Apply for Pradhan Mantri Awas Yojana 2020 प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन करें

Apply for Pradhan Mantri Awas Yojana 2020 प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन करें

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) ऑनलाइन आवेदन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इच्छुक उम्मीदवार पीएमएवाई-आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं। पीएमएवाई के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल है। 
Apply+for+Pradhan+Mantri+Awas+Yojana
पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण काफी सरल है, आपको सिर्फ यह जांचने की आवश्यकता है कि क्या आप इस योजना के लिए आवेदन करने के योग्य हैं या नहीं। फिर आपको पीएमएवाई (PMAY) के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और आवेदन पत्र में सही जानकारी भरनी होगी। केंद्र सरकार ने हाल ही में 15 महीने तक पीएमएवाई (शहरी) के सीएलएसएस घटक (CLSS Component) के तहत गृह ऋण पर ब्याज सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए समय-रेखा बढ़ा दी है। हालांकि, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतिम तिथि केवल एमआईजी (MIG) आवेदकों के लिए बढ़ा दी गई है। पीएम आवास योजना के तहत सब्सिडी का लाभ उठाने की नई समय सीमा मार्च 2021 है।

[post_ads]

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY Online Application Process) ऑनलाइन आवेदन पत्र और योग्यता विवरण
  • पीएमएवाई-एचएफए पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2020-21 ग्रामीण और शहरी लिस्ट
  • अपने पीएमएवाई आवेदन की स्थिति ऑनलाइन ट्रैक करें (Track Status of Your PMAY Application Online)-
  • पीएमएवाई ऑनलाइन आवेदन कैसे अपडेट/संपादित/बदलें (How to Update/Edit /Modify PMAY Online Application)?
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY), आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के संपर्क विवरण-
प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY Online Application Process) ऑनलाइन आवेदन पत्र और योग्यता विवरण PMAY 2020 –

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक आवेदक पीएमएवाई-एचएफए (शहरी) के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जा सकते हैं। ऑनलाइन पीएमएवाई योजना के लिए आवेदन करने से पहले, कृपया यह सुनिश्चित करें कि आप इस योजना के लिए योग्य हैं या नहीं। फिर नीचे बताए गए अन्य विवरणों की भी जांच करें।
  • सबसे पहले, इस लिंक के माध्यम से “PMAY Beneficiary” सूची में अपना नाम देखें।
  • कृपया सुनिश्चित करें कि आपके पास “आधार संख्या (Aadhaar Number)” आपके साथ है। (आधार पीएमए ऑनलाइन आवेदन के लिए अनिवार्य है।)
  • साथ ही, आपके पास एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक कंप्यूटर होना चाहिए।
  • इसके अलावा, आपके पास अपने “सेविंग बैंक खाते” और “वास्तविक घरेलू आय” का विवरण होना चाहिए।
पीएमएवाई-एचएफए पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

PMAY Online Application Process- पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया काफी सरल है। आपको उपर्युक्त विवरण तैयार करना होगा और फिर पीएमएवाई-एचएफए (शहरी) पोर्टल के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें।

चरण 1 : सबसे पहले, भारत सरकार के आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY, Ministry of Housing & Urban Affairs, Govt of India) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए निचे दिये गए लिंक 
  • पीएमएवाई पोर्टल (PMAY Portal) तक पहुंचने के बाद नागरिक आकलन (Citizen Assessment)” मेनू से पीएम आवास योजना आवेदन के दो विकल्पों में से एक का चयन करें। यहां आपको निम्नलिखित मानदंडों के अनुसार दो लिंकों में से एक का चयन करना होगा।
  • यदि आप एक झोपड़पट्टी क्षेत्र में रह रहे हैं तो आपको “स्लम डवेलर्स के लिए (For Slum Dwellers)” विकल्प चुनना होगा।
  • अन्यथा, ड्रॉप-डाउन मेनू से “अन्य 3 घटक के तहत लाभ (Benefit under 2 Other Components)” का चयन करें।
चरण 2 : अगले वेबपृष्ठ पर, आपको उचित बॉक्स में अपना “आधार नंबर (Aadhaar Number)” दर्ज करना होगा और फिर आगे की प्रक्रिया के लिए “चेक (Check)” बटन दबाएं।

चरण 3 :  यदि आपने सही आधार संख्या दर्ज की है, तो एक नया वेबपेज खुल जाएगा जहां आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। यदि आपका आधार नंबर गलत है तो पेज प्राप्त करने तक पुनः प्रयास करें। यदि आपके पास आधार संख्या नहीं है, तो आप पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

चरण 4 : अब ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपने व्यक्तिगत विवरण, आवासीय पता, आधार संख्या, संपर्क जानकारी, बचत खाता विवरण, और आय विवरण सहित सभी जानकारी सही ढंग से भरें। अंत में, स्व-घोषणा विकल्प (Declaration Option) पर क्लिक करें (मुझे पता है …) और उसके बाद ऑनलाइन एप्लिकेशन जमा करने के लिए “सहेजें (Submit)” बटन दबाएं।

चरण 5 :  एक बार सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन पत्र (Online Application Form) जमा करने के बाद, आपको एक नई स्क्रीन दिखाई देगी जहां एक सिस्टम “एप्लिकेशन नंबर (Application No)” उत्पन्न किया जाएगा। आगे के संदर्भ के लिए कृपया इस सिस्टम जेनरेटेड पर्ची का प्रिंटआउट लें।

अपने पीएमएवाई आवेदन की स्थिति ऑनलाइन ट्रैक करें (Track Status of Your PMAY Application Online)

पीएम आवास योजना के ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद, अब आप पीएमएवाई पोर्टल (PMAY Portal) की उसी वेबसाइट पर अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक (Track) कर सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर सीधे क्लिक कर सकते हैं।

यहां आप अपना नाम, पिता का नाम और आईडी प्रकार दर्ज करके पीएमए ऑनलाइन आवेदन (PMAY Online Application) की स्थिति की जांच कर सकते हैं या केवल आकलन आईडी/आवेदन संख्या (Assessment Id/Application No) दर्ज कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) डेडलाइन 31 मार्च 2021 तक बड़ी: घर बनाने के लिए मिल रहे 2.5 लाख सब्सिडी, इस योजना का लाभ मुख्य रूप से यह मध्यमवर्गीय परिवार (MIG) को मिलेगा, जिनकी सालाना आय 6 से 18 लाख के बीच में है। अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण/शहरी) के अंतर्गत अब तक अपना पंजीयन नहीं किया है तो आज ही आवेदन करें।
Pradhan Mantri Awas Yojana पीएम आवास योजना- डेडलाइन 31 मार्च 2021 तक बड़ी
पीएमएवाई ऑनलाइन आवेदन कैसे अपडेट/संपादित/बदलें (How to Update/Edit /Modify PMAY Online Application)?

पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, आप उचित क्षेत्रों में अपने “आवेदन और आधार संख्या (Application & Aadhaar No)” दर्ज करके विवरण भी संपादित कर सकते हैं। यह सुविधा आवेदकों को गलत विवरण दर्ज करने के लिए प्रदान की गई है या उनके संपर्क विवरण बदलना चाहते हैं।

[post_ads_2]

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन की जानकारी को बदलने या अपडेट (Change or Update) करने के लिए, कृपया पीएमएवाई-एचएफए (शहरी) के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं। 

आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाने के बाद एक नया पेज खुलेगा यहां निम्नलिखित विवरणों को दर्ज करें।
  • आकलन आईडी/आवेदन संख्या (Assessment Id/Application No)
  • आधार संख्या (Aadhaar Number)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
अंत में, अपने पीएमएवाई ऑनलाइन आवेदन को संपादित करने के लिए “दिखाएँ (View)” बटन दबाएं।

नोट – प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-2020) के लिए इन आवेदनों को आवास उद्देश्य और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय (Ministry of Urban Poverty Alleviation) द्वारा मूल्यांकन उद्देश्य के लिए आमंत्रित किया जा रहा है, आवेदन के लिए अंतिम मंजूरी राज्य सरकार/शहरी स्थानीय निकाय (State Govt/Urban Local Body) द्वारा दी जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY), आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के संपर्क विवरण-

डिसक्लेमर: – प्रधानमंत्री आवास योजना (Urban) के तहत, मांग सर्वेक्षण संबंधित यूएलबी, ऑफलाइन और ऑनलाइन, मुफ्त में आयोजित किया जाता है। ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration) योग्य लाभार्थियों द्वारा स्वयं मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से भी किया जा सकता है। 25/- रुपये प्लस जीएसटी के मामूली शुल्क पर राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारों (State/UT Govt) द्वारा उनके सामान्य सेवा केंद्रों (CSC Centers) में भी पंजीकरण की सुविधा दी जा रही है। यह आम जनता की जानकारी के लिए है कि इस मंत्रालय ने पीएम आवास योजना (शहरी) मिशन के तहत किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी निजी इकाई या व्यक्ति को धन इकट्ठा करने के लिए अधिकृत नहीं किया है। निम्नलिखित संपर्क संख्या और ईमेल आईडी पर इस संबंध में किसी भी संदेह के मामले में नागरिकों को मंत्रालय के अधिकारियों से सत्यापित करने की सलाह दी जाती है:
  • कार्यालय का पता: – आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, कक्ष संख्या 118, जी विंग, एनबीओ भवन, निर्मन भवन, नई दिल्ली (110-011), भारत
  • टेलीफोन नंबर: – (011) 2306-0484 / 2306-3285
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: – pmaymis-mhupa@gov.in / public.grievance2022@gmail.com
Source : http://pmaymis.gov.in

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments