Prime Minister Ujjwala scheme प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Prime Minister Ujjwala scheme प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 

Under the Prime Minister Ujjwala scheme, beneficiaries will get free gas cylinders by April 3-4. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को तीन-चार अप्रैल तक मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा। 
pradhan+mantri+ujjwala+scheme
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। केंद्र सरकार तीन-चार अप्रैल में सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे जमा करा देगी, इसके बाद लाभार्थी अपना सिलेंडर बुक करा सकते हैं। दूसरा सिलेंडर 15 दिन बाद बुक होगा।


[post_ads]

पेट्रोलियम मंत्रालय ने उज्ज्वला गैस लाभार्थियों को तीन माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के दिशानिर्देश तैयार कर लिए हैं। इन नियमों के तहत अगर उपभोक्ता को अप्रैल में गैस सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे भेजे गए और ध्यान रहे अगर उसने कोई सिलेंडर नहीं खरीदा, तो उसके बैंक खाते में दूसरे गैस सिलेंडर के लिए एडवांस नहीं भेजा जाएगा।
ये भी पढ़ें : Mukhyamantri Free LPG Gas Connection Scheme Jharkhand 2019-20, Jharkhand मुख्यमंत्री मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन योजना 2020 झारखंड
एक अधिकारी ने कहा कि बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां लाभार्थी को एसएमएस से जानकारी देंगी कि वह अब अपनी गैस बुक करा सकता है। दूसरे सिलेंडर के लिए दो मई को सिलेंडर की पूरी कीमत भेजी जाएगी। उज्ज्वला लाभार्थी 31 मार्च 2021 एडवांस का इस्तेमाल कर सकता है। 

[post_ads_2]

मंत्रालय का कहना है कि अधिकतर उज्ज्वला लाभार्थियों के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है। ऐसे में उन्हें मोबाइल अपडेट कराने का मौका मिलेगा। लाभार्थी की पहचान कर मोबाइल अपडेड करने की जिम्मेदारी गैस एजेंसी की होगी। लाभार्थी के मोबाइल पर बैंक खाते में पैसे जमा होने का एसएमएस नहीं आता है, तो वह निजी तौर पर गैस एजेंसी जाकर ऑर्डर बुक करा सकता है।

Source : https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments