Punjab Smart Ration Card Scheme 2020 पंजाब स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2020

Punjab Smart Ration Card Scheme 2020 पंजाब स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2020 
आज हम आपको “पंजाब स्मार्ट राशन कार्ड योजना” की जानकारी देंगे। पंजाब की राज्य सरकार ने नए स्मार्ट कार्ड के साथ आटा-दाल योजना के तहत नीले कार्ड के प्रतिस्थापन के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। Atta-Dal Scheme Blue Card को खाद्य और आपूर्ति विभाग, पंजाब सरकार द्वारा पिछली सरकार के तहत राज्य में लगभग 30 लाख लाभार्थियों को कवर करने के लिए लॉन्च किया गया था। राज्य सरकार के आदेशों के अनुसार, नई अट्टा-दल योजना का नाम बदलकर स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2020 कर दिया गया है। यह नई योजना नई सूची के अनुसार 1.42 करोड़ लाभार्थियों को कवर करेगी।

Panjab+Smart+Ration+Card+Scheme

इस योजना से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 

  • पंजाब स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2020
  • Punjab स्मार्ट राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
  • स्मार्ट राशन कार्ड पंजाब फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करें
इसके अलावा, राज्य सरकार ने राज्य के लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (TPDS) के कम्प्यूटरीकरण के लिए भारत सरकार की तीन पीएसयू कंपनियों को निर्देशित किया है। Punjab Smart Ration Card Scheme के तहत, राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि लाभार्थी को पीडीएस प्रणाली और Atta-Dal योजना का लाभ सुचारू रूप से मिलेगा। राज्य के सभी जिलों के उपायुक्त लाभार्थियों के पुन: सत्यापन के लिए जिम्मेदार होंगे। पंजाब सरकार बीपीएल परिवारों को रियायती राशन वितरित करने के लिए चिप के साथ स्मार्ट राशन कार्ड (Smart Ration Card) बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
पंजाब स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2020

Punjab Smart Ration Card Scheme Details – जैसे कि हमने ऊपर बताया कि पंजाब सरकार ने आटा-दाल योजना ब्लू कार्ड की जगह ‘स्मार्ट राशन कार्ड योजना’ शुरू की है। पंजाब स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2020 की मुख्य विशेषताएं निम्न प्रकार से हैं:
  • पंजाब में स्मार्ट राशन कार्ड योजना के लाभार्थियों की कुल संख्या 1.42 करोड़ है।
  • सबसे बड़ी महिला परिवार की मुखिया होगी।
  • गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से दिया जाएगा।
  • वितरण पंजाब सरकार के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा सीधे लाभार्थी के घर पर किया जाएगा।
  • लाभार्थियों को आधार नंबर डी-डुप्लिकेट किया गया है।
  • लाभार्थी उपभोक्ता अदालत में जा सकता है, यदि उसे उसके हक के अनुसार गेहूं नहीं मिलता है।
  • गेहूं को 30 किलो मानक पैकिंग में वितरित किया जाएगा।
  • विभाग के अधिकारी, लाभार्थी, ट्रांसपोर्टर, ग्राम पंचायत, निगरानी समिति (Gram Panchayat, Nigrani Committee) – ये सभी गेहूं के उचित संवितरण के लिए समन्वय में काम करेंगे। कोई ऊपरी कैप नहीं है, हर सदस्य को प्रति माह पांच किलो गेहूं मिलेगा।

Punjab स्मार्ट राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें


Apply Online For Punjab Smart Ration Card Yojana – राशन कार्डधारक लाभार्थियों के सभी विवरणों को डिजिटल कर दिया गया है और यह खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य विभाग के पारदर्शिता पोर्टल http://foodsuppb.gov.in/ पर उपलब्ध हैं। न्यू स्मार्ट राशन कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, सीधा लिंक नीचे दिया गया है:
सक्रिय उचित मूल्य की दुकानों की ब्लॉक-वार सूची एक ही पोर्टल पर उपलब्ध है और इसे जिला और ब्लॉक का चयन करके एक्सेस किया जा सकता है। यह नई स्मार्ट राशन कार्ड योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम- 2013 के तहत कार्यान्वित की जा रही है। राज्य सरकार पहले ही आधार नंबर के साथ लाभार्थियों के सभी विवरणों को सीड कर चुकी है।
स्मार्ट राशन कार्ड पंजाब फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करें

Smart Ration Card Punjab Form PDF Download – पीडीएफ प्रारूप में नया पंजाब राशन कार्ड आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आप पंजाब खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हो या फिर सीधे नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:
सभी उम्मीदवार अब राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए नया राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और रियायती दरों पर राशन प्राप्त कर सकते हैं।
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे 
*****