69000 शिक्षक भर्ती रिजल्ट : 69000 भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी, बुधवार से देख सकेंगे रिजल्ट

69000 शिक्षक भर्ती रिजल्ट : 69000 भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी, बुधवार से देख सकेंगे रिजल्ट 69000 recruitment exam results released, results will be seen from Wednesday
recruitment+exam+results
 Tue, 12 May 2020 02:29 PM

69000 shikshak bharti result 2020: उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में बहुप्रतीक्षित 69000 भर्ती का परिणाम घोषित हो चुका है। इसमें कुल 146060अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। बैठक के तत्काल बाद परिणाम घोषित कर दिया गया। रिजल्ट का इंतजार कर रहे परीक्षार्थी बुधवार से परीक्षा नियामक प्राधिकारी ( उत्तर प्रदेश, प्रयागराज ) की आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

इसके साथ ही 4,10,440 उम्मीदवारों का लंबा इंतजार भी खत्म हो गया। आपको बता दें कि भर्ती की फाइनल आंसर की पहले ही जारी की जा चुकी हैं। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र एसोसिएशन ने 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। वकील गौरव यादव की ओर से दायर इस याचिका में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने या उसे रद्द करने की मांग की गई है।

[post_ads] 

परिणाम घोषित होने से पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में परीक्षा समिति की बैठक होगी, जिसमें पाठ्यक्रम से बाहर के हिन्दी साहित्य के तीन प्रश्नों को लेकर निर्णय होगा। अंतिम उत्तरमाला में इन प्रश्नों को डिलीट कर दिया गया है। इसमें सभी अभ्यर्थियों को समान रूप से हर प्रश्न के लिए एक-एक (कुल तीन-तीन) अंक मिलेंगे या इन्हें हटाकर 147 अंकों पर मेरिट बनेगी, इसका फैसला परीक्षा समिति की बैठक में होगा।

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह बुधवार को हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती 60-65 प्रतिशत अंकों के आधार पर तीन महीने के अंदर करने का आदेश दिया था। आदेश के मुताबिक सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 में 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 फीसदी अंक लाने होंगे। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया था कि कोर्ट के निर्णय के क्रम में एक सप्ताह के भीतर 69000 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया सुनिश्चित कराएं।

[post_ads_2] 

बनेगी भर्ती की मेरिट
10-10 फीसदी अंक दसवीं, बारहवीं, स्नातक व शिक्षक प्रशिक्षण (बीटीसी, डीएलएड या बीएड) के

- 60 फीसदी अंक लिखित परीक्षा के,

इसके बाद शिक्षामित्रों को मिलने वाला भारांक भी मेरिट में जोड़ा जाएगा।

जल्द लिए जाएंगे आवेदन
रिजल्ट निकालने के बाद 69000 शिक्षक भर्ती का शासनादेश जारी कर आवेदन लिए जाएंगे। इसकी तैयारियां बेसिक शिक्षा विभाग शुरू कर चुका है। वहीं सॉफ्टवेयर आदि भी तैयार किया जा रहा है। इसके लिए जिलावार रिक्तियों का विवरण अंतिम रूप से चेक किया जा रहा है।

Source : https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments