Mukhyamantri Haat Bazar Yojana Chhattisgarh 2020 छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना 

छतीसगढ़ राज्य में शुरू की गयी “छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना (CG Adivasi Haat Bazar Yojana)” की जानकारी दे रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जन-जन तक स्वास्थ्य सुविधाए पहुंचने के उद्देश्य से CM Free Mobile Medical Facility की औपचारिक शुरुआत 2 अक्टूबर को 150वीं गांधी जयंती के अवसर पर की गई। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार आदिवासी इलाको में लोगो को मुफ्त चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए दवाइयों के साथ डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ सहित एक मेडिकल टीम के साथ मोबाइल चिकित्सा यूनिट तैनात करेगी।

Haat Bazar Yojana

कई बार देखा गया है की राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में कई मरीजों को चारपाई या कंधे पर लादकर कई किलोमीटर का सफर तय करके अस्पताल पहुंचाया जाता है। कई बार अस्पताल पहुंचने में इतनी देर हो जाती है, कि मरीज की जान नहीं बच पाती है। इस तरह की घटनाओं को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने दूर-दराज के क्षेत्रों में उचित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना (CM Haat Bazar Yojana) शुरू करने की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ सरकार उन सभी निरूपित अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करेगा। जो बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं। इन हाट बाज़ारों में ग्रामीणों के साथ-2 ग्रामीण स्तर के डॉक्टर भी उच्च विशेषज्ञ डॉक्टरों से चिकित्सा सलाह ले सकते हैं और फिर उपचार प्रदान कर सकते हैं।

[post_ads]

इस लेख से सम्बन्धित कुछ बातें। 

  • छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना 2020 (फ्री चिकित्सा सुविधा)
  • मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना का उद्देश्य
  • CG हाट बाजार योजना हेतु पात्रता/योग्यता शर्तें
  • सीएम हाट बाजार योजना में फ्री चिकित्सा के लाभ
  • हाट बाजार योजना में मोबाइल यूनिट शुरू की जाएगी
  • छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के लिए आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना 2020 (फ्री चिकित्सा सुविधा)

CG Mukhyamantri Haat Bazar Yojana (Free Health Facility) – राज्य सरकार का उदेश्य है की योजना के माध्यम से पिछड़े तथा आदिवासी बहुल क्षेत्रों में मोबाइल चिकत्सा यूनिट के माध्यम से बुनियादी चिकित्सा व्यवस्था प्रदान करना है। प्रदेश में अभी भी कई ऐसे स्थान है जहा डाक्टरों की कमी के कारण लोग चिकित्सा सुविधाओं से वंचित है। परन्तु अब इस योजना के माध्यम से आदिवासी इलाको में मुफ्त व सरसुलभ चिकित्सा व्यवस्था प्रदान की जा सकेगी।

योजना का नाम

हाट बाजार योजना 2020

विमोचन किसने किया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा

तिथि

गांधी जयंती 2019

मुख्य लाभार्थी

आदिवासी जनजाति

ऑनलाइन वेब पोर्टल

अभी नहीं हैं

टोल-फ्री हेल्प लाइन नंबर

जल्द उपलब्ध

  
मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना का उद्देश्य

Objective of CM Haat Bazar Yojana – हाट बाजार योजना के उद्देश्य निम्नलिखित हैं।

  • मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना (Mukhymantri Haat Bazar Scheme) के माध्यम से राज्य सरकार दूर दराज के क्षेत्रों में उचित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करना चाहती है।
  • आदिवासी क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती है इसलिए सरकार में इस तरह की फ्री मोबाइल चिकित्सा योजना को शुरू किया है, जिससे आदिवासी लोगो का इलाज संभव हो सके।
  • साथ ही यह सुविधा मुफ्त में दी जा रही हैं जिससे कोई आदिवासी पैसे की तंगी के चलते इलाज ना करवा पाये, तो उसे इस योजना का लाभ मिल सके। यह अपने आप में आदिवासियों के लिए पहली स्वास्थ्य योजना है।
[post_ads_2]

CG हाट बाजार योजना हेतु पात्रता/योग्यता शर्तें

Eligibility Conditions for CG Haat Bazaar Yojana – हाट बाजार योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता है।

  • यह योजना आदिवासी क्षेत्रों में आदिवासी लोगों के लिए लागू की गई है, अतः आदिवासी लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • अन्य व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकता।
  • साथ ही यह योजना केवल छत्तीसगढ़ के आदिवासियों के लिए लायी जा रही हैं केवल वही इस मुफ्त सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

सीएम हाट बाजार योजना में फ्री चिकित्सा के लाभ

Benefits of Free Medical Treatment in CM Haat Bazaar Yojana – सीएम हाट बाजार योजना में कई प्रकार के लाभ हैं। जिनमे से कुछ निम्न प्रकार से हैं।

एक्स-रे ( x-ray) सुविधा

फ्री दवाइयां

पैथोलॉजी की सुविधा

सर्जरी की सुविधा

अपग्रेड हेल्थ केयर मोबाइल चिकित्सा यूनिट

  
हाट बाजार योजना में मोबाइल यूनिट शुरू की जाएगी

Mobile Unit to be launched in Haat Bazar Scheme – मोबाइल यूनिट छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की जा रही है इसे बस्तर के कठिन इलाकों में शुरू किया जा रहा हैं । शुरुआती समय में यह निम्नलिखित स्थानों पर नवजात शिशु के लिए शुरू की जा रही है।

नारायणपुर

सुकमा

कोंडागांव

 
छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के लिए आवेदन  कैसे करें ? [How to Apply Form]

वास्तव में इस तरह की योजना के लिए शिविर लगते हैं अतः जहां यह शिविर होंगे लाभार्थी का सत्यापन कर उन्हे इसका लाभ पहुंचाया जाएगा इस तरह हो सकता हैं इसमें आवेदन की कोई प्रक्रिया ना हो । फिर भी योजना संबंधी अभी सारी जानकारी सरकार द्वारा नहीं दी गई है अतः योजना के लिए कैसे पंजीयन होगा और कहां पंजीयन फॉर्म मिलेंगे इसकी जानकारी के लिए आप इस पेज को बुकमार्क अथवा इस साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं क्योंकि जैसे ही इस तरह की जानकारी हमें प्राप्त होगी हम इस पेज पर उसे अपडेट कर देंगे ।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के लिए आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया

Chhattisgarh Mukhyamantri Haat Bazar Yojana 2020 Application/Registration Process – अभी फ़िलहाल इस योजना के लिए शिविर लगाए जायेंगे, जहां लाभार्थी का सत्यापन कर उन्हें इसका लाभ वहीं पहुंचाया जाएगा। इसमें आवेदन या पंजीकरण की कोई प्रक्रिया नहीं है। सरकार द्वारा योजना संबंधी अभी सारी जानकारी नहीं साझा की गई है। 

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****