KV Admission 2020 केंद्रीय व जवाहर विद्यालयों में 27% ओबीसी कोटा लागू

KV Admission 2020 केंद्रीय व जवाहर विद्यालयों में 27% ओबीसी कोटा लागू
kv+admission+2020
केंद्रीय विद्यालय संगठन के देश-विदेश में संचालित 1200 से अधिक स्कूलों एवं लगभग 600 जवाहर नवोदय विद्यालयों में इस सत्र से 27 प्रतिशत ओबीसी कोटा लागू होगा। केंद्र सरकार ने इस संबंध में दिसंबर में निर्णय लिया था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दोनों विद्यालय समूहों के अफसरों को 30 मार्च को पत्र भेजकर प्रवेश संबंधी नए नियम लागू करने को कहा है।

[post_ads]
ओबीसी आरक्षण सिर्फ पहली कक्षा के प्रवेश पर लागू होगा। एक सेक्शन में 40 बच्चों का प्रवेश होता है। इसमें से 27 प्रतिशत या 11 सीटों पर ओबीसी, 15 प्रतिशत या 6 सीटों पर एससी, 7.5 प्रतिशत या 3 सीटों पर एसटी और 25 प्रतिशत या 10 सीटों पर गरीब एवं वंचित वर्ग के बच्चों को प्रवेश मिलेगा।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग समेत कई संगठनों ने एचआरडी मंत्रालय से केंद्रीय विद्यालय एवं जवाहर नवोदय विद्यालय में ओबीसी आरक्षण लागू करने का अनुरोध किया था। इस पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ओबीसी छात्र-छात्राओं के लिए 27 फीसदी सीट आरक्षित करने का फैसला किया है। अब तक दोनों विद्यालयों में एससी/एसटी वर्ग के छात्र-छात्राओं को आरक्षण मिलता था पर 2020-21 सत्र से ओबीसी वर्ग के बच्चों को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा।
Source : https://www.livehindustan.com
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****