Madhya Pradesh Government Jeevan Amrit Yojana has been started to Increase Immunity रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु मध्यप्रदेश सरकार जीवन अमृत योजना शुरू कि गयी हैं।

Madhya Pradesh Government Jeevan Amrit Yojana has been started to Increase Immunity रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु मध्यप्रदेश सरकार जीवन अमृत योजना शुरू कि गयी हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी “रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु जीवन अमृत योजना” की जानकारी देंगे। कोरोना वायरस (COVID-19) से दुनिया भर में लाखों लोग ग्रसित हो चुके हैं और उनमें से करीब 2.5 लाख से भी अधिक लोगों की मृत्यु हो गई हैं। लेकिन अच्छी बात यह हैं इससे काफी लोग ठीक भी हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना हैं कि इस वायरस से वे लोग लड़ सकते हैं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो। हमारे देश के आयुष मंत्रालय द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी बताएं गये थे। जिनमें विभिन्न आयुर्वेदिक काढ़ा पीने का जिक्र भी हैं।
Jeevan+Amrit+Yojana
इसी के चलते मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए एक योजना की शुरुआत की है, जिनका नाम हैं ‘जीवन अमृत योजना’ है। इस योजना के तहत राज्य के सभी नागरिकों को मुफ्त में आयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट उपलब्ध करायें जाने का निर्णय लिया गया है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु सरकार घर-घर मुफ्त त्रिकूट काढ़ा बांटेगी। 

[post_ads] 

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 

  • मध्य प्रदेश सरकार जीवन अमृत योजना 2020 की पूरी जानकारी
  • मप्र जीवन अमृत योजना की विशेषताएं एवं लाभ
  • एमपी जीवन अमृत योजना 2020 आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया
  • कोरोना वायरस (COVID 19) के संक्रमण से बचने के उपाय
मध्य प्रदेश सरकार जीवन अमृत योजना 2020 की पूरी जानकारी

MP Govt Jeevan Amrit Yojana Details – हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए “जीवन अमृत योजना” शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य के सभी नागरिकों को मुफ्त में आयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट उपलब्ध करायें जाने का निर्णय लिया गया है। कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में लाखों लोग मर रहे है। सिर्फ वही लोग बच पा रहे हैं, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बहुत अच्छी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी यही कहा है कि COVID-19 से सिर्फ वे लोग लड़ सकते हैं, जिनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो। हमारे देश के आयुष मंत्रालय द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी कुछ घरेलू उपाय भी बताएं गये हैं।

योजना का नाम
मप्र जीवन अमृत योजना
सम्बंधित राज्य
मध्य प्रदेश
लांच की तारीख
27 अप्रैल 2020
लांच की गई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
योजना का शुभारंभ
29 अप्रैल 2020
संबंधित विभाग
आयुष विभाग
लाभार्थी
राज्य के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट

मप्र जीवन अमृत योजना की विशेषताएं एवं लाभ

Features and Benefits of MP Jeevan Amrit Yojana – इस योजना का मुख्य रूप से उद्देश्य राज्य के सभी नागरिकों में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उनकी मदद करना है।

  • इस योजना का लाभ राज्य के कम से कम 1 करोड़ लोगों को प्रदान किया जायेगा, फिर चाहे वह ग्रामीण या शहरी किसी भी क्षेत्र से हो सभी को यह काढ़ा मुफ्त में प्रदान किया जाना है।
  • जीवन अमृत योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य के सभी नागरिकों को “त्रिकूट चूर्ण” नामक आयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट्स का वितरण करेगी।
  • मध्य प्रदेश सरकार के नेतृत्व में जो त्रिकूट चूर्ण का निर्माण करने की योजना बनाई गई हैं, उस त्रिकूट चूर्ण में उपयोग की जाने वाली चीजों में पीपल, सौंठ या अदरक और काली मिर्च आदि शामिल हैं।
  • इस योजना के तहत प्रत्येक आयुर्वेदिक काढ़ा का पैकेट 50 ग्राम का होगा, जिसके निर्माण का कार्य मध्य प्रदेश लघु वनोपज संघ एवं आयुष विभाग दोनों के सहयोग से किया जा रहा है।
  • योजना के तहत एमपी सरकार ने राज्य के नागरिकों को ये अयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट्स मुफ्त में वितरित करने के लिए कहा है।

एमपी जीवन अमृत योजना 2020 आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया

MP Jeevan Amrit Yojana 2020 Application / Registration Process – मध्य प्रदेश सरकार की जीवन अमृत योजना में किसी भी प्रकार के आवेदन / पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है और न ही सरकार ने अब तक इसकी कोई जानकारी दी हैं। इस योजना में राज्य के नागरिकों को दिए जाने वाले काढ़ा के पैकेट्स सीधे ही उन तक पहुंचा दिए जायेंगे। अतः ये पैकेट्स लेने के लिए उन्हें कही जाने की भी आवश्यकता नहीं है।

[post_ads_2] 

जीवन अमृत योजना देश की पहली ऐसी योजना हैं, जोकि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करेगी। आपको बता दें कि संबंधित विभाग द्वारा बताया जा रहा है, इस काढे से लोगों को कोई भी दुष्प्रभाव का सामना नहीं करना होगा। क्योंकि यह अयुर्वेदिक काढ़ा हैं जोकि पूरी तरह से सुरक्षित है। Jeevan Amrit Yojana न केवल COVID-19 से बल्कि अन्य संक्रमणों से भी सुरक्षा करेगी। इसके तहत राज्य सरकार ने यह लोगों से गुज़ारिश की हैं कि वे इसका इस्तेमाल करें और खुद के साथ-साथ दूसरों को भी कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को बचाएं।
Jeevan+Amrit+Yojana
कोरोना वायरस (COVID 19) के संक्रमण से बचने के उपाय

Measures to Avoid Corona Virus Infection – कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए आपको निम्नलिखित उपाय करने चाहिए।

  • सबसे पहले व्यक्तिगत रूप से स्वच्छता बनाएं रखें।
  • अपने हाथों को अक्सर साबुन या पानी से कम से कम 20 सेकण्ड तक धोएं।
  • बिना हाथ धोएं अपने हाथों को मुंह, नाक एवं आंख को छूने से बचें।
  • जो लोग बीमार हैं, उनके निकट आने से बचें।
  • जब आप बीमार हो तो घर पर ही रहें और डॉक्टर की सलाह लें।
  • खांसी या छींक आते टाइम अपने मुंह को हाथों या रुमाल से ढकें और उसके बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।
  • किसी भी वस्तुओं और सरफेस को छूने के बाद उसे साफ एवं संक्रमण रहित करें।
  • जब भी आप बाहर जा रहे हैं खासकर पब्लिक प्लेसेस में तो संक्रमण से बचने के लिए अपने मुंह पर मास्क अवश्य लगायें।
  • यदि आपको कोरोना वायरस संक्रमण का संदेह है, तो मास्क अवश्य पहनें और अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर संपर्क करें।

Source : https://mapit.gov.in/



नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Chief Minister Jan Van Yojana - Jharkhand मुख्यमंत्री जन वन योजना - झारखण्ड

Pradhan Mantri Awas Yojana - Features, Benefits and Eligibility

Uttar Pradesh One District One Product Training and Toolkit Scheme : उत्तर प्रदेश एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना

Online Applying for the Rajasthan Birth Certificate

Consumer Price Index Numbers on base 2012=100 for Rural, Urban and Combined for the Month of August 2021

Hostels in Navodaya Vidyalayas , State/UT-wise details of construction of hostels in Jawahar Navodaya Vidyalayas

Paramparagat Krishi Vikas Yojana 2020 परंपरागत कृषि विकास योजना 2020