्यापित माना जाता है । जिसके बाद सभी जानकारी जो पहले से विभाग द्वारा सत्यापित की गई है उनके अंतर्गत किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकता है ।

नागरिक द्वारा हस्ताक्षर करने एवं पोर्टल पर पीपी दस्तावेज अपलोड करने के बाद सिर्फ एक बार ही संशोधन हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत किया जा सकता है ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Helpline Number

वैसे तो हमने आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है यदि आप सर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

Helpline Number :- 1800 2000 023 ( Time 8:00 AM-8PM , Monday to Saturday)

हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र हरियाणा की प्रत्येक परिवार को राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है जो 14 अंकों का एक विशिष्ट संख्या होती है , इस संख्या के द्वारा हरियाणा के परिवार की संपूर्ण जानकारी देखी जा सकती है , साथ ही इस परिवार पहचान पत्र के द्वारा लाभार्थी किस प्रकार की पात्रता रखते हैं वह भी राज्य सरकार के द्वारा सुनिश्चित किया जा सकता है ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे चेक करें ?

यदि आप Meraparivar Haryana पहचान पत्र चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका नाम या आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 (SECC – 2011) के अंतर्गत है या नहीं , यदि आपका नाम इसके अंतर्गत है तो आप का परिवार पहचान पत्र बना हुआ है, अन्यथा आपको परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन देना होगा ।

फैमिली आईडी अपडेट कैसे करें ?

यदि आप अपनी फैमिली आईडी अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र की वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर update family details वाले ऑप्शन का प्रयोग करना होगा, फैमिली आईडी अपडेट करने के लिए संपूर्ण जानकारी हमने आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

फैमिली आईडी कैसे बनता है ?

हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड बनाने के लिए आप कुछ माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं :– सीएससी सेंटर, सरल केंद्र, पीपीपी ऑपरेटर , फैमिली आईडी कार्ड कैसे बनानी है इस संबंध में विस्तृत जानकारी हमने इस आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

क्या परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन बनाया जा सकता है ?

वर्तमान में आप परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं , आने वाले समय में हो सकता है राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन का विकल्प शुरू कर दिया जाए ।

Source: https://meraparivar.haryana.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Nutrient Based Subsidy (NBS) rates for Phosphatic & Potassic (P&K) Fertilisers for the year 2021-22 approved by Cabinet

Directorate of Information and Publicity, Artist Recruitment Rules, 2021

Affiliation of 100 Schools in Government and private sector with Sainik School Society approve by Union Cabinet अकादमिक वर्ष 2022-23 से कक्षा-VI में 5000 विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए नए विद्यालय

Cabinet approves the continuation of Swachh Bharat Mission (Urban) [SBM U] till 2025-26 for sustainable outcomes

Online booking of community halls of Cantonment Boards made live on eChhawani portal

Index Numbers of Wholesale Price in India for the month of September, 2021(Base Year: 2011-12)

Railways successfully operated two long haul freight trains ‘Trishul’ and ‘Garuda’ for the first time over South Central Railway