राशन कार्ड धारकों को 3 महीने तक फ्री राशन Ration card holders free ration for 3 months

राशन कार्ड धारकों को 3 महीने तक फ्री राशन Ration card holders free ration for 3 months 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से “प्रधानमंत्री मुफ्त अनाज योजना” की जानकारी देंगे। इस योजना के अंतर्गत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले राशन कार्ड धारकों को 3 महीने तक फ्री में राशन देगी। मोदी सरकार द्वारा देश में रहने वाले सभी गरीब राशन कार्ड धारकों के लिए यह सच में एक बहुत अच्छी खबर है। केंद्र सरकार यह सोच रही है कि इन गरीब लोगों को जिनके पास राशन कार्ड है, उन्हें अगले और 3 महीने के लिए मुफ्त में अनाज दिया जाए। गौरतलब है कि कोरोना लॉकडाउन के समय में भी सरकार ने गरीब नागरिकों को मुफ्त में राशन प्रदान किया था।

कोरोना रोकने के लिए लॉकडाउन और उसके बाद पैदा हुए हालात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में काफी हद तक कारगर साबित हुई है। यही वजह है कि कई राज्य सरकारों ने खाद्य मंत्रालय को पत्र लिखकर इस मुफ्त अनाज योजना को तीन माह और बढ़ाने की मांग की है।
राशन कार्ड धारकों को 3 महीने तक फ्री राशन
उपभोक्ता मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कई प्रदेशों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को तीन माह और बढ़ाने का आग्रह किया है। यह योजना कोरोना महामारी में लॉकडाउन के दौरान हर व्यक्ति तक खाना पहुंचाने के लिए शुरू की गई थी। लॉकडाउन में कोई भूखा नहीं सोए।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित दूसरे प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से अन्न योजना को तीन माह और बढ़ाने के आग्रह को प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज दिया गया है। राज्य सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के साथ आत्मनिर्भर योजना को भी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

[post_ads]

केंद्र ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को तीन माह तक पांच किलो गेंहू या चावल और एक किलो दाल प्रति परिवार मुफ्त देने का ऐलान किया था।

यह योजना अप्रैल, मई और जून के लिए थी। लगभग सभी राज्यों ने दो माह के अनाज का वितरण कर दिया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत मिलने वाले अनाज के साथ लाभार्थियों को इस योजना के तहत खाद्य मंत्रालय ने 15 लाख टन गेंहू और करीब 105 लाख टन चावल आवंटित किया था।
अनलॉक 2.0 अगले महीने 1 जुलाई से लग रहा है। परन्तु लोगों के पास अभी भी रोजगार नहीं है। इसलिए सरकार ने यह निर्णय लिया की अगले 3 महीने में भी गरीब लोगों को मुफ्त में राशन दिया जाए। इसीलिए अब तक जिन लोगों ने अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है, वह भी जल्द से जल्द राशन कार्ड बना कर मुफ्त अनाज का लाभ ले सकते हैं। 

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • PM मुफ्त अनाज योजना (राशन कार्ड धारकों को 3 महीने तक फ्री राशन)
  • फ्री राशन प्राप्त करने हेतु राशन कार्ड कैसे बनाये?
  • पीएम मुफ्त अनाज योजना को लेकर केंद्र सरकार का नया फैसला
  • PM गरीब कल्याण अन्न योजना के भीतर मिलने वाले लाभ क्या है?
  • PM Muft Rashan Yojana के तहत अनाज बांटने की तिथि
PM मुफ्त अनाज योजना (राशन कार्ड धारकों को 3 महीने तक फ्री राशन)

Free Food Grain for 3 Months to Ration Cardholders – जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि मोदी सरकार एक बार फिर से ‘PM Muft Rashan Yojana’ के तहत गरीब नागरिको को अगले तीन महीने तक मुफ्त में राशन प्रदान करेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों के पास अभी भी रोजगार नहीं होना है। इसके लिए सरकार तरह-तरह कि लोक कल्याणकारी योजनाएं भी बना रही है। इससे पहले केंद्र सरकार ने “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना” शुरू की थी।
फ्री राशन प्राप्त करने हेतु राशन कार्ड कैसे बनाये?

How to make a Ration Card to get Free Rashan – राशन कार्ड या अस्थायी राशन कूपन बनाने की प्रक्रिया निम्नानुसार है:
  • Rashan Card के लिए वही लोग अप्लाई कर सकते हैं, जिनके पास अब तक कोई भी राशन कार्ड नहीं है।
  • राशन कार्ड बनाने के लिए इसका फॉर्म सही तरह से भरना बहुत जरूरी है, यह आवेदन फॉर्म किसी नजदीक के राशन डीलर के पास भी मिल सकता है अथवा इस फॉर्म को आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • उपर दी गई किसी भी एक प्रक्रिया के माध्यम से जो व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है, वह फॉर्म प्राप्त करें और उस फॉर्म को सही तरह से भरे।
  • Application Form को सही तरह से भरने के बाद, आवेदक को नजदीक के राशन डीलर (डिपो) के पास जाकर फॉर्म जमा करवाना होगा और पूछे गई जानकारी को सत्यापित करने हेतु सारे दस्तावेज की फोटो कॉपी भी लगाना अनिवार्य है।
  • खास तौर पर ऐड्रेस प्रूफ एवं पासपोर्ट-साइज फोटो जमा कराना बहुत जरूरी है। साथ ही अपने परिवार का पूरा विवरण देना भी जरूरी है। जिसमें यह बताना आवश्यक होगा कि आपके परिवार का मुखिया कौन है। क्योंकि राशन कार्ड मुखिया के नाम पर ही जारी किए जाते हैं। राशन कार्ड बनाने हेतु शुल्क देना होता है, लेकिन यहां शुल्क बहुत ही कम होता है।
पीएम मुफ्त अनाज योजना को लेकर केंद्र सरकार का नया फैसला

Central Govt’s New Decision regarding PM Muft Rashan Yojana – कोरोना वायरस के कारण पूरे देशभर में Lockdown था, जिस वजह से 3 महीने तक पूरे देश में गरीब जनता को मुफ्त में अनाज केंद्र सरकार की तरफ से दिया गया। जिस कारण लोगों को काफी मदद मिली। फिलहाल लॉकडाउन खत्म हो चुका है और फिर से रोजगार की दिशा में कार्य किया जा रहा है। लेकिन फिर भी कई लोगों के पास अभी रोजगार नहीं है। ऐसे में 10 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों का यह सुझाव है कि अगले 3 महीने तक इन गरीब जनता को फिर से मुफ्त में अनाज (Free Ration) दिया जाए।
  • पिछले महीने तक जिन लोगों के पास Ration Card नहीं थे, उन्हें भी सरकार की तरफ से फ्री में राशन देने का कार्य किया गया था।
  • इसके लिए सरकार ने लोगों के ‘अस्थायी राशन कूपन’ बनवाए थे। लेकिन आप अगर नियमित तौर पर सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली इस तरह की योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको अपना राशन कार्ड जल्द से जल्द बनवाना होगा।
  • फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा इस सुझाव पर बातचीत की जा रही है और वह विचार कर रहे हैं कि अगले तीन माह के लिए भी मुफ्त में अनाज दिया जाए।
  • इसके साथ ही अगर आप अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन/ऑफलाइन के द्वारा आवेदन कर सकते है। 
[post_ads_2]

PM गरीब कल्याण अन्न योजना के भीतर मिलने वाले लाभ क्या है?

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana Benefits – देश की जनता को मुफ्त में राशन मिल सके, इसके लिए मोदी सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ चलाई गई थी, इस योजना के अंतर्गत अप्रैल माह से लेकर जून माह तक प्रत्येक गरीब परिवार को अनाज मुफ्त में दिया गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए 5 किलो चावल अथवा गेहूं और 1 किलो दाल मुफ्त में दी गई थी।
  • इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा भी लोगों को मुफ्त में अनाज दिया गया था।
  • इस तरह से कोरोना काल के 3 महीने में दोनों सरकारों ने मिलकर गरीबों को भरपूर अनाज दिया, ताकि वह इस लॉकडाउन की स्थिति में दो वक्त का खाना चैन से खा सकें।
PM Muft Rashan Yojana के तहत अनाज बांटने की तिथि

वैसे तो गरीब नागरिकों को महीने की शुरुआत में सरकार द्वारा अनाज बांटा जाता है। इसके लिए लोगों को अपने नजदीकी राशन डिपो पर जाना होता है। मुफ्त राशन योजना की अधिक जानकारी हेतु आप अपने ग्राम के प्रधान या वार्ड मेंबर से पूछ सकते हो। राज्य सरकार द्वारा महीने की 15 तरीक के बाद, मुफ्त में अनाज बांटा जाता है। यह अनाज राशन की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध है। साथ ही अनाज को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के पास स्वयं का Ration Card होना अनिवार्य है।

इसीलिए बहुत जरूरी है कि हर व्यक्ति अपना राशन कार्ड जरूर बनवाये। साथ ही सरकार बहुत जल्द ही डिजिटल राशन कार्ड (Digital Ration Card) बनवा रही है। इसे एक राष्ट्र एक राशन कार्ड भी कहा जाता है। इसके तहत सभी सभी देशवासियों को Rashan Card पोर्टेबिलिटी का फायदा मिलेगा। इसके अंतर्गत आप अपने राशन कार्ड की मदद से किसी भी राज्य में सब्सिडी रेट पर राशन/अनाज (Food Grains) प्राप्त कर सकते हो। अधिक जानकारी हेतु नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Source : https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments