प्रधानमंत्री कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना Prime Minister's Agricultural Equipment Subsidy Scheme

प्रधानमंत्री कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना Prime Minister's Agricultural Equipment Subsidy Scheme
प्रधानमंत्री कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना
हम आपको इस लेख के माध्यम से “प्रधानमंत्री कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना” की जानकारी देंगे। इससे पहले हमने आपको प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना की जानकारी दी थी। जैसे कि आपको मालूम होगा कि केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को अच्छी तरह से खेती करने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं। जिसमें खासतौर पर अच्छी किस्म के बीज, खाद, कीटनाशक दवाइयां एवं उचित मात्रा में पानी उपलब्ध कराने के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं लेकर आती रहती है। इसके अलावा कृषि यन्त्र के उपयोग से भी किसान आसानी से अपनी पैदावार में वृद्धि कर सकते हैं और अत्यधिक मात्रा में किए जाने वाले श्रम में भी कमी कर सकते हैं।

[post_ads]

परंतु किसान भाइयों के लिए इन उपकरणों को खरीद पाना एक बहुत ही मुश्किल का काम है। इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सब्सिडी योजनाएं चलाई जाती है, ताकि किसान इस तरह के उपकरण खरीद सकें। जो आज के समय में उन्हें फसलों को बोने, काटने, गुड़ाई एवं सिंचाई करने जैसे कार्यों में मदद करती है। 

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • प्रधानमंत्री कृषि यंत्र सब्सिडी योजना क्या है?
  • किसान कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना की मुख्य विशेषताएं
  • PM Krishi Yantra Yojana 2020 सम्बंधित विभागों के नाम
  • PM कृषि यंत्र प्राप्त करने हेतु आवश्यक दस्तावेज सूची
  • कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना के अंतर्गत किसान ऑनलाइन पंजीयन
प्रधानमंत्री कृषि यंत्र सब्सिडी योजना क्या है?

Pradhan Mantri Krishi Yantra Subsidy Yojana – हमारा भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज भी बहुत से लोग कृषि पर निर्भर हैं। अगर किसान खेती करता है तो हमे भी खाने को अनाज मिलता है। इसीलिए किसानों को देश का अन्नदाता भी कहा जाता है। परन्तु जैसे कि हम सभी जानते है कि आज के दौर में कृषि करना बहुत मुश्किल हो गया है। इसमें बहुत ज्यादा मेहनत और कम प्रॉफिट है, इसलिए किसान अब धीरे-धीरे खेती करना छोड़ रहा है, जिसका नुकसान पूरे देश को उठाना पड़ेगा।

किसानों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार सभी राज्य की सरकारों के साथ मिलकर कई प्रकार की किसान कल्याण योजनाएं बना रही है। इसमें प्रमुख रूप से किसान पेंशन योजना, किसान सम्मान निधि योजना, कृषि यन्त्र योजना, प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) आदि योजनाएं है। प्रधानमंत्री कृषि यन्त्र योजना के तहत किसानों को सरकार द्वारा कृषि यंत्रों पर 50 से 80% तक की सब्सिडी दी जाती है। 

किसान कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना की मुख्य विशेषताएं

Key Features of Kisan Krishi Yantra Subsidy Yojana – इस योजना की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:
  • सब्सिडी (Subsidy): – किसान इन कृषि यंत्रो का आसानी से उपयोग कर सके इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा इनकी खरीद पर 50 से 80% तक की सब्सिडी प्रदान करती है।
  • लाभार्थी किसान: – सभी तरह के किसान अपनी योग्यता के अनुसार इस कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने इसके लिए एक आधिकारिक पोर्टल भी लॉन्च किए है।
  • महिला किसान को विशेष अधिकार: – कृषि यन्त्र/उपकरण प्राप्त करने के लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं, मुख्यतः सरकार द्वारा चलाए जाने वाली लोन अथवा सब्सिडी योजना में महिलाओं को विशेष अधिकार प्राप्त होते हैं और उस तरह महिलाएं पहले दर्जे पर लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
  • ट्रैक्टर होना अनिवार्य: – अगर आप भी कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपके पास पहले से एक ट्रैक्टर होना आवश्यक है। यदि आप Kisan Tractor Subsidy Yojna का लाभ उठाना चाहते है तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
PM Krishi Yantra Yojana 2020 सम्बंधित विभागों के नाम

पीएम कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना के तहत किसान भाई नीचे दिए गए सम्बंधित विभागों में जाकर कृषि यंत्रो पर 50 से 80% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं:
  • डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) इन एग्रीकल्चर मेकैनिज्म
  • डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर कॉरपोरेशन एंड फार्मर वेलफेयर
  • मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर वेलफेयर, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया
PM कृषि यंत्र प्राप्त करने हेतु आवश्यक दस्तावेज सूची

Krishi Yantra Subsidy Yojana का लाभ प्राप्त करने हेतु किसान भाइयों को निम्न प्रकार के दस्तावेजों की जरूरी होगी:
  • किसान की पासपोर्ट-साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • SC / ST / OBC जाति प्रमाण पत्र (अगर लागू हो तो)
  • पहचान पत्र एवं एड्रेस प्रूफ की एक-एक प्रतिलिपि
नोट – कृषि यन्त्र योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसानों के पास स्वयं का एक बैंक खाता होना बहुत जरूरी है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक हो। इसके बाद ही आप योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। 

[post_ads_2]

कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना के अंतर्गत किसान ऑनलाइन पंजीयन

Farmers Online Registration under Agricultural Equipment Subsidy Scheme – किसानों को कृषि यन्त्र प्राप्त करने के लिए सबसे पहले एग्रीकल्चर मशीनरी फार्मर रजिस्ट्रेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाना होगा। 
  • ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने ‘Societies/SHG/FPO Registration’ का वेब पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ पर रजिस्टर फार्मर ग्रुप का चयन करके पंजीयन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।
  • साथ ही आपको स्पेशल केटेगरी, कास्ट केटेगरी आदि का चयन करके ‘Register’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, एक किसान पंजीकरण फॉर्म खुलेगा, जिसमें फार्मर से उसके संबंधित जानकारी पूछी जाएगी। जिसे सावधानी से भरकर फॉर्म सबमिट कर दे।
  • योजना के अंतर्गत फॉर्म भरते समय सारी जानकारी सही तरह से भरे अन्यथा आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज नहीं होगा और आप इसके लाभ से वंचित रह जायेंगे। फार्मर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको निम्नलिखित विवरण भरने होंगे:
  1. Farmer’s Registration No & PANNO
  2. Registration Year & Place
  3. Farmer Groups/ Cooperative or organization Name & Address
  4. Authorized Person Name, Aadhaar Number & Address
  5. Bank Name, Branch Name & IFSC Code
Source : https://agrimachinery.nic.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments