Registration of Migrants and others for travelling to Uttarakhand अन्य राज्यों में फंसे उत्तराखंड प्रवासी घर वापसी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करें

Registration of Migrants and others for travelling to Uttarakhand अन्य राज्यों में फंसे उत्तराखंड प्रवासी घर वापसी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करें

आप सभी जानते ही है की पूरे देश में इस समय कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन किया गया है। जिसके कारण सभी राज्यों के प्रवासी अलग-अलग राज्यों में फंस गए है। जिसमे उत्तराखंड राज्य के प्रवासी भी है, सरकार ने अपने राज्य के प्रवासीयों को उत्तराखंड वापस लाने का प्लान तैयार कर लिया है। इसके तहत सरकार दूसरे प्रदेशों में फंसे सभी उत्तराखंड वासियों को घर लाया जा सकेगा।
Registration+of+Migrants
गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद अब त्रिवेंद्र सरकार उत्तराखंड से बाहर फंसे लोगों को घर लाने की कोशिशों में जुट गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य मुख्य सचिव को दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों का विवरण जुटाने के निर्देश दिए हैं। आपको बता दे की केन्द्र सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों, छात्रों, पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की अनुमति दे दी है। गृहमंत्रालय ने इस बारे में एक नया दिशा-निर्देश (Guidelines) जारी किया है। इसके अनुसार ऐसे लोग केवल समूहों में आ जा सकेंगे और यात्रा से पहले उनकी स्क्रीनिंग होगी। इसके अलावा दोनों राज्यों जंहा से प्रवासी आएगा और जंहा वह जायेगा, दोनों में सहमति होनी चाहिए।

[post_ads] 

उत्तराखंड प्रवासी घर वापसी योजना ऑनलाइन पंजीकरण

Uttarakhand Migrant Scheme Online Registration – 29 अप्रैल 2020 को भारत सरकार गृह मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश से प्रवासी छात्रों, मजदूरों व तीर्थयात्रियों को अपने राज्य लाने की छूट मिलने के बाद, उत्तराखण्ड सरकार ने इस दिशा में कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्य सचिव को दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों का विवरण जुटाने के निर्देश दिए हैं और मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर जानकारी दी है कि जो लोग बाहरी प्रदेशों में फंसे हैं, और घर आना चाहते हैं तो वह अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिंक भी शेयर किया है। इस लिंक पर क्लिक कर दूसरे प्रदेशों में फंसे लोग घर आने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
उत्तराखंड+प्रवासी+घर+वापसी+योजना
बाहरी प्रदेशों में फंसे उत्तराखंडवासियों की जल्द वापसी की तैयारी के निर्देश मुख्य सचिव को दिए हैं। मैं विश्वास दिलाता हूं, बाहर फंसा जो भी उत्तराखंडी अपने राज्य लौटना चाहता है, उसकी वापसी के उचित प्रबंध किए जाएंगे। http://dsclservices.in/uttarakhand-migrant-registration.php  पर अपना पंजीकरण करवायें ।

उत्तराखंड प्रवासी ऑनलाइन पंजीकरण करें-

Register Online for Uttarakhand Migrant 2020 – यदि आप भी उत्तराखंड प्रवासी ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • सबसे पहले आपको देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी लिंक के लिए यहां पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने इसका होम पेज खुल जायेगा। यहां आपको “प्रवासी यात्रा पंजीकरण”  पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा। 
[post_ads_2] 
  • फॉर्म में आपको सबसे पहले “Personal Information” की जानकारी भरनी होंगी।
  • इसके बाद आपको “Present Location (Outside Uttarakhand)” की जानकारी और साथ में “Family Member Details – Address in Uttarakhand” की जानकारी भरनी होंगी।
  • और अब अंत में “Contact Person in Uttarakhand” की जानकारी देने के बाद एक बार फॉर्म की जांच कर लें।
  • इसके बाद, नीचे दी गयी घोषणा पर टिक मार्क करें।
  • अंत में “Submit” पर क्लिक कर अपने पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें।
नोट – यदि किसी कारण से आपका पंजीकरण फॉर्म जमा नहीं हो पा रहा है। तो आप 0135-2609521 नम्बर पर कॉल करके भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं

Source : http://smartcitydehradun.uk.gov.in

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments