CBSE changes 10th and 12th board papers सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के प्रश्नपत्रों में बदलाव

CBSE changes 10th and 12th board papers सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के प्रश्नपत्रों में बदलाव

cbse+changes+10th+and+12th+board+papers

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के प्रश्नपत्रों में बदलाव किया है। विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में अब 20 फीसदी ऑब्जेक्टिव सवालों के जवाब देने होंगे। पहले केवल 10% ऑब्जेक्टिव सवाल ही परीक्षा में आते थे। यह नियम इसी सत्र यानी 2020-21 से सीबीएसई में लागू होने जा रहा है। सीबीएसई का यह आदेश ज्यादातर स्कूलों में पहुंच चुका है।

[post_ads]

 तराई प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष बीबी भट्ट ने बताया कि आदेश के मुताबिक, कोरोना वायरस के चलते 29 विषयों की प्रस्तावित बोर्ड परीक्षा स्थगित की गई है। स्थगित की गई इन विषयों की परीक्षा में यह नियम लागू नहीं होंगे। बताया कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में वस्तुनिष्ठ प्रश्न इसी सत्र से शुरू किए गए हैं। इसी के साथ ही बोर्ड ने विभिन्न विषयों के अध्यायों में भी बदलाव किया है। सेकेंडरी स्तर पर रसायन विज्ञान के सॉलिड स्टेट चैप्टर में पी ब्लॉक के 15 ग्रुप टॉपिक्स 11वीं से हटाकर 12वीं कर दिया है।

सीबीएसई बोर्ड ने सेकेंडरी लेवल पर मैथ के सिलेबस में एप्लाइड मैथमेटिक्स का एक नया विकल्प जोड़ दिया है। इस विषय को वर्तमान सत्र 2020-21 से ही लागू किया है। जिन स्टूडेंट्स ने 10वीं में बेसिक गणित पढ़ी है, वे 11वीं में एप्लाइड मैथ का विकल्प चुन सकते हैं।

[post_ads_2]

तराई प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष बीबी भट्ट ने कहा, ‘केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं व 12वीं के प्रश्नपत्रों में बदलाव करते हुए अब 10 के स्थान पर 20 फीसदी ऑब्जेक्टिव सवालों को लागू किया है। जिसे सत्र 2020-21 में लागू कर दिया गया है।’

Source : https://www.livehindustan.com


नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****