Bihar Chief Minister Gram Priwahan Yojana 2020 : How to apply online. बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Bihar Chief Minister Gram Priwahan Yojana 2020 : How to apply online. बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों से अपने घर लौटे प्रवासी मजदूर मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ उठाने में काफी रुचि ले रहे हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मात्र 10 दिनों में विभिन्न जिलों के 8000 से अधिक लोगों ने आवेदन दिया है।  ग्राम परिवहन योजना के तहत 22 मई तक पटना से 441, वैशाली से 426, मधुबनी से 359, सारण से 349, समतीपुर से 331, औरंगाबाद से 326, पूर्वी चंपारण से 316, गया से 310 और सीतामढ़ी से 298 लोगों ने योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है। परिवहन सचिव ने बताया कि बिहार में रोजगार का सुनहरा मौका मिला है। जो प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों में ऑटो या अन्य वाहन चला कर अपना जीवनयापन कर रहे थे, उन्हें मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत रोजगार मिलेगा। ऐसे सुयोग्य लोग खुद ही वाहन मालिक बन सकेंगे।
Gram+Priwahan+Yojana
31 मई तक कर सकते हैं आवेदन 

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ लेने के लिए योग्य आवेदक 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं। लॉक डाउन में काफी संख्या में दूसरे राज्यों से प्रवासी मजदूरों की घर वापसी हुई है। लोगों को बिहार में ही रोजगार मिल सके, इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की तिथि बढ़ा कर 31 मई तक कर दी गई है। पूर्व में पांचवें चरण में आवेदन के लिए 15 मई 2020 तक कि तिथि निर्धारित की गई थी। 19 जून को अंतिम चयनित सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा।

[post_ads]

आवेदन प्राप्ति के सात दिनों के अंदर मिलेगा अनुदान 

19 से 20 जून तक प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा चयनित लाभुकों को चयन पत्र दिया जाएगा। 19 जून से चयनित लाभुकों द्वारा अनुदान प्राप्ति हेतु राशि का आवेदन दिया जा सकेगा। आवेदन प्राप्ति के 7 दिनों के अंदर अनुदान की राशि सीएफएमएस के माध्यम से लाभुक के खाते में भुगतान कर दिया जाएगा। इस योजना से बेरोजगार हुए बाहर से आए लोगों में उम्मीद जगी है।

ई-रिक्शा के लिए भी मिलेगा अनुदान 

ई-रिक्शा के क्रय की स्थिति में खरीद मूल्य का 50 प्रतिशत परंतु अधिकतम 70 हजार रुपए अनुदान दिये जाएंगे। वाहन के खरीद मूल्य से अभिप्राय है-वाहन का एक्स-शोरूम मूल्य, तृतीय पक्ष बीमा एवं वाहन टैक्स तीनों को जोड़ कर होने वाली कुल राशि।

कुल 41930 आवेदकों का किया जाना है चयन 

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 41930 आवेदकों का चयन किया जाना है। इनमें अब तक 23, 667 लोगों को चयनित कर योजना का लाभ दिया गया है। पांचवें चरण के लिए 14, 129 रिक्ति के विरुद्ध आवेदन निकाला गया है। इस योजना के तहत हर पंचायत के लिए पांच योग्य आवेदकों का चयन किया जाना है, जिसमें तीन लाभुक अनुसुचित जाति /जनजाति एवं दो लाभुक अत्यंत पिछड़ा वर्ग के होंगे। लाभुक के पास हल्के मोटरयान के चालक की अनुज्ञप्ति होना चाहिए। 

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा राज्य के लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गयी है | इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बिहार के लोगो को वाहन खरीदने के लिए 50 % की (The state government will provide 50% subsidy to people of Bihar for purchasing vehicles ) .सब्सिडी प्रदान करेगी। इस MGPY 2020  के तहत ग्रामीण लोगो को वित्तीय सहायता(financial help ) प्रदान करना जिससे वह अपना खुद का रोजगार शुरू कर पाए। 

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण लोगो को अनुदान की राशि वाहन के मूल्य की 50 % तक की ही धनराशि की ही सहायता उपलब्ध कराई जाएगी और केवल लाभार्थियों को 3 और 4 पहिया वाहनों के लिए(Subsidy for 3 and 4 wheel vehicles ) सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस MGPY 2020 के ज़रिये बिहार के बहुत से बेरोजगार लोगो को रोजगार मिलेगा। प्यारे प्रदेश वासियो आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि प्रदान करने जा रहे है। अतः  हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े और इस योजना का लाभ उठाये। 

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की जानकारी 2020

योजना का नाम Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana
योजना का लांच सन 2018 में
योजना की शुरुआत बिहार के तत्कालिक मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा
योजना के लाभार्थी बिहार के ग्रामीण निम्न जाति के लोग
योजना में कुल बजट 421 करोड़ रूपये
संबंधित विभाग राज्य का मानव कल्याण विभाग एवं परिवहन निगम
योजना का प्रकार सब्सिडी योजना
अधिकारिक वेबसाइट http://transport.bih.nic.in/
सम्पर्क के लिए नंबर 0612-2546449 या 0612-2222011 या 2222173
Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana

यह योजना बिहार सरकार परिवहन निगम (Transport Department, Govt. Of Bihar )  द्वारा चलायी जा रही है। इस Bihar Mukhyamantri Gram Privahan Scheme 2020 के तहत 4 सीट से लेकर 10 सीट तक के नए सवारी वाहनों को योग्य माना जायेगा। बिहार राज्य का जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह बिहार परिवहन  निगम की Official Website पर जाकर Online Apply कर सकते है। इस योजना के तहत आवदेन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष (Minimum age should be 21 years )  होनी चाहिए

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 का उद्देश्य

आपको बता दे कि गांव में रहने वाले लोगो को अपना व्यापार या आर्थिक कारण के लिए वाहन की आवश्यकता पड़ती  है लेकिन आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण बहुत से लोग वाहन नहीं खरीद पाते। इस समस्या को देखते हुए बिहार स्कार ने इस मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण लोगो को 3 या 4 पहिया वाहन खरीदने के लिए सरकार द्वारा 50 % की सब्सिडी आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करना। इस Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के ज़रिये ग्रामीण लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान करना।

MGPY 2020 के लाभ
  • मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत, बेरोजगार अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अत्यंत पिछड़े वर्ग (EBC) के लोग पंजीकरण करके और आवेदन पत्र जमा करके सब्सिडी दरों पर वाहन खरीदने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।
  • इस योजना में जो लोग किसी प्रकार की वित्तीय सहायता या अवसर न मिल पाने के कारण बेरोजगार हैं, उन्हें भी इस योजना के माध्यम से मदद मिल रही है ।
  • इस योजना में लाभार्थियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए 4 पहिया या 3 पहिया नया वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ।
  • इससे बेरोजगार व्यक्ति रोजगार प्राप्त कर सकते है ।
  • इस योजना में बिहार राज्य के लगभग 8,405 ग्राम पंचायतों को शामिल कर उन्हें सहायता प्रदान किये जाने का लक्ष्य है। सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायतों से 5 यानि कुल 42,025 ऐसे युवाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है ।
  • इस योजना के तहत प्रत्येक पंचायत के लिए वाहनों की खरीद हेतु तीन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दो अत्यत पिछड़े वर्ग के लाभार्थियों को अनुदान दिया जायेगा। 
[post_ads_2]
  • बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 का लाभ राज्य के 21 वर्ष से कम आयु के लोग नहीं उठा सकते है। 
  • लाभार्थी को सरकारी सेवा नियोजित नहीं होना चाहिए और पहले से ही कोई व्यावसायिक वाहन नहीं होना चाहिए। 
  • प्रत्येक पंचायत के 5 योग्य आवेदकों का चयन किया जायेगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थी के पास अपनी शेक्षित योग्यता होनी चाहिए |
Bihar Mukhyamantri Gram Privahan Yojana 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )
  • आवेदक बिहार राज्य का ग्रामीण निवासी होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शेक्षित योग्यता का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट साइज फोटो
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 में आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह निचे दिए गए तरीके को फॉलो करे और इस योजना का लाभ उठाये। 
  • सर्वप्रथम आवेदक को बिहार सरकार परिवहन निगम की Official Website पर जाना होगा। Website पर जाने के लिए यहाँ पर किलक करें। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। 
  • होम पेज पर आपको Apply Online  का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर दे। 
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको लॉगिन का फॉर्म खुल जायेगा। जो इस प्रकार का होगा। 
मुख्यमंत्री+ग्राम+परिवहन+योजना
  • इसके बाद  फॉर्म के नीचे Register if you don ‘t have an account  पर क्लिक करना होगा। 
  • इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। 
  • इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी सभी जानकारी भरने के बाद Register के बटन पर क्लिक करे। 
  • इसके पश्चात् आपको लॉगिन करना होगा लॉगिन करने के लिए आपको होम पेज पर जाना होगा और लॉगिन करना होगा लॉगिन करने के लिए आपको Username, password, captcha code आदि भरना होगा। 
  • इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा। 
Source : http://transport.bih.nic.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Chief Minister Jan Van Yojana - Jharkhand मुख्यमंत्री जन वन योजना - झारखण्ड

Pradhan Mantri Awas Yojana - Features, Benefits and Eligibility

Consumer Price Index Numbers on base 2012=100 for Rural, Urban and Combined for the Month of August 2021

Uttar Pradesh One District One Product Training and Toolkit Scheme : उत्तर प्रदेश एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना

Online Applying for the Rajasthan Birth Certificate

Combined Graduate Trained Teacher Competitive Examination 2016 (Main) संयुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा 2016 (मुख्य)

Technical Education Teaching Service Exam 2021: Uttar Pradesh Public Service Commission Prayagraj