Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

 Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत मई 2017 में भारत सरकार के द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए किया गया हैं।  यह एक पेंशन योजना है जिसके अंतर्गत 60 साल या उससे अधिक वर्ष के सीनियर सिटीजन को मासिक पेंशन दिया जाता है । पीएम वय वंदना योजना के तहत सीनियर सिटीजन मासिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो उन्हें 10 वर्षों तक 8% का ब्याज मिलता है यदि सिटीजंस के द्वारा वार्षिक पेंशन विकल्प का चयन किया जाता है तो इस स्थिति में उन्हें 10 वर्षों के लिए 8.3% का ब्याज दिया जाता है । PMVVY Scheme के तहत देश के वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर अच्छा खासा ब्याज उपलब्ध हो जाता है ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA 2020-2021

वैसे तो पीएम वय वंदना योजना एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम तथा पेंशन स्कीम है जो भारत सरकार के द्वारा लांच की गई है लेकिन प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का संचालन LIC के द्वारा किया जाता है । प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत निवेश करने की अधिकतम सीमा को 15 लाख रुपए कर दिया गया है जो पहले साडे सात लाख रुपए तक था । प्रधानमंत्री वय वंदना योजना सीनियर सिटीजन को उनके भविष्य को सिक्योर करने के लिए एक बहुत अच्छी योजना मानी जाती हैं , ।

पीएम वय वंदना योजना नया अपडेट

केंद्रीय मंत्रिमंडल के द्वारा इस योजना के अंतर्गत निवेश की अंतिम तिथि को 31 मार्च 2023 तक कर दिया गया है जो पहले 31 मार्च 2020 ही थी । Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020 का संचालन जीवन बीमा निगम LIC के द्वारा किया जा रहा है जिसका उद्देश्य 60 वर्ष या इससे अधिक के सीनियर सिटीजन को पेंशन उपलब्ध कराना है । प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत खरीद मूल्य सदस्यता राशि पर सुनिश्चित रिटर्न के आधार पर एक सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन दिया जाता है ।

[post_ads]

इस योजना के तहत अगर वरिष्ठ नागरिकों को न्यूनतम पेंशन ₹12000 प्रति वर्ष चाहिए तो उन्हें ₹156658 और यदि उन्हें ₹1000 प्रतिमाह न्यूनतम पेंशन चाहिए तो ₹162162 का निवेश करना होगा ।

PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA 2020 HIGHLIGHTS

योजना का नाम

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

लॉन्च किया गया

भारत सरकार के द्वारा

संचालन किया जा रहा है

भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC) के द्वारा

लाभार्थी

भारत का हर एक नागरिक

योजना का प्रकार

सोशल सिक्योरिटी स्कीम तथा पेंशन योजना

लाभ

सीनियर सिटीजन को वार्षिक या मासिक पेंशन उपलब्ध कराना

उद्देश्य

सभी के भविष्य को सुरक्षित करना तथा उन्हें एक निश्चित पेंशन राशि जरूरत पर उपलब्ध कराना ।

Official Website

Click Here

निवेश किया जा सकता है

31 मार्च 2023 तक

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के उद्देश्य

पीएम वय वंदना योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य भारत के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन उपलब्ध कराना है साथ ही इस योजना के तहत नागरिकों द्वारा किए गए निवेश पर उन्हें एक अच्छा ब्याज के साथ पेंशन दिया जाता है जो Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020 की खासियत है । प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ लेकर देश के वरिष्ठ नागरिक आत्मनिर्भर बनेंगे साथ ही उन्हें किसी दूसरे पर आश्रित होने की भी आवश्यकता नहीं है , इस योजना का लाभ लेने से वरिष्ठ नागरिकों में वित्तीय स्वतंत्रता की स्थिति उत्पन्न होगी और आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा मिलेगा ।

PMVVY SCHEME 2020

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020 के तहत वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 15 लाख रुपए तक निवेश करने का अधिकार प्रदान है पहले पीएम वय वंदना योजना के तहत पहले एक परिवार साडे सात लाख तक ही निवेश कर सकते थे लेकिन इसे अब बढ़ाकर 15 लाख रुपए प्रति सीनियर सिटीजन कर दिया गया है यानी अगर एक परिवार में पति और पत्नी अलग-अलग 15-15 लाख रुपए का निवेश करना चाहते हैं तो इसकी अनुमति भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत नए नियम के अनुसार दी गई है ।

पीएम वय वंदना योजना 2020 कितना और कैसे पेंशन मिलता है ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020 के अंतर्गत नागरिकों को ₹1000 से लेकर ₹10000 तक का पेंशन प्रतिमाह मिल सकता है । यदि पीएम वय वंदना योजना के अंतर्गत 10 वर्षों तक 8% की निश्चित सालाना रिटर्न दी जाए तो निवेश बढ़ाने से सीनियर सिटीजन को Maximum ₹10000 प्रति माह पेंशन तथा Minimum ₹1000 प्रति माह पेंशन देने की गारंटी मिलती है । दरअसल इस योजना के तहत पेंशन के रूप में ब्याज की ही रकम मिलती है । चलिए उदाहरण से समझते हैं :- मान लेते हैं आपने 15 लाख रुपए इस योजना के तहत निवेश की है इस हिसाब से आपका 1 साल में ₹1,20000 का ब्याज बनेगा और इसे मासिक में तोरा जाए तो आपको 10-10 हजार प्रति माह या तिमाही 30-30 हजार रूपए पेंशन के रूप में दिए जाएंगे । या अगर पेंशन धारक साल में दो पेमेंट लेना चाहता है तो उसे 60-60 हजार रुपए 6 महीने पर दिए जाएंगे ।

PMVVY SCHEME बीच में छोड़ने पर लाभ

यदि कोई वरिष्ठ नागरिक PMVVY Scheme को बीच में छोड़ना चाहता है या इस स्कीम से बाहर निकलना चाहता है तो योजना की मैच्योरिटी से पहले भी अपनी रकम निकाल सकता है । यदि इस योजना के मैच्योरिटी से पहले पेंशनर को कोई गंभीर बीमारी हो जाती है और उसे पैसे की आवश्यकता है तो ऐसी स्थिति में उसके द्वारा जमा किए गए कुल रकम का 98% उन्हें वापस मिल जाएगा । साथ ही यदि आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत 3 साल अपने खाते को चला देते हैं तो आप लोन लेने के लिए भी पात्र होंगे । इस योजना के तहत 3 साल में आपने जितनी धनराशि जमा की उसके 75% रकम को आप लोन पर ले सकते हैं इस योजना के तहत लोन पर लगने वाला ब्याज तिमाही तय किया जाएगा । प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत आप जब तक लोन की रकम नहीं चुका देते हैं आपसे हर 6 महीने पर ब्याज वसूला जाएगा और यह ब्याज आपके पेंशन खाते से काट ली जाएगी ।

PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA 2020 APPLICATION FORM

पीएम वय वंदना योजना के तहत पेंशन किस्त की रकम जमा करने के 1 साल , 6 महीने , 3 महीने या 1 महीने बाद मिलेगी यह निर्भर करता है कि आपने PMVVY Application Form में किस ऑप्शन का चयन किया है ।

देश के जो इच्छुक लाभार्थी Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020 के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से पीएम वय वंदना योजना में जुड़ सकते हैं । पीएम वय वंदना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आप LIC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं , यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो LIC के ब्रांच में जाकर ऑफलाइन भी आवेदन किया जा सकता है । आवेदन करने से पहले एक बार आप सभी टर्म्स और कंडीशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें तभी अपना योगदान करें ।

PMVVY SCHEME NEW UPDATE 2020-21

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत सरकार के द्वारा ₹1000 पेंशन पाने वालों के लिए संशोधन किए गए हैं इस योजना के तहत 1 लाख 62 हजार 162 रुपए तक का न्यूनतम निवेश करना होगा तब जाकर उन्हें ₹1000 प्रति माह पेंशन मिल पाएगा । साथ ही प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत पॉलिसी की अवधि 10 वर्षों की होती हैं और इस योजना के तहत 31 मार्च 2021 तक बेची गई हर पॉलिसी के लिए 7.40% सालाना ब्याज दर सुनिश्चित किया गया है और इसी हिसाब से पेंशन धारकों को उनके चयन किए गए ऑप्शन मासिक ,तिमाही ,छमाही या सालाना के हिसाब से पेंशन का भुगतान किया जाएगा । PMVVY Scheme के तहत हर महीने अधिकतम पेंशन लगभग 9250 रुपए , हर तिमाही पर ₹27750 तथा हर छमाही पर ₹55500 और हर साल में ₹111000 तक पेंशन भुगतान करने का प्रावधान किया गया है ।

PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA 2020 INTEREST RATE

पेंशन का विकल्प

तय ब्याज दर

मासिक

7.40%

तिमाही

7.45%

छमाही

7.52%

वार्षिक

7.60%


PMVVY SCHEME भुगतान

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत पेंशन लेने तथा भुगतान करने दोनों की प्रक्रिया लगभग समान ही है । पीएम वय वंदना योजना के तहत आप भुगतान मासिक, तिमाही ,छमाही या फिर सालाना रूप में कर सकते हैं , यह भुगतान या तो आप NEFT के माध्यम से कर सकते हैं या फिर Aadhaar Enable Payment System ( AEPS) का प्रयोग करके ।

पेंशन प्राप्त करने विकल्प
  • मासिक
  • तिमाही
  • छमाही
  • सालाना
नोट :- आप जैसे भी पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं आप अपनी इच्छा अनुसार ऑप्शन का चयन कर सकते हैं और उस अनुसार आप पेंशन प्राप्त कर पाएंगे ।

PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA 2020 MATURITY BENEFITS
  • पीएम वय वंदना योजना के मैच्योरिटी यानी 10 वर्ष पूरे हो जाने पर अगर पेंशनर जिंदा रहता है तो पूरी रकम के साथ उन्हें पेंशन भी दी जाएगी ।
  • अगर बीच में पेंशनर की मृत्यु हो जाती है तो इनके नॉमिनी को राशि वापस कर दी जाएगी ।
  • पेंशनर अगर खुदकुशी कर लेता है तो जमा की गई रकम उनके द्वारा जोड़े गए नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा ।
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना लोन सुविधा

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020 के अंतर्गत अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो इस पॉलिसी के अंतर्गत इसका भी प्रावधान किया गया है बस आपने-अपने खाते को 3 वर्षों तक चला लिया हो । खाते के 3 वर्ष हो जाने पर आपके द्वारा भुगतान की गई कुल राशि का 75% लोन के रूप में ले सकते हैं और इस पर आपको ब्याज दर 10% तक चार्ज करनी हो सकते हैं ।

PMVVY SCHEME SURRENDER VALUE

यदि कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत पैसे के भुगतान नहीं कर पा रहा है या वह किसी कारण से इस पॉलिसी को छोड़ना चाहता है तो वह छोड़ सकता है । ऐसी स्थिति में पेंशनर के द्वारा भुगतान की गई कुल राशि का 98% उन्हें लौटा दिया जाएगा,साथ ही इस योजना के तहत अगर आप इसके टर्म्स और कंडीशन से संतुष्ट नहीं है तो ऐसी स्थिति में पॉलिसी ऑफलाइन खरीदने के बाद 15 दिनों के भीतर आप इसे रिटर्न कर सकते हैं और आपका पूरा पैसा रिफंड हो जाएगा अन्यथा अगर आपने इस पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदा है तो 30 दिनों के भीतर आप इस पॉलिसी को वापस कर सकते हैं और आपके द्वारा की गई भुगतान की संपूर्ण राशि आपको वापस हो जाएगी ।

[post_ads_2]

PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA 2020 के मुख्य तथ्य
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत देश की केवल वरिष्ठ नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 60 या 60 वर्ष से अधिक हो ।
  • पीएम वय वंदना योजना के तहत अभी कोई भी अधिकतम उम्र की सीमा लागू नहीं की गई है ।
  • इस योजना के तहत खाते की मैच्योरिटी 10 वर्षों में होगी साथ ही कम से कम पेंशन ₹1000 प्रति माह , 3000 ,6000 रुपए /छमाही , 12000 वर्ष , इसी प्रकार से अधिक निवेश करने पर अधिकतम ₹30000 तिमाही , ₹60000 छमाही और लगभग ₹111000 प्रति वर्ष देने का प्रावधान है ।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत सीनियर सिटीजन अधिकतम 15 लाख रुपए तक का ही निवेश कर सकते हैं ।
  • PMVVY Scheme यह योजना GST मुक्ति योजना है यानी इस पर आपको GST नहीं चुकाना होता है ।
  • PMVVY Scheme देश के वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था आय सुरक्षा प्रदान करती है ।
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना आवश्यक दस्तावेज और पात्रता
  • आवेदक भारत का एक स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • कुछ निजी जानकारी
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं ।
  • सबसे पहले आपको LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , LIC की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें 
  • LIC की वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • Home Page पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा उस विकल्प का चयन कर आपको सबसे पहले अपना आवेदन कर लेना होगा ।
  • अब आपको पॉलिसी बाय सेक्शन में जाना है और PMVVY Scheme का चयन करना है।
  • जैसे ही आप PMVVY Scheme का चयन करते हैं आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाता है जिसमें आपको अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको संबंधित दस्तावेज को अपलोड करने होंगे और फिर आपको आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना होगा ।
  • जैसे ही आप आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देंगे आपका Registration Prime Minister Vay Vandana Yojana के तहत हो जाएगा ।
नोट :- आवेदन करने से पहले आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही आवेदन करने वक्त आप सभी टर्म्स एंड कंडीशन को अच्छे से पढ़े और इसे समझे तभी अपना योगदान करें ।

PMVVY SCHEME OFFLINE APPLICATION PROCESS
  • सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीकी LIC शाखा जाना होगा और वहां आपको बैंक मैनेजर से संपर्क करना होगा।
  • अधिकारी से आप बात करेंगे आवश्यक दस्तावेज की जानकारी प्राप्त करेंगे और अपना आवेदन ऑफलाइन के माध्यम से कर देंगे ।
  • LIC Agent के द्वारा आपका आवेदन इस योजना के अंतर्गत कर दिया जाएगा और आपका सत्यापन भी LIC Agent के द्वारा ही किया जाएगा ।
Source : https://www.licindia.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Jharkhand Domicile Certificate - Apply Online

Scheme for the Air Conditioner (AC) Replacement program for Domestic Consumers of UHBVN

CBSE class 12th Results 2021: How to check on apps, cbseresults.nic.in

Target to Develop Smart Cities Mission (SCM) for development of 100 cities as Smart Cities

Securities Contracts (Regulation) (Second Amendment) Rules, 2021

Hostels in Navodaya Vidyalayas , State/UT-wise details of construction of hostels in Jawahar Navodaya Vidyalayas

Government provide public/private sector companies to construct Affordable Rental Housing Complexes (ARHCs) for migrant workers in the country

Uttar Pradesh Lok Kalyan Mitra Internship Program 2021