How to apply for Rajasthan Hostel Residential School Admission राजस्थान हॉस्टल आवासीय विद्यालय प्रवेश हेतु आवेदन कैसे करें।

How to apply for Rajasthan Hostel Residential School Admission राजस्थान हॉस्टल आवासीय विद्यालय प्रवेश हेतु आवेदन कैसे करें। 

राजस्थान के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा सरकारी छात्रावासों और आवासीय स्कूल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आरंभ कर दिए गए हैं। सरकारी आवास में आवेदन के लिए अब छात्र ऑनलाइन प्रक्रिया का सहारा ले सकते हैं। सरकार द्वारा जारी की गई छात्रावास आवासीय विद्यालय ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करने के लिए आपको सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट sima.rajasthan.gov.in या aap.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं साथ ही अपनी पात्रता और आधिकारिक सूचना से जुड़े संपूर्ण विवरण की जांच पड़ताल कर सकते हैं।
Rajasthan Hostel Residential School Admission
राजस्थान सरकार द्वारा राजकीय और अनुदानित छात्रावासों और आवासीय विद्यालयों के लिए नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। यह प्रक्रिया 20 मई 2020 से आरंभ हो गई है जिसकी अंतिम तिथि 30 जून 2020 तक है।

[post_ads]

सरकार छात्रावास आवासीय विद्यालय ऑनलाइन पंजीकरण और लॉगइन

राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप अपना आवेदन भर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट sjms.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • नवीन पंजीकरण के लिए राजस्थान एकल साइन पोर्टल पर विद्यार्थियों को अपना पंजीकरण दर्ज कराना होगा।
  • वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको हॉस्टल आवासीय विद्यालय ऑनलाइन पंजीकरण के फॉर्म प्राप्त हो जाएंगे।
  • पंजीकरण कराते समय अपने सभी आवश्यक दस्तावेज और विवरण आपको सही तरीके से अधिकारिक वेबसाइट में प्रस्तुत फॉर्म में डालने होंगे।
  • फिर राजस्थान सरकार छात्रावास आवासीय विद्यालय लॉगइन फॉर्म मैं पूछी गई जानकारी और आपकी डिजिटल आईडेंटिटी के साथ आपका पासवर्ड भी आपको वहां पर भरना होगा।
  • जब आप पूरी तरह से उसमें लोगिन कर ले तब आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाली एसजेएमएस एप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आपके पास उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड आईडी मौजूद है तो इन सभी विवरण को भरने के बाद आप आसानी से लोगिन कर सकते हैं।
  • यदि आप एक नए विद्यार्थी के तौर पर लॉग इन करना चाहते हैं तो आपको नए उपयोगकर्ता के लिंक पर क्लिक करना होगा।
इसके अलावा इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं जिस पर आप सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:30 बजे से लेकर 6:00 बजे तक कभी भी फोन करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इस आधिकारिक वेबसाइट और प्रक्रिया से जुड़ी एक मेल आईडी भी सरकार द्वारा जारी की गई है जिसका संपूर्ण विवरण नीचे दिया गया है।

        हेल्पलाइन नंबर:- 0141 222 6638
        ईमेल आईडी:- sje@rajasthan.gov.in

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां
  • आरंभ तिथि:– 20 मई, 2020 से आवासीय विद्यालयों और राजकीय सहायता प्राप्त छात्रावासों के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल में आवेदन स्वीकार करना आरंभ कर दिए गए हैं।
  • अंतिम तिथि:- 18 जून 2020:- विद्यालयों और सरकारी सहायता प्राप्त छात्रावासों में प्रवेश के लिए नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए 18 जून 2020 अंतिम तारीख आवेदन की निर्धारित की गई है।
  • 30 जून 2020:- कॉलेज स्तर के छात्रों के लिए हॉस्टल में प्रवेश के आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2020 निर्धारित की गई है।
[post_ads_2]

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान छात्रावास में आवेदन के लिए पात्रता
  • जो विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते है वह राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत कक्षा 6 से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्र आवेदन भर सकते हैं।
  • कॉलेज पर के छात्रावासों में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने वाले छात्रों को अन्य मानदंडों के बीच इस योजना में आवेदन की अनुमति दी जाएगी।
यदि छात्रों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किसी भी तकनीकी समस्या या अन्य समस्या का सामना करना पड़े तो वह विभाग के संयुक्त निदेशक से फोन पर सीधा संपर्क साध कर जानकारी प्राप्त कर सकते। संयुक्त निदेशक द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर 0141 222 4654 है। यदि कोई छात्र छात्रावास के कार्यालय में संपर्क करके किसी जानकारी को प्राप्त करना चाहता है तो वे सीधे 0141 222 6611 पर फोन कर सकते हैं। इस योजना से जुड़ी संबंधित जानकारी राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

Source : www.sje.rajasthan.gov.in

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments