See your name in Prime Minister's Rural Toilet List 2020: Swachh Bharat Mission प्रधानमंत्री ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2020 में अपना नाम देखें : स्वच्छ भारत मिशन

See your name in Prime Minister's Rural Toilet List 2020: Swachh Bharat Mission प्रधानमंत्री ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2020 में अपना नाम देखें : स्वच्छ भारत मिशन

प्रधानमंत्री मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत ‘शौचालय निर्माण योजना’ शुरू की है। इस शौचालय सूची के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के विभिन्न शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों के नाम सम्मिलित किए गए हैं। जिन व्यक्तियों द्वारा शौचालय बनवाने हेतु आवेदन फॉर्म भरे थे। उनके नाम अब नई शौचालय सूची के तहत जारी कर दिए गए हैं।
प्रधानमंत्री ग्रामीण शौचालय लिस्ट
यदि आपने भी प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बनने वाले मुफ्त शौचालय के लिए आवेदन किया था। तो अब आप भी अपना नाम आसानी से PM Gramin Sochalay List 2020 में खोज सकते हैं। शहरी व ग्रामीण नई शौचालय सूची की सहायता से आप आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत किसका शौचालय बन चुका है। किसका नहीं बना है और किसके पास स्वयं का शौचालय है।

भारत सरकार शौचालय निर्माण योजना जो कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत चलाई गई थी। उसके लिए केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शौचालय सूची को जारी कर दिया गया है। अब आप घर बैठे आसानी से सभी लाभार्थियों का पता लगा सकते हैं। इसके साथ ही यदि आपने इस योजना के तहत आवेदन किया है तो आप अपना नाम भी खोज सकते हैं। ग्रामीण व शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का नि:शुल्क निर्माण किया जा रहा है।

[post_ads]

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2020 में अपना नाम देखें
  • शौचालय निर्माण योजना (ग्रामीण और शहरी) की विशेषताएं
  • पीएम ग्रामीण शौचालय योजना लिस्ट के उद्देश्य-
  • प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण लिस्ट (शहरी व ग्रामीण सूची देखें)
  • शौचालय निर्माण योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
  • PM Gramin Sochalay Yojana 2020 के लिए आवेदन कैसे करें?
  • स्वच्छ भारत अभियान पोर्टल (Swachh Bharat Mission Portal)
प्रधानमंत्री ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2020 में अपना नाम देखें

Check Your Name in PM Gramin Sochalay List 2020 – जैसा कि आप जानते होंगे कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के सभी ग्रामीण और शहरी इलाको में शौचालय की सुविधा शुरू की गयी है। अक्सर देखा जाता है की देश के ग्रामीण इलाको में शौचालय की सुविधा नहीं होती है, जिसके कारण ग्रामीणों को घर से बहार ही शौच के लिए जाना पड़ता है। जिसके कारण कई लोग बीमार भी पड़ जाते है। इस असुविधा को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए शौचालय बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड समेत कई राज्यों को कवर किया गया है।

योजना का नाम 

प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना

शुरुआत 

सन 2017-18 में

योजना की घोषणा 

केंद्र सरकार द्वारा

लाभार्थी 

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोग

मूल योजना

स्वच्छ भारत अभियान

सम्बंधित विभाग / मंत्रालय

आवास एवं शहरी मंत्रालय / जल शक्ति मंत्रालय- ग्रामीण

SBM-Urban Portal

swachhbharaturban.gov.in

SBM-Gramin Portal

http://sbm.gov.in/

Article (लेख)

ग्रामीण शहरी शौचालय सूची


शौचालय निर्माण योजना (ग्रामीण और शहरी) की विशेषताएं

Features of Sauchalay Nirman Yojana (Rural & Urban) – शौचालय निर्माण योजना/अभियान के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी इलाकों में मुफ्त में शौचालय निर्माण किया जाएगा। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता अभियान के लिए जागरूक किया जाएगा। आवास एवं शहरी मंत्रालय ने इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट swachhbharatmission.gov.in भी लांच की है। उत्तर प्रदेश शौचालय निर्माण अभियान ग्रामीण की मुख्य विशेषताएं निम्न प्रकार से हैं:
  • खुले में शौच से मुक्ति: – केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए इस योजना के तहत उन्हें शौचालय बनवाने के लिए वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है।
  • वित्तीय सहायता: – इस अभियान के तहत शौचालय बनवाने के लिए लाभार्थियों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता के रूप में उन्हें 12,000 रूपये की कुल राशि में से 75 फीसदी यानि 9,000 रूपये की राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी और बाकि की 25 फीसदी यानि 3,000 रूपये की राशि सम्बंधित राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।
  • शौचालय का निर्माण: – अपने क्षेत्र में शौचालय का निर्माण करने के लिए लाभार्थी अपने गांव की Gram Panchayat या ग्राम पंचायत एजेंसी की मदद ले सकता है। इसके अलावा यदि वह खुद के माध्यम से यह बना सकता है तो वह भी कर सकता है।
  • धनराशि का वितरण: – लाभार्थी को दी जाने वाली वित्तीय सहायता लाभार्थी के बैंक खाते में वितरित की जाएगी और उन्हें यह राशि 2 किस्तों में दी जाएगी। पहली शौचालय का निर्माण शुरू होने के पहले और दूसरी शौचालय का निर्माण पूरा होने के बाद।
पीएम ग्रामीण शौचालय योजना लिस्ट के उद्देश्य

Objective of PM Gramin Sochalay Yojana List – केंद्र सरकार देश ने ग्रामीण इलाकों में मुफ्त शौचालय बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन चला रही है। इसके लिए, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के लिए 12,000 रुपये प्रदान कर रही है। केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। उन सभी आवेदकों जिन्होंने पहले से ही नि: शुल्क शौचालय निर्माण योजना के लिए आवेदन किया है ग्रामीण फ्री शौचालय सूची ऑनलाइन में उनके नाम की जांच कर सकते हैं।
  • Gramin Sochalay Yojna का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है।
  • स्वच्छ भारत अभियान के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की गति में तेजी लाने के लिए।
  • स्थायी स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए, समुदायों और पंचायती राज संस्थानों को बढ़ावा देना होगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करना।
  • सामुदायिक प्रबंधन और पर्यावरणीय सफाई व्यवस्था का विकास करना।
प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण लिस्ट (शहरी व ग्रामीण सूची देखें)

Pradhan Mantri Sochalay List 2020 (Gramin & Sahari Suchi) – जो व्यक्ति सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के शौचालय निर्माण सूची 2020 को देखना चाहता है अथवा डाउनलोड करना चाहता है। वह सभी Swachh Bharat Mission (SBM) की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके पश्चात मांगी गई तीन प्रकार की सूचना राज्य का नाम, जिले का नाम तथा ब्लॉक का नाम अंकित करना होगा। इसके बाद, आप आसानी से अपने राज्य की नई शौचालय निर्माण सूची को देख व डाउनलोड कर पाएंगे।


ऊपर दिए लिंक में क्लिक करने के बाद, आपको तीन विकल्पों का चयन करना होगा:
  • पहला राज्य (State) का चुनाव
  • दूसरा जिले (District) का चुनाव
  • तीसरा ब्लॉक (Block) का चुनाव
इन तीनों विकल्पों का चुनाव करने के बाद, ‘View Report’ भाग पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आप आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर में प्रधानमंत्री शौचालय योजना लिस्ट (PM Gramin Sochalay Yojna List 2020-21) को देख सकते हो।

[post_ads_2]

शौचालय निर्माण योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Eligibility Criteria for Sauchalay Nirman Yojana – इस स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण करने के लिए ग्रामीण लोगों को निम्नलिखित पात्रता मापदंड का पालन करना होगा।
  • ग्रामीणों के लिए शुरू की गई इस योजना के लिए यह सबसे जरुरी हैं कि लाभार्थी सम्बंधित राज्य का मूल निवासी हो।
  • जो व्यक्ति जो गांव में रहते हैं और अपना खुद का शौचालय बनवाना चाहते हैं केवल उन्हें ही इसका योजना के तहत लाभ प्राप्त होगा।
  • वे लाभार्थी जिन्हें इस योजना का लाभ उठाना हैं, वे गरीबी रेखा से नीचे (BPL) के अंतर्गत आने चाहिए। क्योंकि यह योजना गरीबों की मदद के लिए बनाई गई है।
  • Gramin Sochalay Yojana के तहत केवल वे लोग योग्य माने जायेंगे, जिनके पास पहले से कोई शौचालय नहीं है और नये शौचालय बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं।
  • यदि कोई लाभार्थी गांव का रहने वाला हैं किन्तु वह किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं तो वह PM Gramin Sochalay Yojana का लाभ उठाने के लिए योग्य नहीं होगा।
  • यह योजना गरीब लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए है। इसलिए यदि आवेदक की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से ऊपर हैं तो उन्हें भी इसके लिए योग्य नहीं माना जाएगा।
PM Gramin Sochalay Yojana 2020 के लिए आवेदन कैसे करें?

जो व्यक्ति (ग्रामीण या शहरी क्षेत्र निवासी) इस योजना के तहत आवेदन करके शौचालय निर्माण करना चाहता है, वो इसके लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से ही आवेदन कर सकता है।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण योजना के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:
  • सबसे पहले आपको अपने गांव की ग्राम पंचायत या स्वास्थ्य समिति के पास जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद, आपको इस आवेदन फॉर्म को सही तरह से भरना होगा।
  • तद्पश्चात, इसमें सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी को संलग्न करें।
  • अंत में इस भरे हुए आवेदन फॉर्म को गांव के प्रमुख या ग्राम पंचायत के पास जाकर जमा कर दें।
  • इस तरह से आप अपने खुद के शौचालय निर्माण के लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हो।

Gramin Sochalay Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज:

पासपोर्ट-साइज फोटो 

आवासीय प्रमाण पत्र

पहचान पत्र 

बीपीएल राशन कार्ड

आय प्रमाण-पत्र 

बैंक संबंधी की जानकारी


संयुक्त सचिव का कार्यालय (स्वच्छता):
  • पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार
  • कार्यालय पता: चौथी मंजिल, पं। दीनदयाल अंत्योदय भवन (पूर्व में, पीरवरन भवन), सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली (110-003)
  • हेल्पलाइन ईमेल आईडी: support-nbamis@nic.in
Source : http://swachhbharaturban.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****

Comments