लॉकडाउन में घर बैठे सुधरवाएं आधार-वोटर कार्ड Improve Aadhaar-voter card sitting at home in lockdown

लॉकडाउन में घर बैठे सुधरवाएं आधार-वोटर कार्ड Improve Aadhaar-voter card sitting at home in lockdown
Improve +Aadhaar+voter
लॉकडाउन के दौरान सरकारी लाभ उठाने में हो रही परेशानी तो घर बैठे ऐसे सुधरवाएं आधार-वोटर कार्ड
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन बुलाया गया है. इस दौरान  लोगअपने घर से भी बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. फिलहाल 14 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान सरकार कई फायदे भी लोगों तक पहुंचा रही है. लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिनका वोटर आईडी और आधार कार्ड में गलतियों के कारण वे सरकारी फायदा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.
इस दौरान आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं तो फिर आप यह गलतियां भी नहीं सुधार सकते हैं. लेकिन इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे भी आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड से जुड़ी गलतियों को ठीक करवा सकते हैं.
[post_ads]

सबसे पहले वोटर आईडी कार्ड की बात करते हैं.
यदि आपके वोटर आईडी कार्ड में किसी तरह की गड़बड़ी है तो आप घर बैठे इसे सही करवा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल www.nvsp.in पर लॉग इन करना होगा उसके बाद आप अपनी जरूरत के सेक्शन पर क्लिक कर आप उसको सही कर सकते हैं. 
नाम और पता ठीक करवाने के लिए फॉर्म 8 में वोटर आईडी कार्ड का नंबर भरना होता है और इसके साथ ही आपको सही नाम और सही पता डालना होगा। 
पता में बदलाव के लिए आपको सही दस्तावेज अपलोड करना होगा. पता में सुधार के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट जैसे डॉक्यूमेंट को अपलोड कर आप इसको सही कर सकते हैं.

फॉर्म जमा करने के बाद एक रेफरेंस नंबर आएगा जिससे आप बाद में एप्लीकेशन की स्थिति को ट्रेस कर सकते हैं।

Read also : How to Change your Address on Aadhaar Card Online ऑनलाइन आधार कार्ड में अपना पता कैसे बदले 

फोटो में बदलाव के लिए आपको पर्सनल डिटेल पर क्लिक करना होगा जहां जाकर आप अपना नया फोटो अपलोड कर सकते हैं. 1 महीने में नया फोटो अपलोड हो जाएगा.
[post_ads_2]

अभी लॉकडाउन की वजह से देश भर में सभी आधार केंद्र और आधार कार्यालय बंद है. आधार हेल्पलाइन 147 केवल संचालित मोड में है. यूआईडीएआई ने जानकारी दी है कि इस दौरान ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध रहेंगे. मतलब एम आधार एप का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर बैठे आधार में पता बदलने या फिर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड अपडेट करना जैसी सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन उठा सकते हैं.
Source : https://aajtak.intoday.in


नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****