Pradhan Mantri Awas Yojana waiting for second installment for two years प्रधानमंत्री आवास योजना दो साल से दूसरी किस्त का इंतजार

Pradhan Mantri Awas Yojana waiting for second installment for two years प्रधानमंत्री आवास योजना दो साल से दूसरी किस्त का इंतजार

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास का लाभ लेने के लिए कई बार ग्राम पंचायत कार्यालय के चक्कर काटकर थक गए है, लेकिन कोई हमारी फरियाद सुनने को तैयार नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र परिवारों को किस्तें नहीं मिल रही है।

पचेवर. सरकार भले ही गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास दिलाकर लाभान्वित करने का दावा कर रही है,लेकिन जमीनी हकीकत कुछ ओर ही बयां कर रही है। अभी भी कई गरीब परिवार इस आवास योजना से वंचित है। लोगों ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास का लाभ लेने के लिए कई बार ग्राम पंचायत कार्यालय के चक्कर काटकर थक गए है, लेकिन कोई हमारी फरियाद सुनने को तैयार नहीं है।

Pradhan Mantri Awas Yojana for second installment

ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र परिवारों को किस्तें नहीं मिल रही है। प्रशासन के भरोसे अनेक परिवारों ने आशियाने बनाने के लिए हिम्मत जुटाकर अपने कच्चे मकान तुड़वा दिए, लेकिन अब हितग्राहियों को समय पर किस्त नहीं मिल रही है, जिसके कारण अधूरे पड़े आवासों से पात्र परिवार परेशान है। किस्त के चक्कर में पिछले कई महीनों से आशियाने अधूरे पड़े है। किस्त मिलने के बारे में अधिकारी स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रहे है।

ऐसे में कुछ परिवार बिना छत के खुले आसमान में रात काटने को मजबूर है। लॉकडाउन से पूर्व सैकड़ों परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रथम किस्त मिली थी। इसके बाद हितग्राहियों ने मकान निर्माण प्रारम्भ कर दिया था, लेकिन इसके बाद लॉकडाउन लग जाने के कारण योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। ग्राम पंचायत पचेवर के अम्बापुरा गांव निवासी रतनी देवी भील ने बताया कि आवास योजना के अन्तर्गत दो वर्ष पहले मकान की पंद्रह हजार की प्रथम किस्त खाते में डाली गई थी, जिसके बाद अभी तक दूसरी किस्त का इंतजार कर रही है।

मकान अधूरा होने से रतनी देवी को खुले आसमान में रात गुजारना पड़ रहा है। क्षेत्र के अम्बापुरा गांव निवासी गणेशी देवी भील निराश्रित है। वहीं दो बेटियों का पालन पोषण करना भी मुश्किल है। अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित है। इसी के साथ कल्याणनगर में अनिता जांगिड़ पत्नी कन्हैया जो की निराश्रित है। वहीं स्टेट बीपीएल में होने के बावजूद अभी भी आवास योजना से वंचित है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की दूसरी किस्त के लिए केन्द्र से खाते में राशि नहीं आ रही है, जो भी प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र व्यक्ति है, उनकी सभी आवश्यक कागजी कार्यवाही प्रगति पर है। जल्दी ही जून तक दूसरी किस्त खाते में आ जाएगी।

Source: https://www.pmjdy.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****