Download & Print BSF Salary Slip Online 2020 : सीमा सुरक्षा बल- बीएसएफ ऑनलाइन वेतन पर्ची कैसे देखें?

Download & Print BSF Salary Slip Online 2020 : सीमा सुरक्षा बल- बीएसएफ ऑनलाइन वेतन पर्ची कैसे देखें?
आज हम आपको “बीएसएफ वेतन पर्ची” ऑनलाइन डाउनलोड और प्रिंट के बारे में जानकारी देंगे। भारत सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) के कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन वेतन और वेतन पर्ची (पे-स्लिप) प्राप्त करने के लिए सुविधा प्रदान की हैं। इसके लिए भारत सरकार ने सीमा सुरक्षा बल हेतु एक आधिकारिक वेबसाइट http://bsf.gov.in/ तैयार की हैं। इस वेबसाइट के मदद से बीएसपी के जवान अपनी वेतन पर्ची प्राप्त कर सकते हैं।
इस आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बीएसएफ के जवान अपने वेतन पर्ची या मंथली पे-स्लिप को देख भी सकते हैं। इसके अलावा BSF के जवान अपनी वेतन पर्ची को डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं। इसके लिए बीएसएफ के जवानों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। नीचे हम आपको Download & Print BSF Salary Slip Online at bsf.gov.in | Check BSF GPF Payslip Details In Hindi | बीएसएफ वेतन और जीपीएफ पर्ची- पे स्लिप ऑनलाइन की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। कृपया इसके लिए पूरा लेख अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

[post_ads]


इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बाते। 
  • सीमा सुरक्षा बल- बीएसएफ ऑनलाइन वेतन पर्ची कैसे देखें?
  • बीएसएफ फाॅर्स ऑनलाइन वेतन पर्ची देखें-
  • ऑनलाइन बीएसएफ वेतन पर्ची के लाभ-

सीमा सुरक्षा बल- बीएसएफ ऑनलाइन वेतन पर्ची कैसे देखें?

 How to Check Border Security Force- BSF Online Salary Slip – हमारे देश की सबसे बड़ी फाॅर्स सीमा सुरक्षा बल (BSF) ही हैं। भारत देश संघ के केंद्र में स्थित सशस्त्र बल सेना बीएसएफ ही हैं। सीमा सुरक्षा बल दुनिया की सबसे बड़ी सशस्त्र सेना हैं। हमारे देश की पाँच केंद्रीय सशस्त्र बल में बीएसएफ बल को शामिल किया गया हैं। सीमा सुरक्षा बल में इस समय 186 बाटलियन हैं। हमारे देश की सीमा क्षेत्र इलाकों में सीमा सुरक्षा बल के जवान उच्च कोटि की सुरक्षा प्रदान करते हैं। इस समय हमारे देश की सुरक्षा के लिए बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल के लगभग 2.4 लाख जवान तैनात हैं। भारत में बीएसएफ ही एक ऐसे सुरक्षा बल हैं। जिसके पास अपने समुद्री जहाज, ऐरी पंख और आर्टिलरी रेजिमेंट हैं। सीमा सुरक्षा बल में सबसे प्रतिभाशाली सैनिक मौजूद हैं।
भारत सीमा सुरक्षा बल के पहले संस्थापक के ऍफ़ रुस्तम जी थे। सीमा सुरक्षा बल के पास एक बहुत ही महत्वपूर्ण कुलीन बल हैं। जिस बल को क्रिक कमांडों के नाम से जाना जाता हैं। वर्ष 1965 में जब भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था, तो उस समय हमारी सीमा सुरक्षा बल व्यवस्था के बारे में कमजोरी का पता चला। लेकिन उसके बाद सीमा सुरक्षा बल के अस्तित्व में आने से हमारे देश की सुरक्षा काफी मजबूत हुई हैं। अब हम आपको बताएंगे कि कैसे बीएसएफ के कर्मचारी BSF Salary Slip (Payslip) को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
बीएसएफ फाॅर्स ऑनलाइन वेतन पर्ची देखें

बीएसएफ के कर्मचारी ऑनलाइन माध्यम से अपना वेतन पर्ची (Payslip) प्राप्त कर सकते हैं। सीमा सुरक्षा बल के कर्मचारियो के लिए वेतन पर्ची को देखने या डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गयी हैं। सीमा सुरक्षा बल के लिए ऑनलाइन वेतन पर्ची देखने के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट http://bsf.gov.in/ का निर्माण किया हैं। इस वेबसाइट पर बीएसएफ के कर्मचारी आसानी से वेतन पर्ची को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, सीमा सुरक्षा बल (BSF) का वेब होमपेज खुल जाएगा।
  • अब आपको ‘Login’ सेक्शन में जाकर अपना कर्मचारी User Id और Password दर्ज करना होगा।
  • यूजर आईडी की जगह आप अपना IRLA Number भी दर्ज कर सकते हो।
  • इस तरह से आपको अपने पासवर्ड की जगह अपनी Date of Birth को भरना होगा।
  • जैसे की आप की जन्मतिथि 14/02/1983 हैं, तो आपका पासवर्ड 14021983 होगा।
  • ये भरने के बाद, आपको ‘Submit’ बटन पर क्लिक करना होगा, जैसे नीचे इमेज में दर्शाया गया हैं:
बीएसएफ+ऑनलाइन+वेतन+पर्ची
इस तरह बीएसएफ के कर्मचारी अपनी वेतन पर्ची को प्राप्त कर सकते हैं। इस आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बीएसएफ के कर्मचारी जीपीएफ वेतन पर्ची (GPF Salary Slip), सीपीएफ वेतन पर्ची (CPF Payslip) और हर महीने की वेतन पर्ची प्राप्त कर सकते हैं। इस लिंक के माध्यम से आप अपनी वेतन पर्ची को डाउनलोड कर इसका प्रिंट-आउट भी निकल सकते हो।

[post_ads_2]

ऑनलाइन बीएसएफ वेतन पर्ची के लाभ

Benefits of BSF Online Salary Slip – बीएसएफ के कर्मचारियों को ऑनलाइन वेतन पर्ची (पे-स्लिप) मिलने से निम्न लाभ प्राप्त होंगे। जिनका वर्णन नीचे दिया गया हैं:
  • सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कर्मचारी अपनी वेतन पर्ची को ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते हैं।
  • बीएसएफ के कर्मचारी ऑनलाइन के माध्यम से किसी भी वर्ष के महीने की वेतन पर्ची को प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन के जरिए बीएसएफ कर्मचारी जीपीएफ वेतन पर्ची (GPF Salary Slip ) को भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • सीपीएफ वेतन पर्ची (CPF Payslip) भी इस वेबसाइट पर ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती हैं।
  • बीएसएफ कर्मचारी इनकम टैक्स (Income Tax) को दाखिल करते समय भी वेतन पर्ची का ऑनलाइन उपयोग कर सकते हैं।

Source : https://bsf.gov.in/login


नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे

*****

2 Comments

  1. Unknown

    Jila chandauli gram bisauri surat se apne gav ana chahta hu

  2. Anonymous

    vikashdamor@

Comments are closed