प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2019 हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 30  नवंबर 2019 हैं। 

 इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • सरकार ने क्यों दिया है 30 नवंबर 2019 तक का समय ?
  • बहुत सारे किसानों का ब्यौरा है गलत
  • किसानों के पास अब है अंतिम मौका ?
  • आधार लिंक के लिए 30 नवंबर है आखरी तिथि ।
  • इन किसानों को अब भी नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा ।
  • अब तक नहीं हुआ समाधान ऐसे करें शिकायत ?
READ THIS POST IN ENGLISH

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PRADHAN MANTRI KISAN SAMMAN NIDHI SCHEME ) में अगर आप ने आवेदन किया था और आपके एप्लीकेशन में कोई गलती हो गई है तो घबराने की जरूरत नहीं है अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार का काम कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जाएगा (PM KISAN UPDATE CAN BE DONE WITH CSC CENTRE) ।
प्रधानमंत्री+किसान+सम्मान+निधि+योजना
PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसानों के लिए भारत सरकार के द्वारा चलाई गई सबसे बड़ी योजना है जिसमें अब तक किसानों के लिए पहली, दूसरी और तीसरी किस्त भी भेज दी गई है । भारत में कुल 14.5 करोड़ किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र हैं जिसमें से अभी मात्र 3.5 करोड़ किसानों को ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme ) की तीसरी किस्त मिल पाई है , इसका कारण सरकार के पास सभी किसानों का पूरे दस्तावेज का मौजूद नहीं होना और आधार कार्ड का लिंक नहीं होना को बताया गया है । बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनके बैंक अकाउंट की डिटेल जैसे कि IFSC CODE और BANK AC NUMBER ही गलत है जिस वजह से इनके खाते में भी पैसे नहीं भेजे जा सकते हैं ।

ध्यान देने वाली बात तो यह है कि सरकार ने पीएम किसान (Pm kisan) में आधार कार्ड लिंक की अंतिम तिथि भी सुनिश्चित कर दी है और बता दिया है कि अगर 30 नवंबर 2019 से पहले पीएम किसान के एप्लीकेशन के साथ आधार कार्ड लिंक नहीं किया जाता है तो किसानों को आने वाले समय में इसकी किस्त नहीं भेजी जा सकेगी ।

किसानों के पास 40 दिनों से भी कम का समय है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आधार कार्ड लिंक करने और अपना पैसा पाते रहने के लिए ।

सरकार ने क्यों दिया है 30 नवंबर 2019 तक का समय ?

सरकारी अधिकारी से मिली जानकारी से हमें यह पता चला है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme ) के अंतर्गत बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनका आधार कार्ड प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ लिंक नहीं है यहां तक कि आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ भी लिंक नहीं कराया गया है ।

Pm kisan Scheme के अंतर्गत पहली और दूसरी किस्त बिना आधार कार्ड सत्यापन के भेजी जानी थी , लेकिन इस बार दिवाली और त्यौहार को देखते हुए सरकार ने तीसरी किस्त को भी बिना आधार सत्यापन के भेजने का निर्णय लिया है । लेकिन आने वाले समय में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऐसे ही किसानों के खाते में पैसे पहुंचेंगे जिनका आधार कार्ड संख्या पीएम किसान एप्लीकेशन के साथ और बैंक के अकाउंट के साथ लिंक हो ।

बहुत सारे किसानों का ब्यौरा है गलत ! 

PRADHAN MANTRI KISAN SAMMAN NIDHI SCHEME में अधिकारी से मिली जानकारी से यह पता चला है कि बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनका ब्यौरा पीएम किसान में गलत है किसी किसान का नाम आधार कार्ड के अनुरूप नहीं है तो किसी किसान का बैंक अकाउंट नंबर(Bank Ac) और आईएफएससी कोड(IFSC CODE) गलत है बहुत सारे किसान ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड अभी तक लिंक नहीं है । ऐसे में सरकार ने आधार कार्ड लिंक के लिए अंतिम तिथि 30 नवंबर 2019 की दी है लेकिन किसानों को यह छूट दे दिया है कि वह आधार कार्ड सत्यापन का काम अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपडेट का काम कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जाएगा / PM KISAN UPDATE CAN BE DONE WITH CSC CENTRE

जैसा कि केंद्र सरकार के द्वारा आधार कार्ड सत्यापन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2019 की बताई गई है , ऐसे में सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर को इसका कार्य करने का आदेश दिया है बहुत सारे ऐसे राज्य है जिसमें कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से शिविर लगाकर किसानों की डिटेल को सही किया जा रहा है जिसमें अभी राजस्थान सबसे आगे है , राजस्थान में अभी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से 252 शिविर लगाकर किसानों का डिटेल सुधार करने का काम किया जा रहा है ।

केंद्र सरकार के द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर को यह अनुमति दे दी गई है कि वह पीएम किसान में अपडेट का काम कर सकता है ।

नोट :- अगर आपकी राज्य में अभी तक कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से पीएम किसान अपडेट का काम नहीं किया जा रहा है तो बहुत जल्द शुरू हो जाएगा ।

किसानों के पास अब है अंतिम मौका ?

बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनको पीएम किसान योजना के अंतर्गत पहली किस्त दूसरी किस्त और तीसरी किस्त भी मिल गई है लेकिन हम यह भी बताना चाहेंगे कि अभी आप का संकट टला नहीं है । सरकार ने इस बार की किस्त तो बिना आधार सत्यापन के दे दी है लेकिन आने वाले समय में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme ) के किस्त का पैसा DBT यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजा जाएगा जिसको खाते में पाने के लिए सबसे पहले आपका आधार कार्ड NPCI से लिंक होना चाहिए और वही आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से भी लिंक होना चाहिए ।

आधार लिंक के लिए 30 नवंबर है आखरी तिथि ।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय से मिली जानकारी से यह बताया गया है कि जिन किसानों को अभी तक बैंक के अकाउंट में आधार कार्ड लिंक नहीं है या फिर पीएम किसान एप्लीकेशन में आधार कार्ड लिंक नहीं है वह 30 नवंबर 2019 से पहले अपने आधार कार्ड को दोनों जगह लिंक करवा ले , अन्यथा आने वाले समय में इनको पीएम किसान का पैसा नहीं मिल पाएगा ।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार यह बताया गया है कि राज्यों के द्वारा जैसे ही केंद्र सरकार को किसानों की लिस्ट भेजी जा रही है केंद्र सरकार इनके खाते में 6-6000 ₹ डालने की प्रक्रिया शुरू कर देती है ।

इन किसानों को अब भी नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा ।

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme ) का लाभ देने के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी की है जिसके अंतर्गत ऐसे व्यक्ति को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र नहीं माना जाएगा ।
  • एमपी, एमएलए मंत्री और मेयर को लाभ नहीं दिया जाएगा भले ही वह किसानी क्यों ना करते हो ।
  • केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी या ऐसे किसान जिनको ₹10000 प्रति माह से अधिक का पेंशन दिया जाता है को लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • पेशेवर डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील खेती भी करता हो उन लोगों को भी इसके अंतर्गत लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • पिछले वित्तीय वर्ष में जिन किसानों ने इनकम टैक्स का भुगतान किया है उन लोगों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित रहना होगा ।
  • फिर भी इस योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme )  के अंतर्गत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के मल्टी टास्किंग स्टाफ या फिर चतुर्थी श्रेणी के अंतर्गत कार्य करने वाले कर्मचारी इस योजना का लाभ ले सकेंगे ।

अब तक नहीं हुआ समाधान ऐसे करें शिकायत ?

अगर आपको लेखपाल या कृषि मंत्रालय से कोई भी मदद नहीं मिली है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं जिसके लिए आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme ) के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी दे सकते हैं या फिर आप इन्हें एक ईमेल भी कर सकते हैं ।

लेकिन सबसे पहले कोशिश करें कि आप अपने लेखपाल या जिला में मौजूद कृषि कार्यालय से संपर्क कर अपने जानकारी या पीएम किसान में अपडेट को ऑफलाइन करवा ले ।

Pm kisan Help Desk , Email :- Pmkisan-ict@gov.in

pm kisan Direct helpline No :- 011-23381092

Pm Kisan Farmers Welfare Section
Phone Number :- 011-23382401
Email:- pmkisan-hqrs@gov.in

नोट :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme ) से संबंधित अगर आपको कुछ पूछना या जानना है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट indiangovtscheme.com को फॉलो भी कर सकते हैं ।
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Nutrient Based Subsidy (NBS) rates for Phosphatic & Potassic (P&K) Fertilisers for the year 2021-22 approved by Cabinet

Directorate of Information and Publicity, Artist Recruitment Rules, 2021

Affiliation of 100 Schools in Government and private sector with Sainik School Society approve by Union Cabinet अकादमिक वर्ष 2022-23 से कक्षा-VI में 5000 विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए नए विद्यालय

Cabinet approves the continuation of Swachh Bharat Mission (Urban) [SBM U] till 2025-26 for sustainable outcomes

Online booking of community halls of Cantonment Boards made live on eChhawani portal

Index Numbers of Wholesale Price in India for the month of September, 2021(Base Year: 2011-12)

Railways successfully operated two long haul freight trains ‘Trishul’ and ‘Garuda’ for the first time over South Central Railway