जानें क्या है असेसमेंट स्कीम और CBSE Notification की 10 प्रमुख बातें

 जानें क्या है असेसमेंट स्कीम और CBSE Notificationकी 10 प्रमुख बातें
CBSE Notification
CBSE Notification: सुप्रीम कोर्ट में असेसमेंट स्कीम के तहत मार्क्स देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) ने नया नोटिफिकेशन जारी किया है। शुक्रवार को सीबीएसई और आईसीएसई की शेष परीक्षाएं रद्द करने व उनकी मार्किंग स्कीम को लेकर चल रही सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को नया नोटिफिकेशन जारी करने का आदेश दिया था। सीबीएसई ने अदालत को बताया था कि वह पिछले तीन पेपरों के आधार पर असेसमेंट करेगी और रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा। अदालत में आईसीएसई बोर्ड ने भी 15 जुलाई तक रिजल्ट जारी करने की बात कही है। 
सीबीएसई ने अपने नए नोटिफिकेशन में कहा है कि विभिन्न राज्यों सरकार की ओर से की गई अपील और आज की बदली परिस्थितियों में निम्नलिखित बातों का फैसला लिया गया है। आगे देखें सीबीएसई द्वारा 26 जून 2020 को जारी किए गए नए नोटिफिकेशन की प्रमुख बातें।
CBSE नोटिफिकेशन की 10 प्रमुख बातें :

1- 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं रद्द हुईं।
[post_ads]

2- जिन छात्रों की परीक्षाएं शेष रह गई थीं उनका रिजल्ट पिछले तीन पेपरों के आधार पर असेसमेंट स्कीम के तहत जारी किया जाएगा। वहीं जिन छात्रों की परीक्षाएं पूरी हो चुकी थी उनका रिजल्ट परीक्षा पर मिले मार्क्स के आधार पर जारी किया जाएगा।
3- असेसमेंट स्कीम के तहत जारी होने वाले रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा जिससे कि छात्र उच्चशिक्षा के लिए देश-विदेश के संस्थानों में समय पर आवेदन कर सकें।
4- सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों को 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षा में बैठने का विकल्प भी देगा। हालात सामान्य होने पर ये परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। केंद्र सरकार द्वारा फैसला किया गया है कि असेसमेंट स्कीम का रिजल्ट जारी होने बाद भी छात्र अपने अंक सुधारने के लिए वैकल्पिक परीक्षा दे सकता है। लेकिन परीक्षा देने की स्थिति में परीक्षा में मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।
[post_ads_2]

5- सीबीएसई 10वीं के छात्रों का रिजल्ट असेसमेंट स्कीम के तहत जारी किया जाएगा। 10वीं के छात्रों को आगे परीक्षा का कोई विकल्प नहीं मिलेगा। असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।
6- वहीं 12वीं कक्षा का असेसमेंट स्कीम के तहत जारी किया जाने वाला रिजल्ट भी उन छात्रों के लिए फाइनल रिजल्ट माना जाएगा जो परीक्षा का विकल्प नहीं चुनते हैं। जबकि परीक्षा का विकल्प चुनने वाले छात्रों का फाइनल रिजल्ट परीक्षा में मिलने वाले अंकों को माना जाएगा।
7- क्या है CBSE की असेमेंट स्कीम- 10वीं, 12वीं दोनों के लिए
– जो छात्र अपनी सभी पेपरों की परीक्षाएं दे चुके हैं उनका रिजल्ट परीक्षा के आधार पर जारी किया जाएगा।
-जिन छात्रों ने तीन से अधिक पेपर दे चुके हैं उनका रिजल्ट पहले से हो चुके पेपर्स के एवरेज मार्क शेष पेपर्स के लिए दिए जाएंगे।
8- जिन छात्रों ने केवल तीन पेपर ही दे पाएं हैं उनका रिजल्ट भी तीन पेपरों के एवरेज मार्क्स बाकी पेपर्स के लिए दिए जाएंगे।
9- सीबीएसई 12वीं में ऐसे बहुत कम छात्र बचे हैं जिन्होंने केवल एक या दो पेपर दिए हैँ। ऐसे छात्र खासकर दिल्ली के हैं। इन छात्रों का रिजल्ट उनके पेपर्स, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दिए जाएंगे।
10- दिल्ली के इन कुछ छात्रों को भी असेमेंट रिजल्ट के बाद परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। बशर्ते उन्होंने परीक्षा का विकल्प रिजल्ट से पहले चुना हो।
Source : https://www.livehindustan.com
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****