15 अप्रैल से चलती हैं ट्रेनें तो स्टेशन पर क्या है तैयारी Trains are running from April 15, so what is the preparation at the station

15 अप्रैल से चलती हैं ट्रेनें तो स्टेशन पर क्या है तैयारी Trains are running from April 15, so what is the preparation at the station
 preparation+at+the=station
देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। 14 अप्रैल तक देश में लॉकडाउन है। हर तरह के यातायात पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। रेलवे ने भी 14 अप्रैल तक ट्रेनों के संचानल पर रोक लगाई हुई है। लॉकडाउन खुलेगा या नहीं हर कोई इसी पर चर्चा कर रहा है, वैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह संकेत दे दिए हैं कि लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है। वैसे अभी इस पर कोई आधिकारिक फैसला नहीं हुआ है। 

[post_ads]

दूसरी तरफ रेलवे ने भी पूरी तैयारी कर ली है कि अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन खोल दिया जाता है या 15 अप्रैल से ट्रेनों के चलाने का निर्णय लिया जाता है तो वह किस तरह से इसका संचालन करेगा। अधिकांश रेलवे जाेन ने इस संबंध में अपनी तैयारियों और ट्रेनों के संचालन का शेड्यूल रेलवे बोर्ड भेज दिया है। अब बस केंद्र से हरी झंडी दिखाए जाने का इंतजार है। रेलवे ने प्लेटफार्म पर भी पूरी तैयारी की है कि लोगों की भीड़ ना जुटे और कैसे लोगों को सेनिटाइज करकेे यात्रा कराए। 

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ जंक्शन पर बना प्यूमिगेशन टनल
Pumigation+tunnel
लखनऊ जंक्शन पर प्यूमिगेशन टनल बनाया गया है। यह एक प्रोटोटाइप होगा। स्टेशन परिसर में आने से पहले यात्रियों को इस टनल से होकर गुजरना होगा। इसमें कई चरण होंगे। यहां यात्रियों की स्वास्थ्य संबंधी चेकिंग की जाएगी। इसकी निगरानी खुद डीबारएम करेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ जंक्शन पर बने इस टनल को मंगलवार शाम तैयार किया गया। अब जैसे ही ट्रेनें चलनी शुरू होंगी यहां से यात्रियों को गुजारा जाएगा। 

मुख्य द्वार के अलावा बंद होंगे सभी गेट 

प्यूमिगेशन टनल को मुख्य गेट पर लगाया गया है। ऐसे में यात्रियों की इंट्री सिर्फ इसी गेट से होगी। इसके अलवा हर गेट को बंद रखा जाएगा। जिससे कोईभी यात्री बिना चेकिंग के अंदर ना जा पाए। 

ट्रेन में सवार से पहले टनल से गुजरेंगे यात्री

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को रेलवे पुख्ता इंतजाम करेगा। लॉकडाउन के बाद ट्रेन चलाने से पहले रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर सुरक्षा संबंधी खाका तैयार करने को कहा है। ट्रेन में सवार से पहले यात्री की इन्फ्रारेड थर्मामीटर से परख होगी और साथ ही उसे सेनिटाइज एक टनल से गुजरना होगा। यानी यात्री स्टेशन पर एक ही एंट्री गेट से आएं जाएं। मुरादाबाद में इसके लिए कामिर्शियल, इंजीनियरिंग और आरपीएफ की कमेटी बनेगी।

[post_ads_2]

45 डिग्री का होगा स्टीम चैनल

फ्यूमिगेशन टनल के पास सबसे पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। फिर यात्री 45 डिग्री वाले स्टीम तापमान से गुजरेंगे। बाद में यात्रियों को स्प्रे मशीन से सैनिटाइज़ किया जाएगा। तब कहीं जाकर यात्रियों को प्रवेश मिलेगा। यात्रियों को इसमें 8 से 10 सेकंड तक रुकना होगा। यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिए इसमें दवाओं का भी इस्तेमाल होगा।

Source : https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

SEPD Odisha Free Laptop Distribution Scheme 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

7th Pay Commission Latest Updates: करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 26 जून बड़ा दिन, DA, DR एरियर की पूरी हो सकती है मुराद

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Haryana Rs. 5000 Grant Scheme for Majdur, Driver, Shopkeeper, 2021

Actuaries Procedure for Inquiry of Professional and Other Misconduct Amendment Rules, 2021

DDA Housing Scheme 2021 : Registration money payment Procedure for waitlisted applicants

Mera Parivar Pehchan Patra Haryana हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ,कैसे बनाए ?

Securities Contracts Regulation Amendment Rules, 2021