PM एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत आयुष्मान मित्र भर्ती योजना Ayushman Mitra Recruitment Scheme under PM One Family One Job Scheme

PM एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत आयुष्मान मित्र भर्ती योजना Ayushman Mitra Recruitment Scheme under PM One Family One Job Scheme
आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक महत्वपूर्ण “PM एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत आयुष्मान मित्र भर्ती” की जानकारी देंगे। जैसे की आपको विदित होगा कि केंद्र सरकार ने कुछ दोनों पहले प्रति परिवार एक नौकरी देना की घोषणा की थी। इस योजना को ‘यूनिवर्सल बेसिक इनकम’ की तरह पूरे देश में लागू करने की योजना बनाई जा रही है। परन्तु इस योजना में समस्या यह है कि इसके लिए सभी राज्य सरकारों को केंद्र सरकार के साथ मिल कर काम करना होगा। क्योकि बेरोजगारी का आंकड़ा राज्य सरकारों के रोजगार विभाग (Employment Exchange) के पास होता है। जब तक सभी परिवारों के सदस्यों की पूरी जानकारी नहीं होगी, तब तक Ek Parivar Ek Naukri Yojana को लागू करने में दिक्कत आएगी।
आयुष्मान मित्र भर्ती योजना
इसके लिए केंद्र सरकार सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर बेरोजगार युवाओं की जानकारी (डेटा) प्राप्त कर रही है। अभी फिलहाल केवल सिक्किम ही ऐसा राज्य बना है, जिसने एक परिवार एक नौकरी योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही मोदी सरकार अपने महत्वकांशी ‘एक परिवार एक नौकरी योजना’ के तहत Ayushman Mitra Recruitment (Bharti) को शुरू कर रही है। 
[post_ads]

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • PM एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत आयुष्मान मित्र भर्ती
  • आयुष्मान मित्र भर्ती (Ayushman Mitra Recruitment 2020)
  • Ayushman Mitra Recruitment / भर्ती हेतु पात्रता शर्ते
  • आयुष्मान मित्र भर्ती के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम
  • आयुष्मान मित्र की कार्य भूमिका व वेतनमान-
  • Ayushman Mitra Bharti के लिए आवेदन /पंजीकरण फॉर्म
  • एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु आत्मनिर्भर भारत लोन योजना
PM एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत आयुष्मान मित्र भर्ती
Ayushman Mitra Recruitment under Ek Parivar Ek Naukri Yojana – जो भी इच्छुक बेरोजगार युवा एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत आयुष्मान मित्र भर्ती हेतु पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करना चाहते है उन्हें इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा। जैसा कि आप को मालूम होगा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 23 सितंबर 2018 को ‘आयुष्मान भारत योजना’ का शुभारंभ किया था। इस कार्यक्रम के तहत न केवल लोगों का मुफ्त में इलाज होगा वरन लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।
हाल ही में, स्वास्थ्य मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने आयुष्मान मित्र भर्ती (Ayushman Mitra Recruitment 2020) का संचालन करने के लिए एक समझौता किया है। इस सूची के तहत, आयुष्मान मित्र की विशाल रिक्ति पूरे देश में भर दी जाएगी। 
आयुष्मान मित्र भर्ती (Ayushman Mitra Recruitment 2020)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वकांशी आयुष्मान भारत योजना न केवल गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा के संबंध में परिवारों को लाभान्वित करेगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगी। आयुष्मान मित्र भर्ती इसी कार्यक्रम के अंतर्गत शुरू हुई है। अब यह स्पष्ट है कि 1 लाख से अधिक आयुष्मान मित्र रिक्तियों को भरा जाना है। इस वित्तीय वर्ष 2020-21 में 20 हजार से अधिक पद भरे जाएंगे।

पहल

का

नाम

आयुष्मान

मित्र

भर्ती

पदों

का

नाम

आयुष

मित्र
/
आयुष्मान

सहायक

रिक्त

सीटें

1
लाख

से

अधिक

लाभार्थी

बेरोजगार

युवक

वेतनमान

15,000
से
30,000
रुपये

प्रति

माह

संबंधित

विभाग

स्वास्थ्य

मंत्रालय

और

कौशल

विकास

और

उद्यमिता

मंत्रालय

आधिकारिक

वेबसाइट

https://www.pmjay.gov.in/

Ayushman Mitra Recruitment / भर्ती हेतु पात्रता शर्ते

अभी फिलहाल आयुष्मान मित्र भर्ती हेतु वांछित शैक्षिक योग्यता स्पष्ट नहीं है। हालांकि, यह स्पष्ट है कि इच्छुक आवेदकों को प्रशिक्षण से गुजरना होगा और आयुष्मान मित्र पदों के लिए योग्य बनने के लिए प्रशिक्षण परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा। वैसे इस भर्ती की लिए आवेदक को कम से कम स्नातक यानी ग्रेजुएट होना आवश्यक होगा। जो आवेदक नीचे दी हुई पात्रता को पूरा करते हैं, इस भर्ती के लिए आवेदन/पंजीकरण कर सकते हैं।
  • आवेदनकर्ता के पास स्नातक यानी ग्रेजुएट की पास की हुई डिग्री होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति को कंप्यूटर का प्रारंभिक यानी बेसिक ज्ञान होना अति आवश्यक है।
  • आवेदक को स्थानीय भाषा, हिंदी तथा अंग्रेजी का पूरा ज्ञान होना चाहिए, ताकि वह सभी प्रक्रिया पूरी कर सके।
  • केवल 18 वर्ष से 30 वर्ष तक के इच्छुक उम्मीदवार ही इस योजना के लिए अपना आवेदन/पंजीकरण दे सकते हैं।
आयुष्मान मित्र भर्ती के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

Training Schedule for Ayushman Mitra Recruitment – प्रत्येक जिले से एक व्यक्ति का चयन किया जाएगा और उसे आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये लोग पूरे देश में प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम (Pradhan Mantri Kushal Vikas Yojana – PMKVY) के तहत अन्य आवेदकों को प्रशिक्षित करेंगे।
[post_ads_2]

प्रशिक्षण के बाद, प्रत्येक व्यक्ति को परीक्षा से गुजरना होगा। चयनित आवेदकों को पाठ्यक्रम पूरा करने का प्रमाणपत्र (Certificate) दिया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर ऐसे उम्मीदवारों को राज्य सरकार द्वारा आयुष्मान मित्र नौकरी के लिए बुलाया जा सकता है।
आयुष्मान मित्र की कार्य भूमिका व वेतनमान

Job Role & Pay Scale of Ayushman Mitra – बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि वास्तव में एक आयुष्मान मित्र क्या करेगा। यहां उन कार्यों की सूची दी गई है, जिन्हें आयुष्मान मित्र/सहायक द्वारा संभाला जाएगा:
  • उन्हें आयुष्मान भारत पोर्टल का पूरा ज्ञान प्राप्त करना चाहिए।
  • उसे मरीजों को लाभ पहुंचाने के लिए कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर पर काम करना होगा।
  • चयनित आयुष्मान मित्र रोगी को QR कोड के साथ सत्यापित करना होगा।
  • वह रोगी को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • रोगी को छुट्टी देने के बाद, आयुष्मान मित्र को राज्य एजेंसी को सूचित करना होगा।
नोट – हर आयुष्मान मित्र को प्रति माह 15 हजार रुपये से 30 हजार रुपये के बीच वेतन दिए जाएगा। साथ ही प्रति लाभार्थी 50 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।
Ayushman Mitra Bharti के लिए आवेदन /पंजीकरण फॉर्म-
आयुष्मान मित्र भर्ती के अंतर्गत पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। उम्मीद है कि संबंधित विभाग ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा। इसके लिए आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहना होगा। इसके साथ ही दैनिक रूप से समाचार पत्र (अखबार) पढ़ते रहें। आयुष्मान मित्र भर्ती हेतु जो भी रिक्तिया सरकार द्वारा निकली जाएंगी, उसकी जानकारी आपको लोकल समाचार पत्र में मिल जाएगी।
अभी विभाग द्वारा केवल एनएचए इंटर्नशिप प्रोग्राम (NHA Internship Programme) के लिए ही आवेदन मांगे हैं। यदि आप इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए हुए लिंक पर जा कर इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
आयुष्मान मित्र भर्ती 2020 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण के सम्बंधित अधिक सहायता हेतु कृपया आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर जाएँ। या फिर आप टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 14555 /1800-111-565 पर भी कॉल कर सकते हैं और विभाग के अधिकारियों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु आत्मनिर्भर भारत लोन योजना

Aatmanirbhar Bharat Loan Yojana for One Family One Job Scheme – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की अर्थव्यवस्था को सही रास्ते में लाने के लिए “आत्मनिर्भर भारत अभियान” की शुरुवात की है। जिससे देश के नागरिक आत्मनिर्भर बन कर स्वयं का स्वरोजगार शुरू कर सके और साथ ही दूसरों को भी रोजगार उपलब्ध करा सके। इस अभियान के तहत केंद्र सरकार ने कई तरह की ऋण योजना को शामिल किया है, जिसमें कुछ नयी तो कुछ पुरानी स्कीम में बदलाव किये गए हैं। इस अभियान के चलने केंद्र सरकार ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पकैज का भी ऐलान किया है।
इस आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के तहत विभिन्न क्षेत्र में लाभ दिया जाएगा। जिससे हर कोई इन ऋण योजनाओं का लाभ उठा कर अपना कोई व्यवसाय/बिज़नेस शुरू कर सके या फिर अपने पहले से चल रहे व्यवसाय को बढ़ा सके। केंद्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) को 3 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया है। इसके साथ ही और भी कई प्रकार की ऋण सुविधाएं शुरू की है। अधिक जानकारी हेतु नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
Source : https://www.pmjay.gov.in/
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****