3.50 lakh houses built under Mahawas Abhiyan in Maharashtra महाराष्ट्र में महाआवास अभियान के तहत बने 3.50 लाख मकान

3.50 lakh houses built under Mahawas Abhiyan in Maharashtra महाराष्ट्र में महाआवास अभियान के तहत बने 3.50 लाख मकान, मानसून से पहले लाभार्थियों को देने का निर्देश

महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) और सभी राज्य प्रायोजित आवास योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी और गुणवत्ता लाने के लिए महाआवास अभियान (ग्रामीण) की समय सीमा 5 जून 2021 तक बढ़ा दी गई है। पात्र लाभार्थियों को मानसून से पहले उनको अपने घरों में प्रवेश देने के लिए तेजी से काम पूरा करने का निर्देश ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने संबंधित अधिकारियों को दिया है।     

Mahawas Abhiyan in Maharashtra

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा 20 नवंबर 2020 को राष्ट्रीय आवास दिवस के अवसर पर शुरू की गई योजना को 1 मई 2021 तक लागू किया गया था। इसके तहत लगभग 7 लाख 50 हजार घरों का निर्माण किया जाएगा। इसमेें से 3 लाख 50 हजार घर बन चुके हैं और 3 लाख 99 हजार घरों का निर्माण प्रगति पर है। इस अभियान को आगामी 5 जून तक बढ़ा दिया गया है। मुश्रीफ ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत 7 लाख 10 हजार 782 लाभार्थियों को शौचालय का लाभ प्रदान किया गया है। जलजीवन मिशन के तहत 4 लाख 73 हजार 605 लाभार्थियों को नल कनेक्शन का लाभ दिया गया। मुश्रीफ के अनुसार 3 लाख 74 हजार 924 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन का लाभ दिया गया है, 3 लाख 48 हजार 077 लाभार्थियों को सौभाग्या योजना के तहत बिजली कनेक्शन का लाभ दिया गया है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत घर निर्माण के लिए मजदूरी के रूप में सहायता दी जाती है। इसके तहत 4 करोड़ 34 लाख 77 हजार 929 दिन की मनुष्य बल का निर्माण किया गया है। 

मुश्रीफ के अनुसार राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका अभियान के तहत 4 लाख 25 हजार 255 लाभार्थियों को आजीविका का लाभ दिया गया है। लाभार्थियों के लिए अधिक आरामदायक घरों के निर्माण के लिए बिना किसी सब्सिडी के ऋण के रूप में बैंक से 70 हजार रुपए दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। अब तक 2,361 लाभार्थियों को विभिन्न बैंकों के माध्यम से ऋण दिया गया है। कोरोना के वैश्विक महामारी के दौरान तहसील स्तर पर घरकुल मार्ट की स्थापना की गई है। राज्य में 378 घरकुल मार्ट शुरू किए गए हैं। लाभार्थियों को आदर्श घरों से परिचित कराने के लिए 242 डेमो हाउस का निर्माण किया गया है।

Source: https://doonhorizon.in/states/maharashtra

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments