BC SAKHI YOJANA APPLY ONLINE बैंकिंग सखी योजना मे ऑनलाइन पंजीकरण बैंकिंग सखी योजना ।

BC SAKHI YOJANA APPLY ONLINE बैंकिंग सखी योजना मे ऑनलाइन पंजीकरण  बैंकिंग सखी योजना ।

BC Sakhi Yojana : उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश की महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए BC Sakhi Yojana की शुरुआत 22 मई 2020 को पूरे राज्य भर में की गई । BC Sakhi Yojana का मुख्य उद्देश्य रोजगार के अवसर प्रदान कर इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और कोरोनावायरस लॉकडाउन में आमजन को लाभ पहुंचाने के साथ ही महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है ।
BC SAKHI YOJANA
बीसी सखी योजना के तहत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में Banking Correspondent महिला को तैनात करने का निर्णय लिया है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पैसे के लेनदेन करने में समस्या ना हो और साथ ही इन महिलाओं को एक निश्चित रोजगार भी मिल सके ।

UP BANKING CORRESPONDENT SCHEME , BC SAKHI YOJANA 2020

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारा पूरा भारत देश कोरोनावायरस के वजह से अस्त-व्यस्त हो चुका है बेरोजगारी बढ़ रही है और कोरोनावायरस थमने का नाम भी नहीं ले रहा है । इस बेरोजगारी और लोगों की जरूरतों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी बैंकिंग सखी योजना की शुरुआत की गई ।

[post_ads]

UP Banking Sakhi Scheme का मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आमजन यानी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पैसे की पहुंच को बनाए रखना और लेन-देन को सुचारू रूप से संचालित करना है । BC Sakhi का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पैसे के लेन-देन में मदद करना और उन तक पैसे कि पहुंच को बनाए रखना है ।

इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य सरकार का महिलाओं को एक निश्चित रोजगार उपलब्ध कराना है इस योजना के तहत जो भी महिलाएं अपना रजिस्ट्रेशन करती है उन्हें 6 महीने तक ₹4000 प्रति महीना के हिसाब से दिया जाएगा इसके अलावा महिला जो भी ट्रांजैक्शन करती है उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी मिलेगा । यानी महिलाओं को इंसेंटिव भी कमाने का अवसर मिलेगा साथ ही वह ₹24000 की भी कमाई कर पाएंगे ।

UP BC SAKHI YOJANA HIGHLIGHTS

योजना का नाम

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना

शुरू किया गया

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा

कब शुरू किया गया

22 मई 2020 को

लाभार्थी

राज्य की सभी महिलाएं

लाभ

निश्चित रोजगार साथ ही कमीशन कमाने का अवसर

उद्देश्य

महिलाओं को रोजगार प्रदान करना साथ ही उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कोरोनावायरस लॉकडाउन में पैसे की जरूरतों को पूरा करना ।

Official Application

Click Here To Download

 
बीसी सखी योजना कैसे काम करेगा ?

आप सभी भली-भांति जानते हैं पूरा देश और कह लीजिए पूरी दुनिया कोरोनावायरस जैसी लाइलाज बीमारी से लड़ रहा है ऐसे में हम सबको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है । आप लोग यह भी जानते हैं सरकार के द्वारा पिछले कुछ महीनों में बहुत सारी योजनाओं की शुरुआत की गई जिसमें लोगों को पैसे दिए जाते हैं , इन पैसे की निकासी करने के लिए लोग बैंक में ज्यादा भीड़ लगा रहे हैं जिसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है , इस को ध्यान में रखते हुए सरकार ने UP BC Sakhi Yojana का शुभारंभ किया ।

Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana के तहत जितने भी महिला BC Sakhi बनाए जाएंगे उनका मुख्य काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर-घर जाकर उनके पैसे की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करना है । इससे किसी बैंक या किसी एटीएम पर भीड़ लगने जैसी समस्या खत्म हो जाएगी और BC Sakhi पूरी सावधानी के साथ लोगों के घर जाएंगे और लेन-देन का कार्य संपन्न करेंगे । इस कार्य के एवज में BC Sakhi को सरकार के द्वारा ₹4000 प्रतिमाह दिया जाएगा और यह काम लगभग 6 महीने तक चलाया जाएगा यानी BC Sakhi Yojana का लाभ लेने वाली महिला लगभग ₹24000 कमा पाएंगे और साथ ही इन्हें हर एक लेनदेन पर कमीशन भी दिया जाएगा ।

यूपीवीसी सखी योजना के तहत कितने महिलाओं को रोजगार मिल पाएगा ?

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सरकार ने लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार देने की बात बताई है । यानी उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सरकार लगभग ऐसे 58000 महिलाओं को BC सखी बनाएंगे जो बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रही है या उन्हें बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव पहले से है । साथ ही इस योजना के तहत सरकार इन महिलाओं को लगभग 6 महीने तक काम भी देंगे जिसके लिए इन्हें ₹4000 प्रतिमाह वेतन के रूप में दिया जाएगा । ( कोरोनावायरस और इसके प्रभाव के असर को देखते हुए इस अवधि को बढ़ाई या घटाई भी जा सकती है )

UP BANKING SAKHI YOJANA MAIN POINTS | उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना के मुख्य बिंदु
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य भर में 58000 महिला बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट की नियुक्ति की जाएंगे जिनका काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पैसे की जरूरतों को पूरा करना रहेगा ।
  • इन महिला बीसी सखी का काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के घर तक जाकर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करानी रहेगी ।
  • महिला बीसी सखी के द्वारा ग्रामीण लोगों को डिजिटल माध्यम का प्रयोग करते हुए लेनदेन का काम किया जाएगा ।
  • BC Sakhi को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा 6 महीने तक ₹4000 प्रति माह की दर से भुगतान की जाएगी ।
  • BC Sakhi Yojana का संचालन सरकार के द्वारा अभी 6 महीने के लिए किया जाएगा आगे इस अवधि को बढ़ाई या घटाई भी जा सकती हैं ।
  • इस योजना के तहत महिला बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट के द्वारा जितने भी लेनदेन किए जाते हैं उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।
  • चुकी इस योजना के तहत डिजिटल माध्यम से बैंकिंग सर्विस ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर तक पहुंचाना है इस को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा इन महिला बीसी सखी को एक डिवाइस दिया जाएगा जिसके एवज में इन्हें ₹4000 अतिरिक्त दिए जाएंगे ।
उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन करने के लिए योग्यता । ELIGIBILITY FOR BC SAKHI YOJANA उत्तर प्रदेश BC सखी योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता निम्न प्रकार से हैं ।
  • उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन करने के लिए महिला का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है ।
  • उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए उन महिलाओं को भर्ती किया जाएगा जो बैंकिंग कामकाज को समझने के साथ ही लिख पढ़ भी सकें ।
  • उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए उन महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी जो पहले से बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रहे हैं या उन्हें बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव पहले से है ।
  • BC Sakhi Yojana के लिए महिलाओं को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए ।
  • आवेदक महिला पैसे का लेनदेन कर सके ।
  • Uttar Pradesh BC Sakhi Scheme के लिए आवेदन केवल दसवीं पास महिला ही कर सकती है ।
  • आवेदक महिला बैंकिंग सेवाओं की समझ रखती है ।
UP BC SAKHI SCHEME SALARY AND COMMISSION
  • BC Sakhi Scheme के तहत महिलाओं को पहले 6 महीने तक ₹4000 प्रतिमाह दिए जाएंगे ।
  • इस रकम के अलावा बैंकिंग डिवाइस के लिए इन महिलाओं को अलग से ₹50000 की रकम दी जाएगी ।
  • इसके अलावा भी इन महिलाओं को बैंकिंग गतिविधि यानी लेनदेन के लिए बैंक के तरफ से एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।
BC SAKHI YOJANA ONLINE REGISTRATION PROCESS

अगर आप एक इच्छुक आवेदनकर्ता है और आप BC Sakhi Yojana के तहत अपना आवेदन देना चाहते हैं और बैंकिंग क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो ऐसा आप कर सकते हैं ।

BC Sakhi Yojana Registration करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप ऊपर बताए गए सभी मापदंडों और शर्तों को पूरा करते हैं ।

BC SAKHI YOJANA ONLINE APPLICATION PROCESS

BC Sakhi Scheme के लिए आवेदन इसके मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से दी जा सकती है तो सबसे पहले आपको UP BC Sakhi App को अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करना होगा ।

[post_ads_2]

BC SAKHI APPLICATION PROCESS STEP BY STEP
  • एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन करें ।
  • UP BC Sakhi App open होते ही यह सबसे पहले आपको Log In करने के लिए मोबाइल नंबर डालने को कहेगा ।
  • जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालकर लॉगइन करेंगे आपके सामने अति महत्वपूर्ण आवश्यक सूचनाएं खुलकर आ जाएंगे।
  • अब यह एप्लीकेशन आपका लोकेशन का Access मांगेगा एप्लीकेशन के द्वारा मांगे गए सभी Access को आप Allow करेंगे । 
  • अब यहां पर आपको अपना बेसिक प्रोफाइल डिटेल, पारिवारिक प्रोफाइल डिटेल ,क्राइटेरिया इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी और सबमिट कर देना होगा ।
नोट :- सबमिट करते ही आपका आवेदन उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत हो जाएगा और सरकार के द्वारा आपकी चयन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी ।

UP BC SAKHI YOJANA APPLICATION करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें ।
  • BC Sakhi के लिए आवेदन केवल मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ही लिए जाएंगे ।
  • BC Sakhi के लिए आवेदन आप एंड्रॉयड फोन के जरिए ही दे पाएंगे क्योंकि इसका एप्लीकेशन केबल एंड्रॉयड फोन यूजर के लिए ही उपलब्ध है ।
  • एप्लीकेशन में आपको पांच चरणों में अपना आवेदन देना होगा आप एक चरण कंप्लीट करने के बाद अगले चरण में Next के बटन पर क्लिक कर जा सकते हैं ।
  • आप जब एप्लीकेशन में अपनी जानकारी को दर्ज करते हैं यह जानकारी एप्लीकेशन में सेव हो जाते हैं अगर किसी कारणवश एप्लीकेशन कट जाता है या आपका मोबाइल बंद हो जाता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप पुनः जब इस प्रोसेस को शुरू करेंगे आपका आवेदन जहां पर रुका था वहीं से शुरु हो जाएगा ।
  • अगर किसी कारण बस आपने गलत जानकारी दर्ज कर एप्लीकेशन को सबमिट कर दी तब आप इस एप्लीकेशन को समय रहते Edit भी कर सकते हैं और अपनी जानकारी को सही दर्ज कर पुनः सबमिट कर सकते हैं ।
  • जब आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही होती है तब आप इस एप्लीकेशन को Final Submit करें ।
HOW TO DOWNLOAD THE UP BC SAKHI MOBILE APPLICATION?

चुकी हमने आपको पहले ही बताया Uttar Pradesh Banking Sakhi Scheme के लिए आवेदन केवल इसके मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ही किए जा सकते हैं तो यहां नीचे हम आपको UP BC Sakhi App Download करने की प्रक्रिया बता रहे हैं 

UP BC SAKHI APP DOWNLOAD PROCESS
  • सबसे पहले Google play store पर जाएं । 
  • Search Bar में आपको “UP BCSakhi” टाइप करना होगा और इसे सर्च करना होगा ।
  • आपके सामने ऐसा एप्लीकेशन खुलकर आ जाएगा जो यहां नीचे दिखाया गया है । 
  • अब यहां इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें ।
  • अब आप UP BC Sakhi App को ओपन कर UP BC Sakhi के लिए अपने आवेदन को आगे बढ़ा सकते हैं ।
Source : https://economictimes.indiatimes.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

Swarnajayanti Gram Swarozgar Yojana 2020 स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना 2020

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

New Income tax e-filing Portal as part of the Integrated E- filing and Centralized Processing Centre 2.0 Project

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Targets, Achievements/Progress of Beti Bachao Beti Padhao Yojana

Salient Features of Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

Uttar Pradesh One District One Product Training and Toolkit Scheme : उत्तर प्रदेश एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना

National Family Planning Programme Implementing Two Child Policy

State Bank of India SBI Apprentice Recruitment 2021 Apply Online

Government of India undertakes revision of the Wages/Honorarium of Anganwadi Workers