Jharkhand Light House Project रांची में लाइट हाउस की बुकिंग, सस्ते फ्लैट के लिए आवेदन शुरू

Jharkhand Light House Project रांची में लाइट हाउस की बुकिंग, सस्ते फ्लैट के लिए आवेदन शुरू  

रांची नगर निगम में धुर्वा में बनने वाले लाइटहाउस के फ्लैट की बुकिंग शुरू कर दी गई है। यह बुकिंग रांची नगर निगम की वेबसाइट पर जाकर मंगलवार से की जा सकती है। इसके लिए लाभुक को वेबसाइट पर मौजूद आवेदन को डाउनलोड करना होगा और फिर भरकर अपलोड करना होगा। साथ ही पांच हजार रुपये का रांची नगर निगम के फेवर में डिमांड ड्राफ्ट बनाकर नगर निगम के ग्राउंड फ्लोर पर खुले काउंटर पर जमा करना होगा। एक फ्लैट के लिए लाभुक को छह लाख 79 हजार रुपये देने होंगे। एक फ्लैट की लागत 13 लाख 29 हजार रुपये आ रही है।छह लाख 50 हजार रुपये सरकार सब्सिडी देगी।

गौरतलब है कि धुर्वा के सेक्टर वन मार्केट के पास आनि में पंचमुखी मंदिर के पास मैदान के करीब लाइट हाउस प्रोजेक्ट का काम शुरू हो गया है। यहां साढ़े 5 एकड़ क्षेत्रफल में 1008 फ्लैट बनाए जाने हैं। लाइट हाउस प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए मिट्टी की जांच का काम पूरा कर लिया गया है। इसके बाद अब इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा।

Jharkhand Light House Project

315 वर्ग फीट रकबे में बनेगा एक फ्लैट

लाइट हाउस में जी प्लस आठ के अपार्टमेंट बनाए जाएंगे। इनमें नौ ब्लाक बनेंगे। सभी ब्लाक में एक लिफ्ट भी होगी। एक फ्लैट 315 वर्ग फीट रकबे में होगा। इसमें एक बेडरूम, एक लिविंग रूम, एक किचन, एक बाथरूम, एक बालकोनी और एक शौचालय होगा। साथ ही एक पार्किंग होगी और लाइट हाउस के लिए अलग से एक कम्यूनिटी हाल भी बनाया जाएगा। लाइट हाउस में रहने वाले लोग इस कम्यूनिटी हाल का उपयोग कर सकेंगे।

जून 2015 से पहले रांची में रहने वालों को मिलेगा आवास

लाइट हाउस के फ्लैट हासिल करने के लिए वो लोग पात्र होंगे जो रांची नगर निगम क्षेत्र में जून 2015 से पहले से रह रहे हैं। साथ ही उनकी सालाना आमदनी तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक के पास देश भर में कहीं पक्का मकान नहीं होना चाहिए। आवेदक रांची में रेंट पर रह रहा हो। योजना में लाभुक परिवार में पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल होंगे।

आधार कार्ड व वोटर आइकार्ड भी देना होगा

आवेदक रांची म्यूनिसिपल कार्पोरेशन की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डाट रांची म्यूनिसिपल डाट काम पर जाकर आवेदन भर सकते हैं। यहां आवेदन के साथ आवेदक को अपना आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र और वोटर आइकार्ड अपलोड करना होगा। साथ ही एक सहमति पत्र भी भरना होगा। आवेदक रांची नगर निगम की प्रधानमंत्री आवास योजना की शाखा से संपर्क कर जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही नगर निगम ने लाभुकों की मदद के लिए एक टोल फ्री नंबर 18001202929 जारी किया है।

Source: https://www.jagran.com/jharkhand/ranchi-pm-modi-lighthouse-project-booking-starts-from-today-in-ranchi-here-all-details-21782542.html
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****