चीन को झटका, अमेजॉन अब चेन्नई में बनाएगी डिवाइसेज .China shocked, Amazon will now make devices in Chennai

चीन को झटका, अमेजॉन अब चेन्नई में बनाएगी डिवाइसेज .China shocked, Amazon will now make devices in Chennai
China shocked
अमेजॉन (Amazon) का एक फैसला चीन के लिए बड़ा झटका है। अमेजॉन इंडिया ने कहा है कि वह अपने डिवाइसेज की यहां लोकल मैन्युफैक्चरिंग शुरू करेगी। कंपनी, चीन पर अपनी निर्भरता घटाएगी। यह सरकार की मेक-इन-इंडिया मुहिम को रफ्तार देगा। ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजॉन चेन्नई में अपनी फायर टीवी स्टिक बनाने के लिए फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी क्लाउड नेटवर्क टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर काम करेगी।
[post_ads]

अभी चीन और ताइवान से मंगाती है फायर टीवी स्टिक
चेन्नई की फैक्ट्री के इस साल के आखिर तक चालू होने की उम्मीद है। फिलहाल, अमेजॉन इंडियन मार्केट के लिए चीन और ताइवान से अपने फायर टीवी स्टिक (Fire TV Stick) की सोर्सिंग कर रही है। अमेजॉन इंडिया ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि कंपनी भारत में हर साल लाखों डिवाइसेज बनाने की तैयारी में है और घरेलू डिमांड को देखते हुए मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ाने पर विचार करेगी।
[post_ads_2]

अमेजॉन के पॉप्युलर डिवाइसेज में फायर टीवी स्टिक, ई-बुक किंडल और स्मार्ट स्पीकर्स Echo शामिल हैं। इसके अलावा, कंपनी Amazon Basics के तहत भी प्रॉडक्ट्स बेचती है, जिनमें ज्यादातर मेड-इन इंडिया हैं। भारत सरकार ने हाल में अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स के लिए प्रॉडक्शन लिंक इनसेंटिव्स (PLI) पेश किए हैं। अमेजॉन इंडिया के हेड अमित अग्रवाल ने ट्वीट किया है, ‘यह मेक-इन इंडिया को लेकर हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।’
Source:https://www.livehindustan.com
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 

*****