National Digital Health Mission राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन

National Digital Health Mission राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन
 भारत सरकार
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालयस्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग

राज्य सभा

अताराकित प्रश्न संख्या: 924
09 फरवरों, 2021 को पूछे जाने वाले प्रश्न का उत्तर

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन

National Digital Health Mission

924 श्रीमती प्रियंका चतुवदां
       श्रीमती फूलों देवी नेतम

क्या स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री यह बताने का कृपा करगे किः

(क) राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत उपभोगकताओ के संग्रहित किए जाने वाले आंकड़ो को ब्यौरा क्‍या है;

(ख) उन सरकारां और गैर-सरकारा निकार्यां का ब्यौरा क्या है जो इस मिशन के जरिए संग्राहत किए गए आंकर्ड़ा का प्रबंधन करगे और जिन तक उनका पहुंच होगी; और

    [post_ads]

    (ग) राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत व्यक्तिर्या के व्यक्तिगत आंकर्डा का सुरक्षा किस तरह से का जाएगी?

    उत्तर

    स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री 

    (श्री अश्विनी कुमार चौँबे)

    (क) प्रायोगिक आधार पर चरण-। म 6 संघ राज्य क्षेत्रों (अंण्डभमान और निकोबार दवीपसमूह, चण्डीगढ़, दादरा और नगरहवेलां तथा दमन और दांव, लक्षद्वीप, लद्दाख तथा पुद्दुचेरा म राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम) का पायलट आधार पर कायान्वयन किया जा रहा है।

    चरण-1 के अन्तगत , एनडीएचएम रॉगर्या के लिए स्वास्थ्य आईडी, सुविधा केन्द्र रजिस्ट्री और चिकित्सक रजिस्ट्री जैसी सेवाओं का प्रावधान करता है।

    एनडीएचएम प्रणालां का प्रयोग विभिन्‍न स्वास्थ्य सूचना प्रदाताओं, सुविधा केन्द्री और प्रयोगशालाओं से आकंड़े लेकर व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकाड तैयार करने के लिए किया जा सकता है।

    एनडीएचएम के अन्तगत एक स्वास्थ्य- आईडी तैयार करने के लिए, लाभार्था का केवल बुनियादां जनसांख्यिकाय और भौगोलिक सूचना जैसे नाम, जन्म का वष, लिंग, मोबाईल नम्बर एवं पता एकत्रित किया जाता है।

    (ख) एनडीएचएम का प्रबंधन सीधे तौर पर भारत सरकार दवारा किया जा रहा है। रोगी के पास एक उचित सहर्मात वाला प्रबंधन प्रणालां के माध्यम से अपने व्यक्तिगत आकड़ को साझा करने का विकल्प होगा।

      [post_ads_2]

      (ग) एनडीएचएम का स्थापना ” प्राइवेसी बाई डिजाइन” के एक सिद्धान्त पर का जा रहां है। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य ब्ल्यू प्रिंट (एनडीएचबी) डेटा और (िशार्ननदर्शां तथा प्रार्सांगत अर्धिनयर्मा जैसे आईटां सुरक्षा अर्धानयम, वैयक्तिक डेटा सुरक्षा अर्धानयम आदि का अनुपालन करते हुए तैयार किए जाने वाला सभी प्रक्रियाओं को गुप्त रखने के लिए प्रस्तावित है।

      Source: https://pqars.nic.in/qhindi/253/AU924.pdf

      नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
      *****

      Comments